सर्वाधिक पढ़ी गईं

टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना क्यों है जरूरी? परिवार का ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ रहेगा हमेशा सुरक्षित

टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्राथमिक उद्देश्य पॉलिसीधारक के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में परिवार के लिए आय का विकल्प देना है.

Updated: Sep 30, 2020 11:52 AM
Bharti AXA Life, term insurance plan, death benefit, payout options, risk premium, Premier Protect PlanThe plan offers life cover and various death benefit payout options.

प्रत्येक कमाने वाला व्यक्ति कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बचत करता है और ये घर खरीदने से लेकर विदेशी विश्वविद्यालयों में बच्चों को भेजने तक हो सकते हैं. लेकिन जीवन अनिश्चित है और परिवार के कमाने वाले सदस्य के न रहने पर ये सभी लक्ष्य नियमित आय के स्रोत के बिना परिवार को बेहतर स्थिति में छोड़ सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्राथमिक उद्देश्य पॉलिसीधारक के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में परिवार के लिए आय का विकल्प देना है. यह सुनिश्चित करता है कि परिवार की बुनियादी जरूरतें- रोटी, कपड़ा और मकान मिले और वे सम्मान के साथ जीवन जी सके.

कोविड-19 महामारी आपको अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक वेक अप कॉल है. कोई भी उत्पाद या सेवा व्यक्ति के जीवन की जगह नहीं ले सकती है.

वित्तीय सुरक्षा देने के लिए सबसे किफायती प्रोडक्ट

हालांकि, टर्म इंश्योरेंस प्लान्स यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि परिवार के पास वित्तीय संसाधन हों, ताकि वे अपने जीवन और वित्तीय बचत योजना को जारी रख सकें. टर्म प्लान को पॉलिसीधारक के निधन पर भुगतान करने के लिए डिजाइन किया गया है. परिवार को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए यह सबसे ज्यादा किफायती प्रोडक्ट है.

40 साल की उम्र तक के व्यक्तियों को उनकी सलाना आय का 20-30 गुना का जीवन कवर होना चाहिए. 40-50 साल की आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए 10-15 गुना सालाना आय वाले जीवन बीमा कवर की सिफारिश की जाती है और 50 साल से ज्यादा के व्यक्तियों के लिए सालाना आय का पांच गुना कवर लेने की सलाह दी जाती है. रिटायरमेंट की उम्र तक लाइफ कवर के साथ इसे जारी रखना चाहिए. लोगों को परिवार की जीवनशैली, बच्चों की शिक्षा और सेवानिवृत्त माता-पिता जैसी जिम्मेदारियों, साथ ही, घर या व्यक्तिगत ऋण जैसे वित्तीय देनदारियों का भी आकलन करना चाहिए. इसके अलावा, उन्हें यह भी जांचना चाहिए कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में इन सभी को कवर करने के लिए लाइफ कवर राशि पर्याप्त है या नहीं.

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े ये नियम, बीमाधारकों को होगा फायदा

कई प्लान में स्वास्थ्य और जीवन बीमा दोनों के बेनेफिट

जीवन बीमा कंपनियों ने इन-बिल्ट क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट के साथ इनोवेटिव टर्म इंश्योरेंस प्लान तैयार किए हैं जो स्वास्थ्य और जीवन बीमा के दोहरे लाभ देते हैं. गंभीर बीमारी लाभ कुछ सामान्य ज्ञात बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, एंजियोप्लास्टी, किडनी की विफलता, क्रॉनिक लंग और लिवर की बीमारी और स्तन, डिम्बग्रंथि और गर्भाशय / गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर सहित अन्य कैंसर से बचाव देता है. इसके अलावा, कई और गंभीर बीमारी लाभ के अंतर्गत आते हैं. चिकित्सा प्रगति ने इन बीमारियों को दूर करने में सक्षम बनाया है, लेकिन यह ज्यादा पर खर्च पर होता है.

अगर पॉलिसीधारकों को प्लान के तहत कवर की गई एक गंभीर बीमारी का डाइग्नोसिस होती है, तो एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है, जिससे उन्हें जल्द से जल्द चिकित्सा उपचार उपलब्ध होने के लिए राहत मिलती है. गंभीर बीमारी के दावे का भुगतान किए जाने का मतलब यह नहीं है कि पॉलिसी खत्म हो गई है. इसमें लाइफ कवर जारी रहता है, लेकिन गंभीर बीमारी के दावे को कम करके भुगतान किया जाता है.

 

Article By: अमित पालटा, मुख्य वितरण अधिकारी, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना क्यों है जरूरी? परिवार का ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ रहेगा हमेशा सुरक्षित

Go to Top