मुख्य समाचार:

FD/RD से मिली रकम से करना चाहते हैं मंथली इनकम? निवेश के लिए चुनें ये 3 विकल्प

कहीं से एकमुश्त रकम मिले तो मंथली इनकम के लिए चुनें निवेश का बेहतर विकल्प

November 13, 2019 11:09 AM
where you should invest lump sum amount for monthly income, SWP, MIS, FD, RD, मंथली इनकम, monthly income from FD/RD maturity amount, mutual fund, post office MISकहीं से एकमुश्त रकम मिले तो मंथली इनकम के लिए चुनें निवेश का बेहतर विकल्प

रोहित (काल्पनिक नाम) ने 5 साल पहले एक एफडी की थी और रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करना शुरू किया था. अब दोनों स्कीम मेच्योर हो चुकी हैं, जिसके जरिए रोहित को करीब 20 लाख रुपये का फंड मिलेगा. रोहित अभी 35 साल के हैं और उनका खुद का बिजनेस है, जिससे
फैमिली के लिए ठीक ठाक इनकम हो जाती है. फिर भी वह चाहते हैं कि FD और RD से मिलने वाली रकम को कहीं ऐसी जगह निवेश करें जहां से हर महीने इनकम का इंतजाम होता रहे और उनका मूलधन भी सुरक्षित रहे. इन पैसों के जरिए वह अपने बच्चों के भविष्य के लिए फराइनेंशियल प्लानिंग करना चाहते हैं.

कहां है निवेश का विकल्प

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि इसके लिए बेहतर विकल्प है कि एक जगह निवेश की जगह फंड अलग अलग स्कीम में निवेश किए जाएं, जिससे रिस्क भी कवर होता रहे. अगर 20 लाख रुपये एक मुश्त मिले तो मंथली इनकम के लिए कुछ बेहतर विकल्प हैं. इसका एक हिस्सा उन्हें सिस्टमेटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) में लगाना चाहिए. वहीं एक हिस्सा वह डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा डिविडेंड भी बेहतर विकल्प है. म्यूचुअल फंड में डेट फंड स्कीम का भी चुनाव किया जा सकता है, जिनका सालाना रिटर्न 7 से 8 फीसदी है.

सिस्टमेटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP)

सिस्टमेटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) एग्रेसिव हाइब्रिड स्कीमों में डिविडेंड का विकल्प हैं. पैसे के नियमित फ्लो के नजरिए से देखें तो यह बेहतर विकल्प है. आपको हर महीने जितने पैसे जरूरत होती है, उतना निकाल सकते हैं. SWP में निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम में अपने निवेश से निकाल सकते हैं. यह पैसा रोजाना, वीकली, मंथली, क्वार्टली, 6 महीेन पर या सालाना आधार पर निकाला जा सकता है.

अगर 10 लाख का कॉर्पस म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं और इस पर उसे औसतन 10 फीसदी की ब्याज मिलता है तो उसे हर महीने 8333 रुपए की आय होती रहेगी. वहीं, 20 लाख के कॉर्पस पर करीब 17 हजार रुपये महीने का मिल सकता है. SWP पर निकासी पूरी तरह टैक्स फ्री होती है.

MIS (मंथली इनकम स्कीम)

मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्कीम है, जिसके जरिए हर महीने इनकम की जा सकती है. इस स्कीम के तहत ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए 9 लाख रुपये एक मुश्त निवेश किया जा सकता है. इस पर सालाना ब्याज 7.3 फीसदी है. इस लिहाज से 9 लाख रुपये पर सालाना ब्याज 65700 रुपये होगा, जिसे 12 महीनों में बांट दिया जाएगा. यानी हर महीने करीब 5500 रुपये आप निकाल सकते हैं.

यह स्कीम 5 साल की है, लेकिन इसे आगे भी 5—5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. अगर किसी महीने पैसों की जरूरत नहीं है और ये पैसे नहीं निकालते हैं तो आपके कुल फंड में ये अमाउंट भी जुड़ जाएगा और इन पर भी ब्याज जोड़कर मिलेगा.

डिविडेंड ऑप्शन

अगर मयंक को मंथली इनकम की जरूरत है तो उन्हें डिविडेंड ऑप्शन के साथ एग्रेसिव हाइब्रिड फंडों में पैसा लगाना चाहिए. ये स्कीम 7 से 8 फीसदी तक रिटर्न दे सकती हैं. हालांकि यह डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (डीडीटी) पर निर्भर करेगा. 10 लाख के कॉर्पस पर हर महीने 6666 रुपये मिल सकते हैं. वहीं 20 लाख पर यह राशि करीब 13 हजार हो सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. FD/RD से मिली रकम से करना चाहते हैं मंथली इनकम? निवेश के लिए चुनें ये 3 विकल्प

Go to Top