सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPL 2019 Final: ऐसे बढ़ता गया अंतिम 3 ओवरों का रोमांच, कैसे 1 रन से जीती मुंबई इंडियंस

जानें IPL 2019 के फाइनल का पूरा रोमांच

May 13, 2019 9:46 AM
IPL 2019 Final, IPL, Mumbai Indians, CSK, MI, MI Vs CSK, Rohit Sharma, MS Dhoni, Thriller Final, फाइनल का रोमांच, IPL Winnerजानें IPL 2019 के फाइनल का पूरा रोमांच

IPL 2019 के बेहद रोमांचक फाइनल में मुंबई इंडियंस (MI) ने रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में 1 रन से हरा दिया. इसके साथ ही मुंबई सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई है. यह फाइनल सांस रोक देने वाला साबित हुआ और अंतिम गेंद तक तय नहीं हो पाया कि कौन सी टीम खिताब जीतने जा रही है.
कभी खेल मुंबई के पक्ष में जाता दिखा तो कभी चेन्नई के. खासतौर से इसमें अंतिम 3 ओवरों की कहानी बेहद दिलचस्प रही…..

चेन्नई की पारी: 18 गेंद पर 38 रनों की जरूरत

चेन्नई को अंतिम 3 ओवरों में जीत के लिए 38 रन चाहिए था. तभी मुंबई इंडियसं के कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद कुनाल पांड्या को सौंप दी. शेन वाटसन ने इस मौके को जमकर भुनाया और इस ओवर में 3 छक्के लगाकर कुल 20 रन बटोर लिए. यानी अब अंतिम 2 ओवरों में 18 रन चाहिए था.

19वां ओवर, 12 गेंद 18 रनों की जरूरत

चेन्नई को 12 गेंदों में 18 रनों की जरूरत थी. गेंद दुनिया के सबसे बेहतरीन बॉलर जसप्रीत बुमरा के पास थी. बुमरा ने इस ओवर में न सिर्फ ब्रावो को आउट किया, बल्कि ​इस ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी की. अगर विकेट के पीछे मिसफील्ड नहीं होती तो यह ओवर सिर्फ 5 रनों का था. फिलहाल इस ओवर में चेन्नई ने 9 रन बटोरे. यानी अंतिम 6 गेंद और 9 रनों की जरूरत.

6 गेंद और 9 रनों की जरूरत

अंतिम ओवर अनुभवी मलिंगा के पास था और चेन्नई को जीत के लिए 9 रनों की जरूरत थी. सामने शेन वाटसन थे जो पूरी तरह से लय में दिख रहे थे. इस ओवर में वाटसन की एक गलती ने उन्हें रन आउट करा दिया. इसके बाद जीत के लिए 2 गेंदों पर 4 रनों की जरूरत थी. पांचवी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने 2 रन लिए. यानी अंतिम गेंद पर 2 रनों की जरूरत. यहां मलिंगा का अनुभव काम आया और एक स्लोवर पर ठाकुर एलबीडबल्यू करार दिए गए. यानी मुंबई ने मैच 1 रन से जीत लिया.

IPL 2019 Final: ये भी टर्निंग प्वॉइंट

मैच का 13वां ओवर सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट रहा. इस ओवर में 2 रन भागने के चक्कर में एमएस धोनी रन आउट हो गए. जिसके बाद मुंबई इंडियसं की जीत की उम्मीदें जगीं.

पोलार्ड का धमाल

मुंबई की इनिंग में पोलार्ड ने 25 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के लगाते हुए नाबाद 41 रन की पारी खेली. जिसकी बदौलत 20 ओवरों में 149 रनों का स्कोर खड़ा हो पाया.

4 खिताब जीतने वाली पहली टीम

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का चौथा खिताब अपने नाम किया. एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार खिताब जीता है. मुंबई 5वीं बार फाइनल में पहुंची थी. उसने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब अपने नाम किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. IPL 2019 Final: ऐसे बढ़ता गया अंतिम 3 ओवरों का रोमांच, कैसे 1 रन से जीती मुंबई इंडियंस

Go to Top