मुख्य समाचार:
  1. ICC Ranking: विराट दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज, दो शतक जड़कर स्मिथ टॉप 3 में शामिल; ये है नई लिस्ट

ICC Ranking: विराट दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज, दो शतक जड़कर स्मिथ टॉप 3 में शामिल; ये है नई लिस्ट

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टॉप बल्लेबाजों की लिस्ट में बड़ा छलांग मारा है.

August 6, 2019 6:10 PM
ICC Players Ranking, top batsman, top bowlers, virat kohli, steve smith, pat cummins, kagiso rabada, kane williamson, cricketऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टॉप बल्लेबाजों की लिस्ट में बड़ा छलांग मारा है.

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टॉप बल्लेबाजों की लिस्ट में बड़ा छलांग मारा है. मंगलवार को जारी आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में स्मिथ भारत के चेतेश्वर पुजारा को पीछे कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए. लिस्ट में भारत के कप्तान विराट कोहली रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हैं, जबकि पुजारा चौथे पायदान पर खिसक गए.

टॉप 5 बल्लेबाज

विराट कोहली                 भारत
केन विलियमसन           न्यूजीलैंड
स्टीव स्मिथ                  ऑस्ट्रेलिया
चेतेश्वर पुजारा               भारत
हेनरी निकोलस             न्यूजीलैंड

एक साल का झेला है बैन

गेंद से छेड़खानी के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्मिथ ने 144 और 142 रन की पारी खेली और वह मैन आफ द मैच चुने गये. इस टेस्ट मैच से पहले उनके नाम 857 रेटिंग अंक थे और मैच के बाद वह मौजूदा रैंकिंग में 900 से अधिक रेटिंग अंक पाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. कोहली (922) और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (913) के अलावा स्मिथ (903) के नाम 900 से ज्यादा रेटिंग अंक हैं.

पैट कमिंस नंबर 1 गेंदबाज

एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में 9 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन छह स्थान ऊपर चढ़कर 13वें पायदान पर आ गये. वहीं, तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने मैच में 7 विकेट लेकर शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत की है. वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 898 अंक पर पहुंच गये हैं, पिछले 50 साल में ग्लैन मैकग्रा और शेन वार्न के बाद वह तीसरे सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये हैं.

टॉप 5 गेंदबाज

पैट कमिंस                  ऑस्ट्रेलिया
कगिसो रबाडा             दक्षिण अफ्रीका
जेम्स एंडरसन            इंग्लैंड
वरनॉन फिलैंडर          दक्षिण अफ्रीका
नील वैगनर                न्यूजीलैंड

इन्हें भी हुआ फायदा

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में 133 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 25 पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 81वें स्थान पर पहुंच गये. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट विकेटों का शतक पूरा करने वाले स्टुअर्ट ब्राड दो स्थान ऊपर चढ़कर 16वें पायदान पर पहुंचे. मैच में चार विकेट लेने वाले क्रिस वोक्स चार पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर आ गये. वोक्स हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में हमवतन मोईन अली को पछाड़ कर नौवें स्थान पर पहुंच गये.

(न्यूज एजेंसी से भी इनपुट)

Go to Top