सर्वाधिक पढ़ी गईं

क्या 1 अप्रैल से इन बैंकों के बदल जाएंगे IFSC कोड, चेक बुक? ग्राहक कर लें पड़ताल

कई बैंकों के ग्राहक आजकल इस बात को लेकर परेशान हैं कि क्या उनका IFSC कोड बदलने वाला है.

March 16, 2021 5:11 PM
will your bank IFSC code cheque book will change after 1 april know detailsकई बैंकों के ग्राहक आजकल इस बात को लेकर परेशान हैं कि क्या उनका IFSC कोड बदलने वाला है.

कई बैंकों के ग्राहक आजकल इस बात को लेकर परेशान हैं कि क्या उनका IFSC कोड बदलने वाला है. इसके साथ उनके सामने यह सवाल है कि क्या 1 अप्रैल से उनकी चेकबुक मान्य नहीं रहेगी. इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोपेशन बैंक, आंध्रा बैंक, सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक के ग्राहक शामिल हैं. इन बैंकों का अन्य बैंकों में विलय कर दिया गया था. आइए जानते हैं कि इन बैंकों के ग्राहकों के लिए क्या चेकबुक या IFSC कोड से संबंधित बदलाव 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट कर बताया है कि 1 अप्रैल 2021 के बाद भी विजया और देना बैंक के चेक उनके बैंकिंग सिस्टम में मंजूर और मान्य रहेंगे. इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें. बैंक के मुताबिक, नई चैक बुक के लिए ग्राहक अपनी सहूलियत के मुताबिक आवेदन कर सकते हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय हुआ था.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब नेशनल बैंक के मुताबिक, ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की चेकबुक 31 मार्च 2021 तक ही मान्य रहेगी. बैंक ने ग्राहकों को नई चेकबुक ( नए MICR और IFSC के साथ) लेने का सुझाव दिया है. पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय हुआ था.

इंडियन बैंक (Indian Bank)

इंडियन बैंक ने 15 फरवरी को ट्वीट में बताया था कि वे चेकबुक को उसके पन्ने खत्म होने तक या अगले 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय किया गया था.

SBI YONO पर खोलिये डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट; कम होगा खर्च, सालाना AMC पर भी मिलेगी छूट

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को जानकारी दी है कि आंध्रा और कॉरपोरेशन बैंक के IFSC कोड बदल दिए गए हैं. बैंक के मुताबिक, दोनों बैकों के पुराने IFSC कोड 1 अप्रैल 2021 से मान्य नहीं रहेंगे. ग्राहकों को नए IFSC और MICR कोड के साथ चेकबुक जो जारी कराना होगा. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का वियल किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. क्या 1 अप्रैल से इन बैंकों के बदल जाएंगे IFSC कोड, चेक बुक? ग्राहक कर लें पड़ताल

Go to Top