सर्वाधिक पढ़ी गईं

Health Insurance: माता-पिता के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों है बेहतर, जानिए इसके चार फायदे

Health Insurance: ग्रुप हेल्थ पॉलिसी में दी जाने वाली प्रीमियम व्यक्तिगत स्वास्थ्य पॉलिसियों के लिए देय राशि से कम होती है, जिससे अधिक निवेश और बचत की गुंजाइश रहती है.

Updated: Sep 24, 2021 5:41 PM
Why group health insurance policy is better for parentsएम्प्लायर द्वारा प्रदान की जाने वाली ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में किसी मेडिकल चेकअप की जरूरत नहीं है.

Health Insurance: ज्यादातर लोग रिटायर होने के बाद अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को लेकर चिंता करने लगते हैं, क्योंकि 60 साल की उम्र होने के बाद उन्हें उनकी कंपनी ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता है. आम तौर पर, 60 या 65 वर्ष की आयू में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं मिलता है. इसलिए इस उम्र के बाद बीमा पॉलिसी का चयन करते समय कई ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें कवर नहीं मिल पाता है. आज के समय में कई बीमाकर्ता सीनियर सिटीजन्स के लिए खास हेल्थ पॉलिसी की पेशकश करते हैं.

सीनियर सिटीजन्स के लिए प्रीमियम हो जाता है महंगा

माता-पिता के 60 साल की उम्र के होते ही, वे जिंदगी के ऐसे चरण में जाते हैं, जहां उन्हें बिना किसी चिंता के तनाव मुक्त जीवन की जरूरत होती है. बूढ़े माता-पिता को डॉक्टर के पास बार-बार जाने की जरूरत होती है और कई बार अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ता है. आज के समय में कई बीमाकर्ता सीनियर सिटीजन्स के लिए खास हेल्थ पॉलिसी की पेशकश करते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इन हेल्थ प्लान्स को 65-74 साल की उम्र तक के व्यक्ति के लिए खरीदा जा सकता है, कभी-कभी तो 85 साल के शख्स के लिए भी हेल्थ पॉलिसी खरीदी जा सकती है. सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के विपरीत, ये पॉलिसी थोड़े महंगे होते हैं. बीमाकर्ता इन पॉलिसियों के लिए ज्यादा प्रीमियम वसूलते हैं क्योंकि उस उम्र में लोगों को कोई बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैकल्पिक तौर पर, अपने माता-पिता के लिए ग्रुप हेल्थ पॉलिसी के तहत कवरेज का विकल्प भी चुना जा सकता है. यह पॉलिसी उस कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है जहां आप काम करते हैं. Future Generali India Insurance के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्रीराज देशपांडे कहते हैं, “लोगों को अपने सीनियर सिटीजन माता-पिता के लिए एम्प्लायर द्वारा प्रदान की जाने वाली ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनना चाहिए.

यहां हम बता रहे हैं कि क्यों आपको अपने माता-पिता के लिए एम्प्लायर द्वारा प्रदान की जाने वाली ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनना चाहिए.

  1. कोई मेडिकल जांच नहीं – किसी के एम्प्लायर द्वारा प्रदान की गई प्लान्स के लिए किसी मेडिकल चेकअप की जरूरत नहीं है. कागजी झंझटों के बिना पूरे परिवार का पहले दिन से अपने आप बीमा हो जाता है.
  2. कम होता है प्रीमियम – ग्रुप हेल्थ पॉलिसी में दी जाने वाली प्रीमियम व्यक्तिगत स्वास्थ्य पॉलिसियों के लिए देय राशि से कम होती है, जिससे अधिक निवेश और बचत की गुंजाइश रहती है.
  3. पहले दिन से ही कवर के दायरे में आ जाती है बीमारियां- इसे सबसे अहम फायदे के तौर पर देखा जाता है. किसी भी बीमारी के कवरेज के लिए कोई इंतजार करने की जरूरत नहीं है. देशपांडे कहते हैं, “माता-पिता पहले दिन से ही पॉलिसी कवर के तहत आ जाते हैं. एक स्टैंडर्ड पॉलिसी में, मोतियाबिंद के उपचार की कम से कम वेटिंग पीरियड 1 या 2 वर्ष होती है. लेकिन, ग्रुप हेल्थ पॉलिसी के तहत पहले दिन से ही कवर होता है. ऐसी बीमारियां जो पहले से हैं, वे भी पहले दिन से ही कवर हो जाते हैं.”
  4. टॉप-अप या सुपर टॉप-अप – एम्प्लायर बेस ग्रुप हेल्थ पॉलिसी के तहत उच्च बीमा राशि के लिए विकल्प प्रदान करते हैं, वहीं कई एम्प्लायर ग्रुप टॉप-अप या सुपर टॉप-अप पॉलिसी का विकल्प भी देते हैं. देशपांडे कहते हैं, “अगर एम्प्लायर इस तरह के विकल्प प्रदान नहीं करते है, तो आप अपने माता-पिता को रिटेल सुपर टॉप-अप पॉलिसियों के तहत कवर कर सकते हैं.

(Article :Priyadarshini Maji)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Health Insurance: माता-पिता के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों है बेहतर, जानिए इसके चार फायदे

Go to Top