सर्वाधिक पढ़ी गईं

बजाज फाइनेंस की FD पर मिल रहा है 9.10% रिटर्न, इसमें निवेश करना कितना फायदेमंद?

Bajaj Finance: फिक्स्ड डिपॉजिट आमतौर पर 12 से 60 महीने के समय के लिए होते हैं.

May 3, 2019 4:13 PM
bajaj finance fd interest rate in 9 to 10 percent as compared to post office and bank fd should you opt for itबजट में ब्याज पर कटने वाले TDS की रकम की सीमा 10,000 से बढ़कर 40,00 रुपये हो गई है.

Bajaj Finance FD: ज्यादातर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में इसलिए निवेश करते हैं क्योंकि इसमें रिस्क नहीं होता और एक तय अवधि में निश्चित रिटर्न मिल जाता है. दूसरे कई निवेश विकल्पों पर शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का असर रहता है. अमूमन निवेशक बैंक या पोस्ट ऑफिस (Post Office) में ही FDs को तरजीह देते हैं. आजकल, कॉरपोरेट या NBFC की FD भी निवेश का एक बेहतर विकल्प है. आमतौर पर कॉरपोरेट एफडी पर बैंक या पोस्ट ऑफिस की एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है. हाल ही में बजाज फाइनेंस ने अपनी FD ऑफर की है. इस पर 9.10 फीसदी सालाना का ब्याज मिल रहा है. इस बैंक में 1 साल में मिल सकता है 20% तक रिटर्न, FD से 3 गुना ज्यादा फायदा!

ज्यादा ब्याज मिलने का मतलब है साफ तौर पर यह होता है कि मैच्योरिटी के समय ज्यादा रिटर्न मिलेगा. इसके अलावा किस तरह की एफडी, कितने समय के लिए खुलवाई गई है और एफडी पर कितना टैक्स कटता है. ये सभी चीजें तय करती है कि आपको एफडी में निवेश करने पर कितना रिटर्न मिलेगा. ऐसे में सवाल यह लाजमी है कि आपको इन एफडी में निवेश करना चाहिए है या नहीं.

Bajaj Finance FD: क्या निवेश करना चाहिए?

  • किसी में FD में निवेश करना है या नहीं इस बात पर निर्भर करता है कि उसपर ब्याज कितना मिल रहा है.
  •  हर व्यक्ति अधिक ब्याज वाली एफडी में ही निवेश करना पसंद करता है क्योंकि मैच्योरिटी पर आपको कितनी रकम मिलेगी यह सीधे-सीधे एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों पर तय करता है.
  •  सरकारी क्षेत्र का बैंक SBI अपनी FD पर अधिकतम 6.3 फीसदी का ब्याज दे रहा है. सीनियर सिटीजन को वह 7.3 फीसदी का ब्याज देता है.
  • बजाज फाइनेंस पर 8.75 फीसदी से 9.10 फीसदी का ब्याज मिलता है.
  • लंबे समय के लिए निवेश पर थोड़ी सी भी रकम मैच्योरिटी अमाउंट में बहुत अंतर पैदा करती है.
  • मान लीजिए अगर आपने 6.85 फीसदी ब्याज देने वाली एफडी में 5 लाख रुपये का निवेश किया है तो 5 साल बाद आपको 2,02,193 रुपये का मय ब्याज मिलेगा. वहीं 8.75 फीसदी ब्याज वाली एफडी में 5 साल के लिए निवेश करने पर 2,70,771 रुपये मय ब्याज मिलेगा.
  •  फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आमतौर पर 12 से 60 महीने के समय के लिए होते हैं. इन सभी एफडी को विश्वसनीय ICRA की MAAA and CRISIL की FAAA रेटिंग मिली. ऐसे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इनमें पैसा जमा करना सुरक्षित विकल्प है. यहां तक की मैच्योरिटी के समय आपको अलग से 0.25 फीसदी का ब्याज भी मिल सकता है.

FDs पर टैक्स लाभ

अंतरिम बजट 2019 में सरकार ने स्माल सेविंग्स पर मिलने वाले 40,000 रुपये तक के ब्याज पर टैक्स छूट देने का एलान किया. यानी, यदि आपको एफडी पर 40 हजार रुपये तक का ब्याज मिलता है हो उस पर टैक्स नहीं देना होगा. इसी तरह, सीनियर सिटीजन के लिए टैक्स छूट की यह लिमिट 50 हजार रुपये है. यहां यह जरूर ध्यान रखें कि यदि आपने पैन डिटेल दी है तो आपकी इनकम पर 10 फीसदी की दर टैक्स डिडिकशन एट सोर्स (TDS) कटेगा, वहीं पैन डिटेल नहीं देने पर 20 फीसदी की दर से TDS देना होगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बजाज फाइनेंस की FD पर मिल रहा है 9.10% रिटर्न, इसमें निवेश करना कितना फायदेमंद?

Go to Top