सर्वाधिक पढ़ी गईं

घूमने में अब बजट की नो टेंशन, इन 5 जगहों से मिलेगा सैर-सपाटे के लिए पैसा

देश-विदेश घूमना किसे पसंद नहीं है लेकिन पैसों की तंगी की वजह से अक्सर लोग इस सपने से समझौता कर लेते हैं. लोगों की इसी मुश्किल को आसान कर रहे हैं ट्रैवल लोन.

October 31, 2019 8:05 AM

you can avail travel loan by these banks and financial institution like HDFC bank, axis bank, bajaj finserv, tata capital kotak mahindra bank, icici bank

देश-विदेश घूमना किसे पसंद नहीं है लेकिन पैसों की तंगी की वजह से अक्सर लोग इस सपने से समझौता कर लेते हैं. लोगों की इसी मुश्किल को आसान कर रहे हैं ट्रैवल लोन. जी हां, अगर आप चाहें तो ट्रैवल लोन का फायदा उठाकर वैकेशन प्लान कर सकते हैं. कई बैं​क इस तरह के लोन की पेशकश करते हैं. इन लोन पर पर्सनल लोन की तरह ब्याज दरें होती हैं और रिपेमेंट के लिए EMI की सुविधा भी मिलती है. लोन लेते वक्त आपको कुछ गिरवी रखने की जरूरत भी नहीं है. आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बैंक/फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस के बारे में जिन पर ट्रैवल लोन की सुविधा है….

HDFC बैंक

  • HDFC बैंक के ट्रैवल लोन पर बैंक कस्टमर्स को 10 सेकेंड के अंदर इंस्टेंट फंड मिल जाएगा. जो लोग बैंक के कस्टमर नहीं है उन्हें लोन अप्लाई करने के 4 घंटे के अंदर फंड्स मिल जाएंगे.
  • आप लोन की अंमाउंट को 12 से 60 महीने की मासिक किस्तों में भुगतान कर सकते हैं. हर 1 लाख रुपये की लोन की रकम पर कम से कम 2,187 रुपये की मासिक किस्त बन सकती है.
  • इस लोन के लिए कम से कम या किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • इस लोन का रिपेमेंट चेक, ऑनलाइन ट्रांसफर, कैश या क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है.
  • ट्रैवल लोन पर पर्सनल लोन की ब्याज दरों के हिसाब से ब्याज वसूला जाता है.
  • HDFC बैंक के ट्रैवल लोन के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से अप्लाई किया जा सकता है.
  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए HDFC बैंक की वेबसाइट पर जाएं और ‘अप्लाई नाउ’ ऑप्शन में दिए ‘पर्सनल लोन’ पर क्लिक करें.
  • अगर आप बैंक के कस्टमर हैं तो अपनी कस्टमर ID की मदद से लोन के लिए अप्लाई करें. अगर आप बैंक के कस्टमर नहीं हैं तो अपना मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करें. बैंक आपसे खुद संपर्क करेगा.
  • इसके अलावा आप बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • ट्रावल लोन अप्लाई करने के लिए आपको एक आईडी प्रुफ, एड्रेस प्रूफ, पिछले 3 महीनों का बैंक स्टेटमेंट और लेटस्ट सैलरी स्लिप डॉक्यूमेंट्स के तौर पर चाहिए होगी.

ICICI बैंक

  • ICICI बैंक हॉलिडे लोन पर 11.25 फीसदी सालाना का ब्याज लगता है.
  • आपको 20 लाख तक की रकम पर हॉलिडे लोन मिल जाएगा.
  • कोई सिक्योरिटी या सामान गिरवी रखने की जरूरत नहीं होगी.
  • आप लोन के लिए इंटरनेट बैंकिंग, ICICI की मोबाइल एप, ब्रांच में जाकर या फिर 5676766 पर PL लिखकर SMS भेजकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पहले बैंक की वेबसाइट पर जाएं और ‘अप्लाई ऑनलाइन’ ऑप्शन में दिए ‘पर्सनल लोन’ पर क्लिक करें.
  • आप 4 स्टेप्स में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. स्टेप 1 में लोन मिलने की एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए अपनी पर्सनल इंफोर्मेशन भरें.
  • स्टेप 2 है ‘डिसाइड टू अप्लाई’ में आपको बैंक द्वारा कुछ स्पेशल ऑफर दिए जाएंगे.
  • थर्ड स्टेप में एप्लीकेशन फॉर्म पूरा करने के बाद चौथे स्टेप में अपने KYC डॉक्यूमेंट्स और इनकम डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक से 50000 से लेकर 15 लाख रुपये तक का हॉलिडे लोन लिया जा सकता है. इसकी ब्याज दर 15.75 फीसदी सालाना से शुरू है. एक्सिस बैंक हॉलिडे लोन पर दो महीने के ईएमआई भुगतान की छूट देता है. हालांकि इस दौरान बैंक आपसे केवल ब्याज लेगा. कस्टमर को ईएमआई का भुगतान तीसरे महीने से करना होता है. लोन चुकाने की अवधि 12 माह से 60 माह तक है. 21-60 साल तक का व्यक्ति एक्सिस बैंक का हॉलिडे लोन ले सकता है.

विंटर में विदेश घूमने के लिए बनवाना है पासपोर्ट, स्मार्टफोन से ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

बजाज फिनसर्व

बजाज फिनसर्व के पर्सनल लोन के जरिए ग्राहक अकेले या परिवार के साथ ट्रैवल कर सकते हैं. इस लोन के लिए अप्रूवल महज पांच मिनट में मिल जाता है और 24 घंटे के अंदर अमाउंट बैंक खाते में आ जाता है. साथ ही बजाज फिनसर्व ग्राहक की टिकट बुकिंग्स और होटल एकोमोडेशन का भी खुद ख्याल रखता है. बजाज फिनसर्व से 25 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. ब्याज दर 12.99 फीसदी से शुरू है.

टाटा कैपिटल

टाटा कैपिटल से 22-58 साल की उम्र का व्यक्ति 75000 से लेकर 25 लाख रुपये तक का ट्रैवल लोन ले सकता है. लोन चुकाने अवधि 12 माह-72 माह तक है. ब्याज दर 11.25 फीसदी सालाना से शुरू है. इस लोन में कॉलेटरल या गारंटर की आवश्यकता नहीं है. ईएमआई का पेमेंट ऑनलाइन या चेक के जरिए किया जा सकता है. लोन के अप्लाई ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है.

(नोट: ट्रैवल लोन संबंधित जानकारियां बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. घूमने में अब बजट की नो टेंशन, इन 5 जगहों से मिलेगा सैर-सपाटे के लिए पैसा

Go to Top