मुख्य समाचार:

दिवाली पर मिला है बोनस! बैंक में रखने की बजाए यहां करें निवेश, मिलेगा डबल फायदा

दिवाली में अक्सर सरकार या प्राइवेट कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस देती हैं.

October 21, 2019 2:57 PM
where should invest your diwali bonus for more benefit, invest in post office MIS, FD, NSC, mutual fund, liquid fund, दिवाली बोनसदिवाली में अक्सर सरकार या प्राइवेट कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस देती हैं.

दिवाली में अक्सर सरकार या प्राइवेट कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस देती हैं. हालांकि यह नौकरी और सैलरी पर निर्भर है कि आपको कितना बानेस मिलेगा. कई बार तो बोनस की रकम आपकी मंथली सैलरी से भी ज्यादा हो सकता है. बहुत से लोग इन बोनस की 100 फीसदी रकम को बैंक में जमा कर देते हैं या त्योहार मनाने में ही खर्च कर देते हैं. लेकिन बहुत से लोग इन पैसों का इस्तेमाल भी भविष्य के बारे में सोचकर करते हैं. अगर आपको भी बोनस मिला है तो जानिए इसके बेहतर इस्तेमाल कैसे हो सकता है, जिससे यह रकम जल्द दोगुनी हो जाए.

1 दिन से 1 साल के लिए यहां लगाएं पैसा

दिवाली बोनस में मिले पैसों को आप 1 दिन से 1 साल के लिए डेट म्यूचूअल फंडों की अलग अलग कटेगिरी में लगा सकते हैं. इसमें ओवरनाइट फंड, अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, लिक्विड फंड और मिडियम ड्यूरेशन फंड शामिल हैं. इसके अलावा 1 साल का एफडी करने का भी विकल्प इसमें शामिल हैं.

1 साल का रिटर्न

ओवरनाइट फंड: 7.18 फीसदी
लिक्विड फंड: 6.84 फीसदी
शॉर्ट ड्यूरेशन फंड: 6 फीसदी
मिडियम ड्यूरेशन फंड: 5.6 फीसदी
ओवरनाइट फंड: 6 फीसदी तक

पोस्ट आफिस

बोनस में मिली रकम को आप पोस्ट ऑफिस की स्माल की सेविंग्स स्कीम मसलन टाइम डिपॉजिट और मंथनी इनकम स्कीम (MIS) में भी निवेश कर सकते हैं.

TD की ब्याज दरें (1 जुलाई 2019 से लागू)

जमा अवधिब्याज दरें (%)
1 साल6.9
2  साल6.9
3  साल6.9
5  साल7.7

नोट: इसमें डिपॉजिट अमाउंट पर क्वार्टली कंपाउंडेड इंटरेस्ट कैलकुलेट किया जाता है जो सालाना आधार पर पे किया जाता है. बता दें कि ज्यादातर बैंकों में 5 साल की एफडी पर 6.5 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. ऐसे में पोस्ट आफिस में फायदा ज्यादा है.

MIS स्कीम पर ब्याज: 7.6 फीसदी

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में एक मुश्त निवेश कर मिलने वाले ब्याज का फायदा हर महीने लिया जा सकता है. यह स्कीम आपको हर महीने इनकम का मौका देती है.

म्यूचुअल फंड

अगर आप दिवाली बोनस की रकम को 3 से 5 साल या इससे भी अधिक समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप इक्विटी म्यूचुअल फंड की अलग अलग स्कीम में एकमुश्त निवेश कर सकते हैं. ELSS में निवेश कर आप टैक्स की भी बचत कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड की सही स्कीम का चुनाव कर लें तो 5 साल में यह रकम दोगुनी हो सकती है.

इक्विटी फंड कटेगिरी में 1 साल का रिटर्न

लॉर्जकैप फंड: 11.79 फीसदी
लॉर्ज एंड मिडकैप फंड: 9.43 फीसदी
मल्टीकैप फंड: 10.86 फीसदी
मिडकैप फंड: 5.13 फीसदी
ईएलएसएस: 9.86 फीसदी

NSC

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश किसी भी पोस्‍ट ऑफिस जहां पर सेविंग खाता खोलने की सुविधा उपलब्‍ध हो वहां से कर सकते हैं. NSC स्कीम के तहत निवेश की कुल अवधि 5 साल की है. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है. स्कीम में आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की बेवसाइट के अनुसार, NSC पर 7.9 फीसदी का सालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा है.
इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्‍स छूट मिलती है. हालांकि यह छूट 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर ही मिलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. दिवाली पर मिला है बोनस! बैंक में रखने की बजाए यहां करें निवेश, मिलेगा डबल फायदा

Go to Top