मुख्य समाचार:

इस बैंक में 3 साल की FD पर 7.85% तक मिलेगा ब्याज, साथ में 50 लाख का बीमा फ्री

कैसा हो अगर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर अच्छे ब्याज के साथ बीमा भी मिल रहा हो और वह भी फ्री में.

December 4, 2019 11:49 AM

you can earn upto 8.35 percent interest on this 3 year fixed deposit with free life insurance cover of 50 lakh

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करना काफी सिक्योर और झंझट फ्री माना जाता है. कैसा हो अगर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर अच्छे ब्याज के साथ बीमा भी मिल रहा हो और वह भी फ्री में. जी हां, यह सच है और यह सुविधा आपको दे रहा है डीसीबी बैंक. इसके लिए DCB बैंक की सुरक्षा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में खाता खोलना होगा.

DCB सुरक्षा FD में मैक्सिमम लाइफ इंश्योरेंस 50 लाख रुपये होगा, जो फ्री होगा. यानी इसके लिए कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा. इंश्योरेंस कवर 18 साल से 55 साल की उम्र तक के लिए वैलिड होगा. अकाउंट खुलवाने के लिए PAN देना होगा, नॉमिनी बनाना होगा और ईमेल आईडी देनी होगी. व्यक्ति चाहे तो DCB सुरक्षा के तहत कई FD खुलवा सकता है. हालांकि फ्री लाइफ इंश्योरेंस की लिमिट 50 लाख रुपये ही रहेगी.

FD खुलवाने के 15 कामकाजी ​दिनों के अंदर खाताधारक के पास ईमेल के जरिए इंश्योरेंस का सर्टिफिकेट पहुंच जाएगा. बैंक के मुताबिक, सुरक्षा के अलावा अन्य किसी FD पर फ्री इंश्योरेंस का लाभ नहीं लिया जा सकता.

ब्याज दर

फ्री लाइफ इंश्योरेंस लेने के लिए DCB सुरक्षा की 3 साल वाली FD खुलवानी होगी. इस प्रोडक्‍ट के तहत 3 साल की अवधि पर ब्याज दर 2 करोड़ तक की राशि पर 7.85 फीसदी सालाना है. बल्क डिपॉजिट के मामले में इसी ​अवधि में ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि पर रेगुलर FD के मामले में 7.25 फीसदी और नॉन-कॉलेबल FD पर 7.40 फीसदी सालाना है.

SBI अलर्ट: 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे ये ATM-डेबिट कार्ड, नए EMV चिप कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

फीचर्स व शर्तें

  • DCB सुरक्षा FD को मिनिमम 10,000 रुपये से खुलवाया जा सकता है.
  • DCB सुरक्षा FD के तहत 18 साल से लेकर 54 साल तक का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. 55 साल की उम्र से ज्यादा का व्यक्ति यह FD नहीं खुलवा सकता.
  • अगर कोई सुरक्षा FD को मैच्योरिटी से पहले बंद करना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है. ऐसे में फ्री इंश्योरेंस प्रीमैच्योर क्लोजर वाली तारीख से ही बंद हो जाएगा.
  • FD होल्डर की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी पॉलिसी के नियम व शर्तों के तहत तुरंत प्रभाव से लाइफ इंश्योरेंस क्लेम कर सकता है. डिपॉजिट अमाउंट को लेकर नॉमिनी के पास विकल्प रहेगा कि या तो वह इसे एक तय ब्याज दर पर प्रीमैच्योरिली बंद कर दे या फिर मैच्योरिटी तक चालू रखे.
  • अगर DCB सुरक्षा FD ज्वॉइंट में खोली गई है तो केवल फर्स्ट होल्डर को फ्री इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलेगा.
  •  नॉमिनी ​FD और इंश्योरेंस पॉलिसी दोनों के लिए एक ही होना चाहिए.
  • इंश्योरेंस कवर FD के रिन्यू होने के साथ रिन्यू नहीं होगा.
  • इंश्योरेंस कवर के लिए कोई मेडिकल टेस्ट नहीं कराना होगा.
  • इंश्योरेंस कवर प्रदान करने के लिए बैंक ने आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से टाई अप किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इस बैंक में 3 साल की FD पर 7.85% तक मिलेगा ब्याज, साथ में 50 लाख का बीमा फ्री

Go to Top