मुख्य समाचार:

इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदना क्यों बेहतर, समय की बचत के साथ कम कीमत का फायदा

आइए जानते हैं कि इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीदना क्यों बेहतर है.

Updated: Sep 12, 2020 1:38 PM
why it is better to buy insurance policy online know benefitsआइए जानते हैं कि इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीदना क्यों बेहतर है.

इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को प्रभावित करके इसे बदल दिया है. इससे हमारा खरीदारी, बैंकिंग और इंश्योरेंस खरीदने का तरीका भी बदल गया है. युवा इंटरनेट पर किसी दूसरे वित्तीय प्रोडक्ट के मुकाबले इंश्योरेंस प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते हैं. लाइफ इंश्योरेंस शेयर के बाद इंटरनेट पर वित्तीय प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है. लाइफ इंश्योरेंस ऑनलाइन सबसे लोकप्रिय वित्तीय प्रोडक्ट है.आइए जानते हैं कि इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीदना क्यों बेहतर है.

समय की बचत

युवा अक्सर अपने महत्वपूर्ण वित्तीय फैसलों को टालते हैं जैसे बीमा खरीदना. इसकी वजह समय या जागरूकता की कमी रहता है. पहले होने वाला दस्तावेज से जुड़ा काम और इंश्योरेंस के दफ्तर में जाने से होने वाली समय की खपत से लोग बचते हैं. अब उसकी जगह कुछ क्लिक और फोन कॉल ने ले ली है. अब अपने लिए एक उपयुक्त इंश्योरेंस कवर खोजना भी आसान हो गया है. myinsurance.com जैसी वेबसाइट्स की मदद से आप अपनी जरूरतों के मुताबिक, प्लान की तुलना करके उन्हें चुन सकते हैं. अपनी पॉलिसी को डिजिटल तौर पर मैनेज करने से कागजी काम से बचते हैं. इससे समय की बचत होती है.

ज्यादा सस्ता होता है

ऑनलाइन प्लान ज्यादा सस्ते होते हैं और इसमें भुगतान किए जाने वाला प्रीमियम ऑफलाइन प्लान के मुकाबले 30 से 40 फीसदी सस्ता होता है. उदाहरण के लिए ‘HDFC लाइफ क्लिक टू प्रोटेक्ट प्लान में 1 करोड़ रुपये तक का इंश्योरेंस कवर केवल 23 रुपये प्रति दिन पर मिलता है. (जो कई चीजों पर निर्भर है). ऑनलाइन प्लान का प्रीमियम सस्ते होने के पीछे कारण है कि इसमें कोई बिचौलिया शामिल नहीं होता जिससे कमीशन की बचत होती है. कुछ एजेंट आपसे यह बात कह सकते हैं कि ऑनलाइन पॉलिसी धारकों को दूसरे पॉलिसी धारकों के जैसे व्यवहार नहीं किया जाता. यह पूरी तरह झूठ है.

जनरल, स्वास्थ्य बीमा कंपनियां पॉलिसी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में कर सकेंगी जारी, इरडा ने दी इजाजत

खरीदने में कोई धोखा नहीं होता

वेबसाइट पर आप प्लान की तुलना करने के अलावा पॉलिसी दस्तावेज को पढते हैं, बीमाधारक द्वारा दिए जाने वाली सर्विस के रिव्यू देखते हैं और इसके साथ क्लेम और दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी को भी देख सकते हैं. इससे आपको फैसला लेने में मदद मिलती है. एजेंट के मौजूद नहीं होने से कुछ चीज बदलने वाली नहीं है. ग्राहक को खुद इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोई जरूरत नहीं है. myinsuranceclub.com जैसे वेब इंश्योरेंस एग्रीगेटर को फोन कॉल पर्याप्त है. इसलिए गलती से खरीदने की संभावना कम रहती है. यूजर को प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी होती है.

(सोर्स: myinsuranceclub.com)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदना क्यों बेहतर, समय की बचत के साथ कम कीमत का फायदा

Go to Top