मुख्य समाचार:

PAN कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे ये 11 काम, सिर्फ 101 रुपये में आॅनलाइन बनवाइए

मौजूदा समय में परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड एक जरूरी डाक्‍युमेंट बन चुका है.

September 14, 2018 7:56 AM
Things you can not do without PAN card get PAN card only in 101 rupee by applying onlineRepresentational Image

मौजूदा समय में परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड एक जरूरी डाक्‍युमेंट बन चुका है. बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग तक का काम बिना पैन कार्ड नहीं हो सकता. ऐसे में इसे बनवाना जरूरत भी है और पारदर्शिता रखने के लिए बेहतर भी. इसे बनवाने का प्रोसेस न ही जटिल है और न ही महंगी. आप इसके लिए आॅनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और केवल 101 रुपये में कुछ ही दिनों में पैन बनकर आ जाता है.

नियमों में आए बदलाव के बाद पैन कार्ड के बिना भारतीय नागरिक किन कामों को नहीं कर सकते हैं? इस बारे में क्लियरटैक्स के सीईओ अर्चित गुप्ता ने FE Hindi Online को बताया कि मौजूदा समय में बैंक अकाउंट ओपनिंग, 50 हजार से ज्यादा का डिपॉजिट, फॅारेन करेंसी में रुपये का एक्सचेंज, प्रॉपर्टी व गाड़ी की खरीद या बिक्री जैसे कई कामों के लिए पैन जरूरी है.

दूसरी ओर, ज्वैलरी खरीदारी में पैन की अनिवार्यता पर बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के योगेश सिंघल ने FE Hindi Online को बताया कि 2 लाख रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी को बिना पैन नहीं खरीदा जा सकता.

इस जानकारी और आरबीआई के एक सर्कुलर के मुताबिक पैन कार्ड के बिना नहीं किए जा सकने वाले कामों की लिस्ट इस तरह है—

1— बैंक अकाउंट खोलने,फि‍क्‍स डिपॉजि‍ट करवाने और डीमैट एकाउंट खोलना
2— बैंक में एक बार में 50 हजार रुपये या उससे ऊपर कैश जमा कराना
3— वि‍देश यात्रा के लि‍ए हवाई टिकट बुक कराना.
4— प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री.
5— गाड़ी की खरीद या बिक्री.
6— होटल या रेस्टोरेंट में एक बार में 50,000 रुपये से अधिक का कैश पेमेंट
7— शेयर, बॉन्‍ड या डिबेंचर खरीद और 50,000 रुपये से ज्यादा के म्यूचुअल फंड की खरीद
8— इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग
9— रुपये को विदेशी करेंसी में कन्वर्ट कराना
10— बच्चों की पढ़ाई के लिए विदेश पैसे भेजने के लिए
11— 2 लाख रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदारी में

केवल 101 रुपये में घर बैठे कैसे बनवाएं पैन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आॅफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पैन को बनवाने के लिए https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/pan/index.html से अप्लाई किया जा सकता है. इन दोनों साइट्स के अलावा कोई भी अन्य साइट पैन कार्ड से जुड़ी प्रोसेस के लिए आॅथराइज्ड नहीं है. एनएसडीएल साइट पर आॅनलाइन ई—केवाईसी कराकर फिजिकल पैन कार्ड बनवाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए फीस 101 रुपये है. वहीं अगर डॉक्युमेंट पोस्ट या कुरियर से एनएसडीएल को भेजते हैं तो फीस 107 रुपये है. भारत से बाहर रहने वाले भारतीयों के लिए यह फीस 1011 और 1017 रुपये है.

वहीं यूटीआईआईटीएसएल पर फिजिकल पैन कार्ड की फीस भारत में रहने वाले लोगों के लिए जीएसटी सहित 107 रुपये है. भारत से बाहर रहने वालों के लिए फीस 1017 रुपये है.

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

Things you can not do without PAN card get PAN card only in 101 rupee by applying onlineImage source: UTIITSL site

UTIITSL site​ से
— https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/pan/index.html पर जाकर अप्लाई एज एन इंडियन सिटीजन या एनआरआई सेगमेंट में जाकर अप्लाई फॉर न्यू पैन कार्ड पर क्लिक करें.
— यहां आपको फॉर्म 49A मिलेगा. आपको इसमें मौजूद सारी डिटेल्स भरकर सबमिट करना है.
— इसके बाद आपको सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स अटैच की कॉपी अटैच करनी होगी और फीस का पेमेंट करना होगा. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स की लिस्ट https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/forms/DocumentsForPAN.pdf पर देखी जा सकती है.
— आॅनलाइन फॉर्म भरने और फीस का पेमेंट कैसे किया जाए इसके लिए जानकारी https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/IPGguidelines.html पर मौजूद है.वहीं फीस की डिटेल्स https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/forms/UTIITSL%20-%20PAN%20Application%20Fees%20w_e_f_%2016th%20Jun%202018.pdf पर मिल जाएंगी.

Things you can not do without PAN card get PAN card only in 101 rupee by applying onlineImage source: NSDL site

NSDL से कैसे करें अप्लाई
— क्लियरटैक्स डॉट इन के मुताबिक, डायरेक्ट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html लिंक पर जाकर फॉर्म भरें.
— इसके बाद फीस का पेंमेंट करें. पेमेंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है.
— सक्सेसफुल पेमेंट के बाद एक एक्नॉलेजमेंट डिस्प्ले होगा. एक्नॉलेजमेंट नंबर को नोट या सेव कर लें.
— इसके बाद एप्लीकेंट को एनएसडीएल को सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स भेजने होंगे. इन्हें कुरियर या पोस्ट से भेजा जा सकता है. इन डॉक्युमेंट्स में आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट आॅफ बर्थ प्रूफ शामिल हैं.
— आप आॅनलाइन भी ई—केवाईसी भी करा सकते हैं.
— एनएसडीएल पर मौजूद सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स की लिस्ट https://www.tin-nsdl.com/services/pan/documents49A.html पर मिल जाएगी.
— अप्लाई करने की प्रोसेस और फीस डिटेल्स https://www.tin-nsdl.com/services/pan/form49A.html और https://www.tin-nsdl.com/downloads/Online_PAN_Application_Final_Brief_process_June_16_2018.pdf दोनों जगह उपलब्ध हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. पैन कार्ड
  3. PAN कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे ये 11 काम, सिर्फ 101 रुपये में आॅनलाइन बनवाइए

Go to Top