scorecardresearch

IPL Media Rights Auction: आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए मची होड़, 42 हजार करोड़ तक पहुंच चुका है भाव

मीडिया राइट्स के लिए नीलामी चार पैकेजों-ए, बी, सी और डी, के लिए हो रही है.

Bidding for IPL TV digital rights goes past Rs 42 thosand crore
IPL के मीडिया राइट्स के लिए तीन गुना महंगी बोली लग चुकी है और यह वैल्यू आगे भी बढ़ सकती है.

IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) का मीडिया राइट्स तीन गुना महंगा हो गया है और यह वैल्यू आगे भी बढ़ सकती है क्योंकि अभी इस पर अंतिम फैसला होना बाकी है. क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई से मिली जानकारी के मुताबिक 2023-2027 के आईपीएल मैचों के लिए मीडिया राइट्स 42 हजार करोड़ रुपये को पार कर चुका है और इसके आगे भी बढ़ने के चांस हैं. यह वर्ष 2017 में स्टार इंडिया द्वारा दिए गए वैल्यू से करीब तीन गुना अधिक है. प्रसारण राइट्स के लिए किसने बोली लगाई है, इसकी जानकारी सामने आना बाकी है लेकिन प्रति मैच टीवी और डिजिटल राइट्स की वैल्यू 100 करोड़ रुपये को पार कर चुकी है.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला का यह इंश्योरेंस स्टॉक 27% कमजोर, सस्ते में मिला रहा शेयर तो खरीद लें या रहें दूर?

चार पैकेज में है पूरा प्रोसेस

यह पूरा प्रोसेस चार पैकेजों-ए, बी, सी और डी-में बांटा गया है जिसमें ई-नीलामी होनी है. पांच साल के लिए हो रही इस नीलामी में शुरुआती तीन सत्रों में 74 गेम्स के लिए पैकेज है और अंतिम दो वर्षों में मैचो की संख्या बढ़कर 94 तक हो सकती है. पैकेज ए टीवी भारतीय उपमहाद्वीप में एक्सक्लूसिव प्रसारण के लिए है जबकि पैकेज बी इस क्षेत्र में डिजिटल-ओनली ग्रुपिंग के लिए है. पैकेज सी डिजिटल स्पेस के लिए हर सत्र में खास 18 गेम्स के लिए है और पैकेज डी विदेशो में सभी खेलों के कंबाइंड टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए है.

Stock Tips: तेल-गैस की कीमतों में तेजी का उठाएं फायदा, इन पांच शेयरों में निवेश कर कमाएं 39% मुनाफा

बोली लगाने के लिए नेटवर्थ की ये है शर्त

सभी बिडर्स हर पैकेज के लिए अलग-अलग बिड कर रहे हैं. पैकेज एक के तहत बोली लगाने के लिए नेटवर्थ 1 हजार करोड़ रुपये की होनी चाहिए, जबकि शेष अन्य पैकेज के लिए नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये होनी चाहिए. इस साल इस नीलामी में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (ZEEL), रिलायंस-वायाकॉम 18 (Reliance-Viacom 18), डिज्नी स्टार नेटवर्क (Disney Star Network) और सोनी नेटवर्क (Sony Network) हिस्सा ले रहे हैं.

(Input: ANI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Sports News

TRENDING NOW

Business News