scorecardresearch

भारतीय फुटबॉल में पहली बार, महिला खिलाड़ी के साथ विदेशी क्लब ने किया करार

रेंजर्स FC ने भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी बाला देवी के साथ करार करने का एलान किया है.

first in indian fotball women football player bala devi saigned for scottish football club rangers FC
रेंजर्स FC ने भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी बाला देवी के साथ करार करने का एलान किया है.

मशहूर स्कॉटिश फुटबॉल क्लब रेंजर्स FC ने भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी बाला देवी के साथ करार करने का एलान किया है. अंतरराष्ट्रीय क्लियरेंस मिलने के बाद 29 साल की बाला देवी नवंबर में क्लब को 18 महीने की डील के तहत ज्वॉइन करेंगी. बाला पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जो दुनिया में पेशेवर तौर पर फुटबॉल खेलेंगी. इसके साथ ही वे रेंजर्स की पहली एशियन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं. बाला भारतीय महिला टीम की सबसे बेहतीन प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2010 से 58 मुकाबलों में 52 गोल किए हैं, यह दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोर है.

बाला देवी का करियर

वे अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में टीम की कप्तान भी रही हैं. उन्होंने 15 साल की उम्र में इसकी शुरुआत की थी. घरेलू स्तर पर भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. उन्होंने 120 मुकाबलों में 100 गोल किए हैं. वे इंडियन वुमन लीग में पिछले दो सीजन से सबसे ज्यादा स्कोर वाली खिलाड़ी रही हैं. इसके साथ ही वे दो बार, साल 2015 और 2016 में ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) की वुमन प्लेयर ऑफ दी ईयर रही हैं.

विश्व तीरंदाजी ने शर्तों के साथ भारत पर लगा प्रतिबंध हटाया, टोक्यो ओलंपिक में ले सकेगा हिस्सा

बाला देवी ने अपनी उपलब्धि पर क्या कहा ?

रेंजर्स के लिए साइन होने के बाद बाला ने कहा कि यूरोप में दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक से साथ खेलने के बारे में उन्होंने कभी सपना भी नहीं देखा था. बाला ने कहा कि वे उम्मीद करती हैं कि यह भारत में उन सभी महिला फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए एक उदाहरण बनेगा जो पेशेवर तौर पर खेलने का सपना देखती हैं.

उन्होंने बताया कि वे टॉप क्लास सुविधाओं और कॉचिंग का पूरा फायदा लेने की कोशिश करेंगी. उन्हें उम्मीद है कि वहां ट्रेनिंग और कॉम्पटिशिन के स्तर से उने बहुत फायदा होगा.

रेंजर्स FC क्लब में महिला फुटबॉल के मैनेजर McDonald ने कहा कि वे रेंजर्स में बाला का स्वागत करने को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि बाला 10वें नंबर पर खेलना पसंद करती हैं और उनका मानना है कि वे काफी योगदान देंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Sports News

TRENDING NOW

Business News