मुख्य समाचार:

मोदी सरकार की इस योजना में मिलेगा कोरोना के लक्षणों का मुफ्त इलाज, 10.74 करोड़ परिवारों को फायदा

कोरोना वायरस के लक्षणों का मुफ्त इलाज आयुष्मान भारत-PMJAY के लाभार्थियों के लिए उपलब्ध है.

March 18, 2020 8:46 AM
you can get free treatment of coronavirus symptoms in this modi government scheme 10.74 crore families benefitedकोरोना वायरस के लक्षणों का मुफ्त इलाज आयुष्मान भारत-PMJAY के लाभार्थियों के लिए उपलब्ध है.

कोरोना वायरस (कोविड-19) के लक्षणों का मुफ्त इलाज आयुष्मान भारत-पीएम जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अलग-अलग पैकेजों के जरिए लाभार्थियों के लिए उपलब्ध है. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) के सीईओ डॉ इंदू भूषण ने इसकी जानकारी दी. जिन लक्षणों के लिए मुफ्त इलाज आयुष्मान भारत-PMJAY के तहत उपलब्ध है, उनमें निमोनिया, बुखार आदि शामिल हैं. भूषण ने ट्वीट किया कि कोविड-19 के लक्षण जैसे निमोनिया, बुखार आदि का इलाज योजना के विभिन्न पैकेजों के जरिये योजना के तहत सूची में शामिल अस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त कराया जा सकता है.

योजना में सालाना 5 लाख तक का कवर

भारत सरकार की फ्लैगशिप आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत व्यक्ति को सालाना प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का कवर मिलता है. यह कवर पूरे देश में 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को दिया जाता है. योजना के तहत लाभार्थियों को सूचित किए गए अस्पतालों में सेवाओं का कैशलैस और पेपरलैस एक्सेस मिलता है. वर्तमान में इस योजना के अंदर 1,578 हेल्थ बेनेफिट पैकेज बताए गए रेट के साथ मौजूद हैं. इस स्कीम में 20,761 से ज्यादा सरकारी और निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है.

NHA के मुताबिक आयुष्मान भारत-पीएम जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंदर मौजूदा दिन तक कुल 12.41 करोड़ ई-कार्ड जारी किए गए हैं. इसके साथ स्कीम में कुल 91.70 लाख अस्पताल में भर्तियां हुईं हैं.

भारत में बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले

भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. यह आंकड़ा 100 को पार कर चुका है. NHA ने लोगों को कोविड-19 के किसी भी लक्षण के नजर आने पर चुने गए अस्पतालों में जाने की सलाह दी है. उसने कहा है कि अस्पताल इलाज, टेस्ट और आइसोलेशन की सुविधाओं से पूरी तरह लैस हैं. इसके साथ NHA ने एक टोल-फ्री सपोर्ट नंबर भी जारी किया है: 1075 or 1800-112-545.

NHA ने ट्वीट किया कि लोगों को कोविड-19 के नजर आने पर अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी जाती है. अस्पतालों में सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. NHA ने उनके द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने का सुझाव दिया.

(स्टोरी: राजीव कुमार)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. मोदी सरकार की इस योजना में मिलेगा कोरोना के लक्षणों का मुफ्त इलाज, 10.74 करोड़ परिवारों को फायदा

Go to Top