सर्वाधिक पढ़ी गईं

टेस्ट में भारत की बादशाहत बरकरार, वनडे में इंग्लैंड टॉप पर: ICC रैंकिंग

टेस्ट टीम रैंकिंग में टीम इंडिया की बादशाहत कायम

May 2, 2019 3:47 PM
Cricket, ICC Ranking, टीम रैंकिंग, टीम इंडिया, One Day, Test Ranking, England, Australia, International Cricket Councilटेस्ट टीम रैंकिंग में टीम इंडिया की बादशाहत कायम

ICC Cricket Ranking: टेस्ट टीम रैंकिंग में टीम इंडिया की बादशाहत कायम है. वहीं, आईसीसी रैंकिंग में सालाना अपडेट के बाद वनडे टीम रैंकिंग में इंग्लैंड टॉप पर बना हुआ है. आईसीसी के अनुसार रैंकिंग में अपडेट 2015-16 से श्रृंखला नतीजों को हटाने के बाद की गई थी और 2016-17 और 2017-18 के नतीजों के 50 फीसदी अंक ही शामिल किए गए हैं.

भारत और इंग्लैंड में 2 अंकों का अंतर

साल 2019 विश्व कप में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और इंग्लैंड वनडे में पहले नंबर पर काबिज टीम है. लेकिन भारत इस देश से अंतर कम करने में सफल रहा जो अब महज 2अंक ही हैं. टेस्ट रैंकिंग में भी भारत और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के बीच अंतर आठ से घटकर महज 2 अंक ही रह गया है.

अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यूजीलैंड के 108 अंक थे, लेकिन विराट कोहली की टीम की दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 से जीत और श्रीलंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया. जिससे उन्होंने 3 अंक गंवा दिए, जबकि न्यूजीलैंड की आस्ट्रेलिया से 2-0 की हार को हटा दिया गया, जिससे उन्हें 3 अंक मिले.

टेस्ट तालिका में एकमात्र बदलाव

तालिका में एकमात्र बदलाव हुआ है, जिसमें इंग्लैंड ने चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया 6 अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर है, क्योंकि उसने 2015-16 में 5 में से 4 श्रृंखला जीती थी जो गणना का हिस्सा नहीं थी. सातवें स्थान की पाकिस्तान और आठवें स्थान की वेस्टइंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर 2 अंक का हो गया है.

Cricket: वनडे रैंकिंग

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग की टीम के तौर पर जाने से पहले उन्हें आगामी एकमात्र वनडे में आयरलैंड को हराना होगा. फिर पाकिस्तान को घरेलू श्रृंखला में 3-2 से पराजित करना होगा. अगर वह आयरलैंड से हार गई तो उसे पाकिस्तान को 4-1 से मात देनी होगी.

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्टइंडीज की टीम श्रीलंका से आगे सातवें स्थान पर पहुंच गई है. कोई भी टीम शीर्ष 10 से बाहर नहीं हुई है इससे सुनिश्चित हो गया कि विश्व कप में 10 शीर्ष रैंकिंग की टीमें ही खेलेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. टेस्ट में भारत की बादशाहत बरकरार, वनडे में इंग्लैंड टॉप पर: ICC रैंकिंग

Go to Top