मुख्य समाचार:

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यूपी सरकार में मंत्री चेतन चौहान का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

उनके निधन की जानकारी छोटे भाई पुष्पेन्द्र चौहान ने दी.

Updated: Aug 17, 2020 10:20 AM
Former India cricketer Chetan Chauhan has died of COVID-19 related complicationsरिपोर्ट्स के मुताबिक, चेतन चौहान ने गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. Image: PTI

पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन चौहान (Chetan Chauhan) का रविवार को निधन हो गया. वह कोरोनावायरस से संक्रमित थे. उनके निधन की जानकारी छोटे भाई पुष्पेन्द्र चौहान ने दी. चेतन चौहान ने गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. चेतन यूपी सरकार में मंत्री भी थे. उनके निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख प्रकट किया है. बता दें, चेतन चौहान योगी सरकार के दूसरे कैबिनेट मंत्री हैं, जिनका कोरोना वायरस के कारण निधन हुआ है. इससे पहले कैबिनेट मंत्री कमला रानी का लखनऊ के पीजीआई में कोरोना वायरस के कारण निधन हुआ था.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, सपा के नेता अखिलेश यादव, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू आदि ने भी दुख प्रकट किया है. पीएम मोदी ने कहा, ‘चेतन चौहान जी ने खुद को पहले एक शानदार क्रिकेटर और बाद में एक मेहनती राजनीतिक नेता के रूप में प्रतिष्ठित किया. उन्होंने यूपी में सार्वजनिक सेवा की दिशा में और बीजेपी को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना.’

भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले

चौहान ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं. उनकी उम्र 73 साल थी. चौहान, सुनील गावस्कर के साथ सबसे लंबे वक्त तक ओपनिंग क्रिकेटर रहे. कोविड पॉजिटिव निकलने के बाद चौहान को 12 जुलाई को लखनऊ के संजय गांधी PGI में भर्ती कराया गया था. किडनी संबंधी ​बीमारियों के चलते चौहान की हालत बिगड़ी और उन्हें गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया. वहां वह लगभग 36 घंटे लाइफ सपोर्ट पर रहे.

चौहान यूपी सरकार के दूसरे ​मंत्री हैं, जिन्होंने कोरोना से जान गंवाई है. इससे पहले 2 अगस्त को यूपी सरकार की टेक्निकल एजुकेशन मंत्री कमला रानी वरुण का इस महामारी से निधन हुआ था. वह 62 साल की थीं.

चौहान का राजनीतिक करियर

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद चेतन चौहान ने राजनीति में अपनी पारी की शुरुआत की. चेतन चौहान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. 1991 और 1998 के चुनाव में वह बीजेपी के टिकट पर सांसद बने थे. फिलहाल चेतन चौहान उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री पद पर थे. वर्तमान में चौहान अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा के विधायक थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. खेल
  3. पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यूपी सरकार में मंत्री चेतन चौहान का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

Go to Top