Stock Tips : 2022 में ये शेयर करवा सकते हैं तगड़ी कमाई, देखिये HDFC सिक्योरिटीज के पसंदीदा शेयरों की पूरी लिस्ट

ब्रोकरेज फर्म के एनालिस्ट्स का मानना है कि सेंसेक्स 62 हजार तक जा सकता और निफ्टी-50 185,00 से 19000 के बीच रहेगा.

2022 में दिख रहा है कई शेयरों में दम

साल 2021 में सेंसेक्स और निफ्टी में 21 फीसदी की रैली हुई है. नए साल में वैल्युएशन को लेकर चिंता जताई जा रही है लेकिन HDFC सिक्योरिटीज ने कहा है कि निफ्टी और सेंसेक्स में रिटर्न हल्का रहेगा. ब्रोकरेज फर्म के एनालिस्ट्स का मानना है कि सेंसेक्स 62 हजार तक जा सकता और निफ्टी-50 185,00 से 19000 के बीच रहेगा. हालांकि ब्रोकरेज फर्म ने कुछ ऐसे शेयरों का चुनाव किया है, जिनमें 2022 में रैली देखने को मिल सकती है.

आदित्य बिड़ला कैपिटल ( Aditya Birla Capital)

यह आदित्य बिड़ला ग्रुप की फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी है. साल 2021 में इस शेयर में 31 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और अब यह 117 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. कंपनी की सेल्स ग्रोथ 15.3 फीसदी और नेट प्रॉफिट 21.6 फीसदी बढ़ा है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज का कहना है कि आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड लगातार अफोर्डेबल हाउस सेगमेंट में फोकस किए हुए है और पिछले दो साल में इसने अपना एयूएम दोगुना कर लिया है. हालांकि अपनी पियर कंपनियों की ओर से मिल रही प्रतिस्पर्धा और नई कंपनियों के आने से इसके कारोबार को चुनौती मिल सकती है. कोरोना की तीसरी लहर आई तो एसेट क्वालिटी पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.

गेल ( GAIL)

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इस बात की ओर ध्यान दिलाया है कि GAIL पेट्रोकेमिकल, स्पेशियलिटी केमिकल और रीन्युबल एनर्जी में विस्तार करना चाहती है ताकि इसके कोर बिजनेस को और रफ्तार दी जा सके. 2021 में इसका शेयर 6 फीसदी बढ़ा है और अब 131 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. हालांकि कंपनी के सामने कई चुनौतियां हैं. तेल और गैस कीमतों की वोलेटिलिटी, मौजदा पाइपलाइन के टैरिफ में बढ़ोतरी और रेगुलेटरी नियमों में परिवर्तन कंपनी की ग्रोथ की राह में चुनौतियां बन सकती हैं.

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ( HINDUSTAN ZINC Limited)

इस साल यह शेयर 32 फीसदी बढ़ा है और अब प्रति शेयर 315 रुपये पर ट्रे़ड कर रहा है.यह दुनिया की सबसे बड़ी जिंक कंपनियों में से एक है. यह भारत के एक मात्र जिंक-लेड और सिल्वर इंटिग्रेटेड प्लांट है. सुप्रीम कोर्ट ने इसमें केंद्र की बाकी बची 29.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की अनुमति दे दी है. उम्मीद है विनिवेश के बाद इसकी वैल्युएशन अच्छी होगी.

एसबीआई (SBI)

एचडीएफसी सिक्योरिटीज का कहना है कि एसबीआई लाइबिलिटी के मोर्चे पर जोखिम से लगभग मुक्त है. असल में इसका डिपोजिट बेस विशाल है और सरकार की इसमें मेजोरिटी होल्डिंग है.लिहाजा यह एसेट क्वालिटी के लिए पैदा होने वाली दिक्कतों को दूर करने के मामले में अच्छी पोजिशन में है. लोन बुक की क्वालिटी में गिरावट रोकने के मामले में भी यह दूसरे बैकों से अच्छी स्थिति में है. इस साल एसबीआई के शेयरों में 66 फीसदी की भारी बढ़ोतरी हुई है.

Tech Mahindra (टेक महिंद्रा )

टेक महिंद्रा का शेयर इस साल अब तक 71.88 फीसदी बढ़ा है और अब 1680 रुपये पर ट्रे़ड कर रहा है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज का कहना है कि टेक महिंद्रा अपने 5 जी नेटवर्क को विस्तार देने के मामले में काफी अच्छी पोजिशन में है. कंपनी बड़े सौदे कर रही है और कस्टमर के हिसाब से अपने सर्विस का विस्तार करने में लगी है.

ज़ी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment Ltd)

मीडिया और मनोरंजन उद्योग में ज़ी की स्थिति काफी मजबूत है. सोनी के साथ मर्जर पक्का होने के साथ ही इसकी बाजार हिस्सेदारी काफी बढ़ गई है. अब इस मार्केट के 25 फीसदी हिस्से पर इसका कब्जा होगा. मर्जर के बाद कंपनी की वित्तीय स्थिति काफी अच्छी हो जाएगी. डिजिटल बिजनेस और स्पोर्ट्स राइट्स की वजह से इसके शेयरों में और मजबूती आ सकती है. ज़ी के शेयर 347 रुपये तक पहुंच चुके हैं.इस साल इसके शेयरों में 54 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

इसके साथ ही एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने मैक्स हेल्थकेयर, मैक्स फाइनेंस आईपीसीए लैब के शेयरों में भी रैली होने की उम्मीद जताई है.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News