मुख्य समाचार:
  1. TDS क्या है और ऑनलाइन टीडीएस कैसे जमा करें?

TDS क्या है और ऑनलाइन टीडीएस कैसे जमा करें?

वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए टीडीएस जमा करने की आख़िरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित है.

July 31, 2018 11:31 AM
tds full form, tds tax deducted at source, tds meaning, tds payment, tds return due date, tds last date, tds rules, tax deducted at source in hindi, income tax departmentवित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए टीडीएस जमा करने की आख़िरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित है.

आयकर विभाग ने अधिसूचित किया है कि 30 जून, 2018 को समाप्त तिमाही के लिए स्रोत पर टैक्स कटौती (टीडीएस) दाखिल करने की आखिरी तारीख, वित्तीय वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही 31 जुलाई है. विभाग ने यह भी कहा है कि टीडीएस दाखिल करने में देरी होने पर 200 रुपये प्रति दिन जुर्माना लगाकर 1 लाख रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा.

31 जुलाई निर्धारण वर्ष 2018-19 के लिए आय के लिए वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा भी है, लेकिन यहां हम केवल टीडीएस फाइलिंग तंत्र पर बात कर रहे हैं.

TDS है क्या?

TDS का फुल फॉर्म है ‘Tax Deducted at Source’. जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह स्रोत पर टैक्स कटौती है. इस तंत्र के तहत, सरकार टैक्स एकत्र करती है जहां से एक व्यक्ति की आय उत्पन्न होती है जैसे कि वेतन, कमीशन इत्यादि. चूंकि स्रोत पर टैक्स काट दिया जाता है, इसलिए करदाता को किसी भी टैक्स बचत निवेश का विवरण जमा करना होगा या टीडीएस फाइलिंग में बचत करना होगा ताकि स्रोत पर कटौती के टैक्स का रिफंड प्राप्त हो सके.

क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

TDS दर्ज करने के लिए, किसी के पास वैध टैक्स कटौती खाता संख्या (TAN) होनी चाहिए और उसे ई-फाइलिंग में पंजीकृत होना चाहिए. रिटर्न तैयार करने के लिए उपयोगिता (RPU) का उपयोग कथन तैयार करने के लिए किया जा सकता है और फ़ाइल प्रमाणीकरण उपयोगिता (FVU) का उपयोग इसे वेरीफाई करने के लिए किया जा सकता है.

TDS ऑनलाइन कैसे जमा करें?

  • आयकर विभाग के आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.
  • यहां लॉन-इन करें जहां TAN नंबर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड डालें.
  • लॉग-इन करने के बाद ‘Upload TDS’पर जाएं.
  • सही विवरण भरें और मान्य पर क्लिक करें.
  • इसके बाद, आप अपना टीडीएस कथन और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर देंगे तो आपके स्क्रीन लेनदेन आईडी पर एक संदेश दिखाई देगा जो आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा.

Go to Top