सर्वाधिक पढ़ी गईं

लॉकडाउन हटने पर कर रहे हैं छुट्टियों पर निकलने की तैयारी? तो जानें क्यों जरूरी है ट्रैवेल इंश्योरेंस

Travel Insurance: आइए जानते हैं कि सफर पर जाने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों जरूरी है.

June 22, 2021 5:58 PM
why travel insurance is important and necessary know if you are planning to go on tripआइए जानते हैं कि सफर पर जाने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों जरूरी है.

Importance of Travel Insurance: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने बड़ा कहर मचाया. अब मामलों में कमी आने के साथ ज्यादातर राज्यों ने लॉकडाउन हटा दिया है. इसके बाद बहुत से लोग छुट्टियों पर कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं. कोरोना महामारी के इस दौर पर घूमने जाने के लिए पहले से ज्यादा तैयारी करने की जरूरत होती है. लोगों को कोरोना से बचने के लिए मास्क, सैनिटाइजर भी रखने जरूरी होते हैं. इस समय में स्वास्थ्य की ओर भी लोगों का ध्यान बढ़ा है. लोगों को किसी बीमारी की स्थिति में पहले से तैयार रहने का महत्व समझ आया है.

छुट्टी पर जाने से पहले जिन चीजों की जरूरत है, उसमें आप ट्रैवल इंश्योरेंस को भी शामिल कर सकते हैं. सफर के दौरान कोई मेडिकल खर्च या दूसरी मुश्किल जैसे सामान या पासपोर्ट खोने आदि की स्थिति में यह मदद करता है. आइए जानते हैं कि सफर पर जाने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों जरूरी है.

मेडिकल खर्च

जब दूसरे देश में सफर करने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग आम तौर पर बजट में बंधे होते हैं. आम तौर पर, लोग पैसे की बचत के लिए अपने सभी कामों की प्लानिंग, ज्यादातर बुकिंग पहले से करते हैं. लेकिन अगर व्यक्ति को किसी बीमारी या चोट का सामना करना पड़े, तो क्या करें. ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी मदद करेगी. ट्रैवल इंश्योरेंस में हॉस्पिटल चार्ज, एंबुलेंस सर्विस और फिजिशियन सर्विस का चार्ज भी शामिल होता है, जो पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करेगा.

अस्पताल में भर्ती होने पर अलाउंस

ट्रैवल इंश्योरेंस में इमरजेंसी की स्थिति पर अस्पताल में भर्ती होने पर रोजाना का अलाउंस मिलता है. इन पॉलिसी में बीमाकर्ता के भर्ती होने की दिनों की संख्या के लिए डेली अलाउंस का भुगतान किया जाता है. यह पॉलिसी दस्तावेजों में बताई गई दिनों की संख्या पर निर्भर करता है. इसके लिए आप अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को ध्यान से चेक कर लें.

इमरजेंसी की स्थिति में रहने की जगह बदलना

अगर व्यक्ति किसी इमरजेंसी की स्थिति की वजह से तय की गई जगह में नहीं रह पा रहा है, तो उसे दूसरी जगह के लिए अतिरिक्त भरपाई की कीमत भी ट्रैवल इंश्योरेंस में मिलती है. आम तौर पर, यह भूकंप, तूफान, धमाके तक ही सीमित नहीं होती. इसमें क्या शामिल है, इसके लिए आप इंश्योरेंस दस्तावेजों को देख सकते हैं.

कल खुल रहा है India Pesticides का IPO,जानिए क्या है टॉप ब्रोकरेज कंपनियों की राय

दुर्घटना में चोट या मौत

जीवन अनिश्चित्ताओं से भरा है. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में दुर्घटना में आई चोट को भी कवर किया जाता है. इन पॉलिसी में दुर्घटना में हुई मौत पर भी कवरेज उपलब्ध है.

ट्रिप का रद्द हो जाना

महामारी के दौर में फ्लाइट का रद्द होना आम बन गया है, जिससे मुसाफिरों को आखिरी समय में परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी, प्राकृतिक आपदा या किसी दूसरे कारणों से भी आपकी ट्रिप रद्द हो सकती है. ट्रैवल इंश्योरेंस से ऐसी स्थितियों में मदद मिलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन हटने पर कर रहे हैं छुट्टियों पर निकलने की तैयारी? तो जानें क्यों जरूरी है ट्रैवेल इंश्योरेंस

Go to Top