सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ind vs Aus 1st Test: भारत की पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक पराजय, सबसे कम टेस्ट स्कोर का 46 साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

Ind vs Aus 1st Test: पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम ने महज 36 रन बनाए लेकिन अभी भी सबसे कम स्कोर बनाने के मामले में वह सातवें स्थान पर है.

December 19, 2020 1:57 PM
Ind vs Aus 1st Test: India recorded their lowest Test score of 36 and lost first test match against Australiaभारतीय टीम को पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों आठ विकेट से पराजय मिली.

Ind vs Aus 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बहुत बुरा रहा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उसने 36/9 का स्कोर किया जो उसके लिए अब तक का सबसे कम स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड क्रिकेट ग्राउंड पर हुए पहले डे-नाइट टेस्ट में तीसरे दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने यह अनचाहा रिकॉर्ड बनाया.  इससे पहले उसका सबसे कम स्कोर 42 रनों का था जो उसने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में 1974 में बनाया था. भारतीय क्रिकेट की भाषा में इसे ‘Summer of 42’ कहा जाता है. टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे कम स्कोर न्यूजीलैंड का है, उसने एक पारी में 26 रन बनाए थे.

पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम को आठ विकेट से मात दी.

यह भी पढ़ें- PM Modi ने ट्विटर पर साझा किया कृषि-कानूनों पर बुकलेट्स, यहां से कर सकते हैं डाउनलोड

एक पारी में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम

भारत ने आज अपना 46 साल पुराना शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़कर सबसे कम टेस्ट स्कोर बनाया. हालांकि अभी भी टेस्ट मैच की किसी एक पारी में सबसे कम स्कोर बनाने के मामले में भारत सातवें स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया का इस सूची में छठां स्थान है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 1902 में बर्मिंघम में एक पारी में 36 रन बनाए थे. दूसरे से लेकर पांचवें स्थान तक सबसे कम स्कोर बनाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका है. उसका सबसे कम स्कोर 1896 में पोर्ट एलिजाबेथ के क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ 30 रनों का है. सबसे कम स्कोर बनाने के मामले में न्यूजीलैंड टॉप पर है. न्यूजीलैंड ने 1955 में ऑकलैंड के क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 27 रन बनाए थे.
भारत की बात करें तो उसका एक पारी में तीसरा सबसे कम स्कोर 58 रनों का है जो उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन के क्रिकेट ग्राउंड पर 1947 में बनाए थे. इस मैच के दौरान एक पारी में भारतीय टीम ने 58 रन बनाए थे.

पहली पारी में भारत को मिली थी 53 रनों की लीड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने उतरी भारतीय टीम ने 244 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रन ही बना सकी. इस तरह भारतीय टीम को 53 रनों की लीड मिल गई. इसके बावजूद वह दूसरी पारी के दौरान इस बढ़त का फायदा उठाने से चूक गई और उसने अब तक अपना शर्मनाक प्रदर्शन दिखाया. भारतीय टीम ने महज 36 रन बनाए जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 93 रन बना लिए. इस तरह पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से जीत हासिल कर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर लिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. Ind vs Aus 1st Test: भारत की पहले टेस्ट मैच में शर्मनाक पराजय, सबसे कम टेस्ट स्कोर का 46 साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

Go to Top