मुख्य समाचार:

DCB बैंक में घर बैठे खोल सकते हैं ऑनलाइन FD, साथ में मुफ्त बीमा कवर का भी फायदा

DCB बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन एफडी अकाउंट, मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस और अच्छी ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

Published: June 6, 2020 11:42 AM
you can open online fixed deposit with DCB bank can get benefit of free life insurance cover alsoDCB बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन एफडी अकाउंट, मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस और अच्छी ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादातर बैंकों में ब्याज दर घटी हैं. एक साल या पांच साल की जमा पर औसत FD ब्याज दर लगभग 5.5 फीसदी है. ऐसे में कई निवेशक हैं जो बैंक एफडी में ज्यादा दर पर निवेश करना चाहते हैं. इसका मकसद रिटायरमेंट के लिए बचत करना और एक नियमित आय पाना हो सकता है. डेट म्यूचुअल फंड्स और इक्विटी मार्केट में उतार-चढ़ाव चल रहा है, इसलिए बैंक एफडी निवेश करने के लिए एक सुरक्षित जगह बनी हुई है.

देश में लॉकडाउन लागू है और सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखना जरूरी है, ऐसे में आप ऑनलाइन एफडी में निवेश कर सकते हैं. DCB बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन एफडी अकाउंट, मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस और अच्छी ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

DCB Zippi ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट

आप रेगुलर DCB Zippi ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट या फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर के फायदे के लिए DCB Zippi ऑनलाइन सुरक्षा फिक्स्ड डिपॉजिट में से चुन सकते हैं. रेगुलर Zippi FD में ग्राहक टेन्योर और ब्याज के भुगतान का विकल्प भी चुन सकता है.

भारत में कहीं भी लोग DCB Zippi ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं जिसमें उन्हें बैंक के साथ बचत खाता खोलने की जरूरत नहीं है. एफडी की मेच्योरिटी पर प्रिंसिपल राशि और कमाया गया ब्याज ग्राहक के उस बचत खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है जिससे एफडी में प्रिंसिपल या निवेश की राशि प्राप्त हुई थी.

बैंक के मुताबिक, Zippi FD में निवेश पूरी तरह कॉन्टैक्टलेस है, इसके लिए बैंक की शाखा जाने की कोई जरूरत नहीं है. इस एफडी को ग्राहक अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके खोल, मैनेज और बंद कर सकते हैं.

HDFC बैंक ने लॉन्च की नई स्कीम; डिस्काउंट, कैशबैक, आसान EMI समेत मिलेंगे कई ऑफर्स

DCB सुरक्षा फिक्स्ड डिपॉजिट

इसमें सभी फिक्स्ड डिपॉजिट में अधिकतर 50 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर उपलब्ध है. इसका मतलब है कि 50 लाख से ज्यादा की फिक्स्ड डिपॉजिट की राशि होने पर अधिकतम 50 लाख के फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर के लिए योग्य होंगे. इंश्योरेंस कवर 18 साल की उम्र से लेकर खाताधारक के 55 साल की उम्र तक होने पर मान्य रहेगा. इसे खोलने के लिए पैन, नामांकन और ईमेल आईडी की जरूरत है. एफडी का टेन्योर 36 महीने का है. लाइफ इंश्योरेंस कवर के लिए ग्राहक को अलग से कोई प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है. कवर के लिए मेडिकल टेस्ट भी नहीं चाहिए.

एक एफडी धारक तिमाही आधार पर कंपाउंडिग को चुन सकता है या मासिक या तिमाही आधार पर कमाए गए ब्याज को प्राप्त कर सकता है. तीन साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 3 जून 2020 की तारीख के मुताबिक सालाना 7.35 फीसदी है.

(स्टोरी: सुनील धवन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. DCB बैंक में घर बैठे खोल सकते हैं ऑनलाइन FD, साथ में मुफ्त बीमा कवर का भी फायदा

Go to Top