सर्वाधिक पढ़ी गईं

गलत बैंक अकाउंट में पैसे हो जाएं ट्रांसफर तो तुरंत उठाएं ये कदम, बच जाएंगे नुकसान से

किसी को भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हुए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. गलती से बैंक अकाउंट नंबर डालते वक्त एक भी डिजिट इधर-उधर हो जाने पर आपका पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है.

Updated: Apr 28, 2019 3:10 PM

What to do if money transferred into wrong bank account by mistake

Money Transfer: किसी को भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हुए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. गलती से बैंक अकाउंट नंबर डालते वक्त एक भी डिजिट इधर-उधर हो जाने पर आपका पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है. आजकल इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ ही इस तरह की गलतियों की संख्‍या भी बढ़ रही है. लेकिन सवाल यह है कि अगर कभी पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए तो क्या करना चाहिए और इस पैसे को वापस कैसे पाया जा सकता है. आइए बताते हैं इस रिपोर्ट में…

तुरंत अपने बैंक को इस बारे में सूचना दें

  • अगर भूल से आपने दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक को सूचित करें. ऐसा फोन, ईमेल के जरिए भी कर सकते हैं लेकिन बेहतर रहेगा कि आप जल्‍द से जल्‍द ब्रांच मैनेजर से मिलें.
  • ध्यान रखें कि जिस बैंक के खाते में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्‍शन के बारे में विस्‍तार से जानकारी दें.
  • इसमें ट्रांजैक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं आदि शामिल हैं. आपको यह साबित करना होगा कि पैसे भूल से गलत अकाउंट में ट्रांसफर हुए हैं. इसके लिए आप स्क्रीनशॉट को भी पेश कर सकते हैं.
  • अगर जिस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह हकीकत में है ही नहीं तो पैसा अपने आप वापस आ जाएगा लेकिन अगर वह अकाउंट नंबर मौजूद है तो आपको शिकायत दर्ज कर पूरी प्रॉसेस पूरी होने का इंतजार करना होगा.

अमाउंट ट्रांसफर वाले खाते की बैंक ब्रांच भी पड़ेगा जाना

  • अगर सेंडर और रिसीवर के अकाउंट एक ही बैंक में हैं तो यह प्रॉसेज जल्दी पूरी हो जाती है लेकिन अगर रिसीवर का अकाउंट दूसरे बैंक में है तो टाइम लगता है.
  • दूसरा बैंक होने के हालात में जिस बैंक अकाउंट में आपने भूल से पैसे ट्रांसफर किए हैं उस बैंक की ब्रांच जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी. बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता.
  • साथ ही बैंक आपने ग्राहकों के बारे में जानकारी भी नहीं देते हैं. इसलिए आपको उस बैंक को सारी स्थिति से अवगत कराना होगा. इसके बाद वह बैंक उस खाते के ओनर को ​सूचित करेगा और पैसे आपके अकांउट में वापस ट्रांसफर करने को कहेगा.

अगर दूसरे खाते वाला पैसा लौटाने से कर दे मना

गलती से अमाउंट ट्रांसफर वाले ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाता है. लेकिन अगर वह पैसे लौटाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस दर्ज कर सकते हैं.

बैंक खाते में अचानक आ जाए बड़ी रकम तो न करें ये 2 गलतियां, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. गलत बैंक अकाउंट में पैसे हो जाएं ट्रांसफर तो तुरंत उठाएं ये कदम, बच जाएंगे नुकसान से

Go to Top