सर्वाधिक पढ़ी गईं

कार इंश्योरेंस लेना है तो ध्यान दें, इन 6 तरीकों से घट सकता है आपका प्रीमियम

ऐसे कुछ तरीके हैं जिससे आप अपने कार इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को घटा सकते हैं.

November 6, 2020 4:17 PM
you can reduce your car insurance premium by these ways including parking in garage and safety featuresऐसे कुछ तरीके हैं जिससे आप अपने कार इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को घटा सकते हैं.

Car Insurance: अपनी खुद की कार खरीदना हर शख्स का शौक होता है. आप अपनी कार के रखरखाव के लिए एक पैसे खर्च करते हैं. इसके साथ अपनी और वाहन की सुरक्षा के लिए सालाना कार इंश्योरेंस भी लेते हैं. कार इंश्योरेंस में बार-बार खर्च होता है. हालांकि, ऐसे कुछ तरीके हैं जिससे आप अपने कार इंश्योरेंस के लिए भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को घटा सकते हैं.

एंटी-थेफ्ट और सेफ्टी डिवाइसेज को इंस्टॉल करें

एंटी थेफ्ट डिवाइसेज और दूसरे सेफ्टी फीचर्स जैसे एयर बैग या एंट्री ब्रेकिंग सिस्टम मुसाफिर और कार की सुरक्षा को बढ़ाते हैं. इसलिए इनकी कार में मौजूदगी से आपका सालाना प्रीमियम कम हो सकता है. इसके साथ ये फीचर आपके कारे के चोरी होने की संभावना को कम करते हैं और दुर्घटना से जुड़े जोखिम को भी पर्याप्त स्तर पर घटाते हैं.

छोटे नुकसान के लिए क्लेम न करें

हम में से बहुत से लोग छोटे-छोटे नुकसान के लिए इंश्योरेंस को क्लेम करते हैं. इसका एक नजरिया यह है कि जब कार इंश्योरेंस लिया है, तो इसके बेनेफिट्स क्यों नहीं उठाएं. हालांकि, ऐसे छोटे रिपेयर के लिए क्लेम करने से अगले साल अपनी पॉलिसी को रिन्यू करते समय आपको बेहद ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है. इसलिए यह सुझाव है कि व्यक्ति को इंश्योरेंस क्लेम के लिए तभी अप्लाई करना चाहिए, जब नुकसान बड़ा है और रिपेयर की कीमत ऐसी है कि वह अगली पॉलिसी टर्म में बीमा कंपनी से मिलने वाले नो क्लेम बोनस के प्रभाव को कम कर सकते हैं.

बीमाकर्ता से नो क्लेम बोनस (NCB) लेना सुनिश्चित करें

कार इंश्योरेंस लेने वाले ग्राहक अपने बीमाकर्ता से NCB का फायदा नहीं लेते हैं. कई बार आप इंश्योरेंस रिन्यू करने के समय अपने बीमाकर्ता को बदलने का फैसला भी ले सकते हैं. ऐसे मामलों में नया बीमाकर्ता आपको यह नहीं बताता कि आपको NCB मिल सकता है, अगर आपका कार इंश्योरेंस उनके द्वारा नहीं भी किया गया है. यह ध्यान रखें कि अगर आपने पिछले साल में इंश्योरेंस क्लेम नहीं किया है, तो आप NCB लेने के योग्य हैं.

गैरेज में कार पार्किंग करने से घटेगा

कार मालिकों के लिए पार्किंग एक बड़ी चिंता है. जगह के घटने और वाहनों की बढ़ती संख्या ने इस मुश्किल को बढ़ाया है. कारों को रोड पर पार्क किया जा रहा है जिससे डैमेज का खतरे में इजाफा हो रहा है. ऐसी स्थिति में, अगर आपके पास गैरेज है, तो आप बीमा कंपनी के साथ डिस्काउंट के लिए बातचीत कर सकते हैं.

Credit Score: फेस्टिव सीजन की खरीदारी में बरतें ये 6 सावधानियां, नहीं तो घट सकता है आपका क्रेडिट स्कोर

वॉलंटियरी एक्सेस

वॉलेंटरी एक्सेस की राशि से भी पॉलिसी की कीमत पर असर होता है. इसका मतलब उस राशि सेजो आपको किसी दुर्घटना की स्थिति में भुगतान करना पड़ेगा. इसलिए जितना ज्यादा वॉलेंटरी एक्सेस होगा, कार का इंश्योरेंस प्रीमियम उसके मुताबिक कम हो जाएगा.

खरीदने से पहले कार इंश्योरेंस की तुलना करें

अपनी नई कार या पुरानी के लिए इंश्योरेंस खरीदने से पहले आपको इंश्योरेंस ऑप्शन्स की तुलना कर लेनी चाहिए. ऑनलाइन इंश्योरेंस की तुलना करने के कई फायदे होंगे. इससे आपको सबसे सस्ती डील लेकर इंश्योरेंस पर बचत करने का मौका मिलेगा.

(Source: MyInsuranceClub)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कार इंश्योरेंस लेना है तो ध्यान दें, इन 6 तरीकों से घट सकता है आपका प्रीमियम

Go to Top