बैंक खाते में अचानक आ जाए बड़ी रकम तो न करें ये 2 गलतियां, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

खाते में आया अनजान अमाउंट आपकी संपत्ति नहीं है, ऐसे में खर्च करने के बाद उसे या तो तुरंत या फिर कुछ मोहलत के अंदर चुकाना ही होगा.

what not to do if unknown amount has come in bank account
Image: PTI

अगर कभी किसी के बैंक अकाउंट में बिना उसकी जानकारी कहीं से बहुत ज्‍यादा पैसे आ जाएं तो? हममें से कई लोग ऐसे हैं, जो ऐसा होने का पता लगने पर उन पैसों से खरीदे जाने वाले सामान की लिस्ट बनाने में लग जाएंगे. लेकिन ऐसा सोचना गलत है. इसकी वजह है कि यह अनजान रकम आपकी नहीं है और अगर आपने इसे खर्च कर लिया तो आपको भारी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है. कैसे आइए बताते हैं……

इस बारे में जब FE Hindi Online ने SBI के रिटायर्ड CGM सुनील पंत से बात की तो उन्होंने बताया कि ऐसे मामलों में अगर खाताधारक को पता चल गया है कि उसके अकाउंट में कहीं से बहुत बड़ी रकम आ गई है और उसके बावजूद उसके उस अमाउंट को खर्च कर लिया तो उसे पुलिस रिपोर्ट और अदालती कार्यवाही का भी सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह है कि अमाउंट उसकी संपत्ति नहीं है, ऐसे में खर्च करने के बाद उसे या तो तुरंत या फिर कुछ मोहलत के अंदर उसे चुकाना ही होगा. अगर वह ऐसा नहीं कर पाया तो उसके खिलाफ एक्शन लिए जाने के हालात बन जाते हैं.

तो फिर क्या करें?

– अगर आपके बैंक खाते में कहीं से बहुत बड़ी रकम आ जाती है और यह आपकी नहीं है तो इसका पता चलते ही सबसे पहला काम बैंक को सूचित करने का करें. अगर आप इस मामले के बारे में बैंक को न बताने की सोच रहे हैं तो आप गलत हैं. बैंक को देर सवेर इस मामले के बारे में पता चल ही जाएगा और तब आपको सवालों के घेरे में लिया जा सकता है.
– चूंकि यह अनजान अमाउंट आपका नहीं है तो इसे भूलकर भी खर्च न करें. क्योंकि आपको यह अमाउंट लौटाना ही है.

आखिर क्यों होता है अमाउंट इधर-उधर ट्रांसफर?

भारत में आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जब लोगों के बैंक अकाउंट में अचानक से बहुत ज्‍यादा राशि आ जाती है. अक्‍सर बैंक या फंड ट्रांसफर करने वाले की गलती की वजह से ऐसा होता है. गलत अकाउंट नंबर या गलत अमाउंट फीड हो जाने के चलते ऐसे मामले सामने आते हैं. आजकल इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ ही इस तरह की गलतियों की संख्‍या भी बढ़ रही है. इसके अलावा कई बार आपराधिक गतिविधियों के लिए भी अमाउंट इधर से उधर ट्रांसफर किया जाता है और बाद में अकाउंट हैक करके उस पैसे को इस्तेमाल में लाया जाता है. इसलिए आपके आपराधिक गतिविधि में लिप्त होने का शक पैदा न हो, इसके लिए बेहतर यही है कि अचानक आए अमाउंट के बारे में तुरंत सूचना दी जाए और जांच-पड़ताल की जाए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News