सर्वाधिक पढ़ी गईं

Women’s Day 2021: महिलाओं को कैश में पेमेंट करना पसंद, आधार पे दूसरे नंबर पर: सर्वे

Women’s Day 2021: देश में 65 फीसदी से ज्यादा महिलाएं अभी भी कैश में लेनदेन को पसंद करती हैं.

Updated: Mar 08, 2021 4:03 PM
Women’s Day 2021 cash is most preferred mode of payment aadhaar pay on second says surveyदेश में 65 फीसदी से ज्यादा महिलाएं अभी भी कैश में लेनदेन को पसंद करती हैं.

Women’s Day 2021: दुनिया भर में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. सभी क्षेत्रों में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं और पुरुषों को भी पीछे छोड़ रही हैं. महिलाओं का आर्थिक रूप से स्वतंत्र और सशक्त होना भी बहुत जरूरी है. देश में 65 फीसदी से ज्यादा महिलाएं अभी भी कैश में लेनदेन को पसंद करती हैं. इसके बाद आधार पे का स्थान आता है. यह बात एक सर्वे में सामने आई है. यह सर्वे ब्रैंचलेस बैंकिंग नेटवर्क PayNearby ने किया है.

31-40 साल की महिलाओं की प्राथमिकता डिजिटल भुगतान

रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में शामिल 75 फीसदी से ज्यादा खुदरा विक्रेताओं ने जिक्र किया कि 31 से 40 साल के आयु वर्ग की महिलाएं डिजिटल रूप से सबसे ज्यादा निपुण थीं. इस आयु वर्ग की महिलाओं ने उनके स्टोर्स पर 58 फीसदी से ज्यादा वित्तीय लेनदेन डिजिटल रूप से किया. इसके तुरंत बाद 20-30 साल की आयु वर्ग का नंबर आता है. खास तौर पर शहरी और मेट्रो केंद्रों में लगभग 25 फीसदी महिला ग्राहक 20-30 साल के आयु वर्ग की थीं.

‘वूमैन्स डिजिटल इंडिपेंडेंस इन्डेक्स’ शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में देशभर में रिटेल आउटलेट्स पर महिलाओं के वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी दी गई है. कंपनी ने देश में 3,500 से ज्यादा रिटेल स्टोर के बीच किए गए सर्वे के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें रिटेल आउटलेट में महिला ग्राहकों के वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड किया गया है.

Women’s Day 2021: महिलाएं कहां करती हैं निवेश? किन जरूरतों के लिए जुटाती हैं पैसे

76% से ज्यादा महिलाओं खुद मैनेज करती हैं अकाउंट

सर्वे के मुताबिक, वित्तीय लेनदेन के लिए कैश आज भी सबसे पसंदीदा तरीका है. फिर भी विभिन्न आयु वर्ग की 5-15 फीसदी महिलाएं आधार पे, यूपीआई और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रही हैं. रिटेल टच प्वॉइंट्स पर ज्यादातर महिला ग्राहकों द्वारा कैश विद्ड्रॉल, मोबाइल रिचार्ज और बिल भुगतान- इन तीन सेवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. लेनदेन मुख्य तौर पर 31-40 साल (45 प्रतिशत) और 20-30 साल (25 प्रतिशत) वाले उम्र वर्ग की युवा कामकाजी महिलाओं द्वारा किया जाता था.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 76 फीसदी से अधिक महिलाओं ने अपना बैंक खाता स्वयं संचालित किया है, लेकिन वे मुख्य रूप से नकद निकासी और नकद जमा के उद्देश्य से ही ऐसा करती हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Women’s Day 2021: महिलाओं को कैश में पेमेंट करना पसंद, आधार पे दूसरे नंबर पर: सर्वे

Go to Top