मुख्य समाचार:

ICC Test Ranking: विराट कोहली से कितना आगे निकले स्मिथ, ये है टॉप खिलाड़ियों की लिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने मौजूदा एशेज सीरीज में धमाकेदार वापसी की है.

September 10, 2019 3:47 PM
ICC Test Ranking, Top Batsman, Top Bowlers, Virat Kohli, Pat Cummins, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, जसप्रीत बुमरा, पैट कमिंस, cricketऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने मौजूदा एशेज सीरीज में धमाकेदार वापसी की है.

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने मौजूदा एशेज सीरीज में धमाकेदार वापसी की है. खेल भावना के उल्लंघन में 1 साल तक बैन रहने के बाद स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. इसी प्रदर्शन के दम पर वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग पर न सिर्फ नंबर वन हो गए हैं, बल्कि अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारत के विराट कोहली पर अच्छी खासी बढ़त भी बना ली है. वह कोहली से 34 अंक आगे हैं.

मैनचेस्टर में 211 और 82 रन की पारियां खेलकर मैन आफ द मैच बने स्मिथ के 937 अंक हो गए हैं जो दिसंबर 2017 में उनके सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से सिर्फ 10 कम हैं. स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज श्रृंखला के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है. विराट कोहली के कुल 932 अंक हैं. वह रेंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं.

टॉप 5 बल्लेबाज

खिलाड़ी                         देश                 अंक
स्टीव स्मिथ                ऑस्ट्रेलिया       937
विराट कोहली              भारत               903
केन विलियमसन        न्यूजीलैंड         878
सी पुजारा                    भारत               825
हेनरी निकोलस           न्यूजीलैंड          749

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के ही गेंदबाज पैट कमिंस ने भी मैनचेस्टर में चौथे एशेज टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. मैच में 103 रन देकर सात विकेट चटकाने वाले कमिंस ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पांचवें सर्वाधिक अंक हैं. यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं. ग्लेन मैकग्रा ने भी 2001 में इतने ही अंक हासिल किए थे.

कमिंस ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा पर 63 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 12वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

टॉप 5 गेंदबाज

खिलाड़ी                                 देश                     अंक
पैट कमिंस                          ऑस्ट्रेलिया           914
कगिसो                               दक्षिण अफ्रीका      851
जसप्रीत बुमरा                     भारत                    835
जेसन होल्डर                      वेस्ट इंडीज            814
वी फिलैंडर                         दक्षिण अफ्रीका       813

इन्हें भी हुआ फायदा

बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के जोस बटलर (चार स्थान के फायदे से 37वें) और रोरी बर्न्स (छह स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर) जबकि आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन (छह स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर) को फायदा हुआ है. चटगांव में बांग्लादेश पर अफगानिस्तान की 224 रन की जीत से मेहमान टीम के खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला है. पूर्व कप्तान असगर अफगान 92 और 50 रन की पारियां खेलने के बाद 110वें से 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं. पहली पारी में शतक जड़ने वाले रहमत शाह भी 93वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

मैच में 104 रन देकर 11 विकेट चटकाकर मैन आफ द मैच बने कप्तान राशिद खान 69वें से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं. आलराउंडर मोहम्मद नबी ने 21 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर रहते हुए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा. बांग्लादेश के बायें हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन और ताइजुल इस्लाम एक-एक स्थान के फायदे से 21वें और 22वें पायदान पर हैं. आफ स्पिनर नईम हसन 21 स्थान की छलांग के साथ 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. ICC Test Ranking: विराट कोहली से कितना आगे निकले स्मिथ, ये है टॉप खिलाड़ियों की लिस्ट

Go to Top