सर्वाधिक पढ़ी गईं

Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा क्यों जरूरी? 4 प्वॉइंट में मिलेगा जवाब

कोरोनोवायरस और उसके बाद के आर्थिक संकट के चलते स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) पर जागरूकता बढ़ी है.

December 20, 2020 8:51 AM
Why health insurance is important, benefits of health insurance policy, covid19, coronavirusअधिकांश लोगों ने अब स्वास्थ्य बीमा को आवश्यक मानना शुरू कर दिया है.

कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की इस अभूतपूर्व स्थिति ने न केवल स्वास्थ्य और जीवन के मामले में मानव जीवन को प्रभावित किया है बल्कि वैश्विक स्तर पर व्यवसायों, व्यापारों और अर्थव्यवस्थाओं पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है. कोरोनोवायरस और उसके बाद के आर्थिक संकट के चलते, स्वास्थ्य संकट को लेकर स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) पर जागरूकता बढ़ी है. वर्तमान हेल्थकेयर परिदृश्य और कोविड-19 उपचार से जुड़े जेब पर भारी खर्चों को देखते हुए, अधिकांश लोगों ने अब स्वास्थ्य बीमा को आवश्यक मानना शुरू कर दिया है. लेकिन, फिर भी भारत में हेल्थ इंश्योरेंस की पहुंच 1 फीसदी भी नहीं है, जो कि वैश्विक औसत 7.23 फीसदी की तुलना में बहुत ही कम है. आज के वक्त में, जब इलाज बेहद खर्चीले हैं, खासकर कोरोना काल में स्वास्थ्य बीमा होना जरूरी हो जाता है. व्यक्ति को स्वास्थ्य बीमा योजना क्यों चुननी चाहिए, इसका जवाब कुछ कारणों में ढूंढा जा सकता है.

1. कॉम्बैट लाइफस्टाइल डिजीज

  • निष्क्रिय जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों, अनुशासनहीन जीवन, तनाव, प्रदूषण, गैजेट की लत आदि के कारण, पुरानी बीमारियों ने लगभग हर भारतीय घर में अपना रास्ता ढूंढ लिया है.
  • फिटनेस टेक्नोलॉजी कंपनी गोकी की ओर से जारी एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत के लोगों में कोलेस्ट्रॉल कुल मिलाकर 40 फीसदी बढ़ा है, वहीं 45 साल से कम उम्र के व्यक्तियों में इसमें 135 फीसदी तक वृद्धि हुई है.
  • रिपोर्ट से यह पता चलता है कि 45 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में डायबिटीज की लगभग 40 फीसदी वृद्धि हुई है और समान आयु वर्ग के लोगों में ब्लड प्रेशर की बीमारी में 90 फीसदी की वृद्धि हुई है. सांस संबंधी समस्याएं, मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग जैसी बीमारियां, जो पहले पुरानी पीढ़ी में प्रचलित थीं, अब युवा लोगों में भी बढ़ रही हैं.
  • एहतियाती उपाय से इन बीमारियों का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है लेकिन एक भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना आपको वित्तीय रूप से पटरी से उतार सकती है. ऐसे में नियमित मेडिकल टेस्ट वाली एक हेल्थ पॉलिसी का विकल्प न केवल इन बीमारियों का जल्द पता लगाने में मदद कर सकता है बल्कि बढ़े हुए चिकित्सा खर्चों में देखभाल भी आसान बनाता है. कम से कम आपको लागत की चिंता नहीं रहती.

2. आपके परिवार की रक्षा

  • आदर्श स्वास्थ्य बीमा योजना की खोज करते समय आप अलग-अलग पॉलिसी खरीदने के बजाय अपने पूरे परिवार को एक ही पॉलिसी के तहत सुरक्षित करने का चयन कर सकते हैं.
  • वृद्ध माता-पिता के साथ-साथ बच्चे भी सबसे अच्छा चिकित्सा उपचार प्राप्त करें, इसके लिए पूरे परिवार को कवर करने वाला उपयुक्त हेल्थ कवर लिया जा सकता है.
  • पूरी तरह से जांच-पड़ताल कर, विशेषज्ञों से निष्पक्ष राय लेकर सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा प्लान खरीदें जो व्यापक कवरेज प्रदान करता हो.

3. महंगे इलाज को प्रबंधित करने में मदद

बीमारियां बढ़ने के साथ-साथ मेडिकल टेक्नोलॉजी में इनोवेशन और विकास हुआ है. साथ ही चिकित्सा की लागत भी बढ़ी है. मेडिकल खर्च केवल अस्पतालों तक सीमित नहीं है. डॉक्टर के परामर्श, टेस्टिंग, एम्बुलेंस शुल्क, ऑपरेशन थियेटर शुल्क, दवाएं, कमरे का किराया आदि के लिए खर्च भी लगातार बढ़ रहे हैं. यदि आप पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं तो ये सभी मिलकर आपके बजट पर बड़ा दबाव डाल सकते हैं. हर साल एक किफायती स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करके आप गुणवत्ता वाले उपचार का चयन करते हुए भी चिकित्सा की महंगाई से बच सकते हैं.

सरल जीवन बीमा: अगले साल कैसे आसान हो जाएगी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, जानें सबकुछ

4. बचत की सुरक्षा

अचानक पैदा हुईं स्वास्थ्य स्थितियां आपकी बचत को खत्म कर सकती हैं. एक उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदकर आप अपनी बचत से छेड़छाड़ किए बिना अपने चिकित्सा खर्चों का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं. अपनी इच्छित योजनाओं के लिए इन बचत का उपयोग कर सकते हैं, जैसे घर खरीदना, बच्चे की शिक्षा और रिटायरमेंट. इसके अलावा स्वास्थ्य बीमा आपको टैक्स बेनिफिट लेने में मदद करता है, जो आगे आपकी बचत को बढ़ाने में मदद करता है.

अपर्याप्त बीमा कवर पर ध्यान देना जरूरी

अगर आप इंप्लॉई हैं और यदि आपके पास पहले से ही अपने एंप्लॉयर द्वारा प्रदान की गई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है, तो पॉलिसी लाभों का पुनर्मूल्यांकन करें. देखें कि यह कितना कवरेज प्रदान करता है. यदि आपकी वर्तमान पॉलिसी परिवार में चल रही मौजूदा बीमारियों और संभावित खतरों के खिलाफ कवर की पेशकश नहीं करती तो जरूरत के समय आपको परेशानी हो सकती है.

चिकित्सा उपचार की लागत में काफी वृद्धि होने के साथ, बड़ी राशि का आश्वासन रहने से बेहतर वित्तीय सहायता पाने में मदद मिल सकती है. यदि आप इस समय एक उच्च कवरेज प्लान नहीं खरीद सकते हैं तो आप कम प्रीमियम से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे कवर बढ़ा सकते हैं.

स्वास्थ्य बीमा कम उम्र पर लेने के फायदे

  • यदि आप युवा और स्वस्थ हैं तो आप कम दरों पर पॉलिसी ले सकते हैं और उम्र बढ़ने के साथ आपके फायदे बढ़ते जाते हैं. साथ ही, आपको अधिक विस्तृत कवरेज विकल्पों की पेशकश की जाएगी.
  • कई पॉलिसी में प्रतीक्षा अवधि (वेटिंग पीरियड) होती है जो पहले से मौजूद बीमारियों के कवरेज को शामिल नहीं करती है. जब आप युवा और स्वस्थ होने पर पॉलिसी लेते हैं तो आपके युवाकाल में ही यह अवधि समाप्त हो जाएगी, जिससे आपको व्यापक कवरेज का लाभ मिलेगा.

 

(Article By- अनुराधा श्रीराम, चीफ एक्चूरियल ऑफिसर, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा क्यों जरूरी? 4 प्वॉइंट में मिलेगा जवाब

Go to Top