मुख्य समाचार:
  1. छोटी अवधि के लिए Loan चाहिए?

छोटी अवधि के लिए Loan चाहिए?

Short Term Loan के लिए आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाते होते हैं  क्योंकि उन्हें न्यूनतम दस्तावेज के साथ ऑनलाइन वितरित किया जाता है.

June 11, 2018 1:35 PM
short term loan, short term loan period, short term loan in india, short term loan and advances, short term loan for business, personal loan vs short term loan, business news in hindiShort Term Loan के लिए आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाते होते हैं  क्योंकि उन्हें न्यूनतम दस्तावेज के साथ ऑनलाइन वितरित किया जाता है. (Reuters)

यदि आपको तत्काल पैसों की जरुरत है और आप नियमित व्यक्तिगत ऋण नहीं चाहते हैं तो एक नया ऋण उपकरण आपका काम आ सकता है. अल्पकालिक ऋण, व्यक्तिगत ऋण की तरह ही काम करते हैं, लेकिन बहुत कम अवधि के लिए होती है और वितरण में तेजी होती है. Short Term Loan के लिए आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाते होते हैं  क्योंकि उन्हें न्यूनतम दस्तावेज के साथ ऑनलाइन वितरित किया जाता है. जानिए कम अवधि वाले ऋण कैसे काम करते हैं और इन्हें कैसे चुनें:

Short Term Loan क्या है?

छोटी अवधी वाले ऋण अनिवार्य रूप से ‘तत्काल’ व्यक्तिगत ऋण और एक छोटे कार्यकाल के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं. यह अधिकतर कुछ घंटों या एक से दो दिनों के भीतर स्वीकृत और वितरित किए जाते हैं.

यदि विवाह समारोह से पहले अचानक खर्च बढ़ जाता है, तत्काल चिकित्सीय जरूरत, बड़ी खरीद या यहां तक कि आपके व्यवसाय के लिए त्वरित नकद की जरुरत  होती है तो इस ऋण का चयन किया जा सकता है. हालांकि, आपको पारंपरिक व्यक्तिगत ऋण की तुलना में उच्च ब्याज के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए.

ब्याज दर

नियमित व्यक्तिगत ऋण के विपरीत जो कम से कम 6 महीने के कार्यकाल के साथ आते हैं, अल्पकालिक ऋण 15 दिनों के न्यूनतम कार्यकाल के लिए लिया जा सकता है. अधिकतम कार्यकाल ऋणदाता पर निर्भर करता है, लेकिन चूंकि ये अल्पकालिक ऋण होते हैं, तो कार्यकाल आदर्श रूप से 6 महीने से अधिक नहीं होगा.

कुछ उधारदाताओं को लचीली प्रीपेमेंट योजना भी पूर्व भुगतान या फौजदारी शुल्क (Foreclosure Charges) के बिना अनुमति देता है. इन उधारदाताओं को चुनने का प्रयास करें क्योंकि यदि आप ऋण कार्यकाल समाप्त होने से पहले आवश्यक धनराशि प्राप्त करते हैं तो आप अपने कर्ज को तेज़ी से साफ़ कर सकते हैं.

मानदंड क्या है?

योग्यता व्यक्तिगत ऋण के समान है लेकिन अल्पकालिक ऋण के अतिरिक्त आपको विशेष आय ब्रैकेट से ऊपर होने की आवश्यकता हो सकती है. इसके अलावे निम्न जरूरतें हैं:

  • एक वेतनभोगी या एक स्व-नियोजित पेशेवर होना चाहिए.
  • समय पर ऋण का भुगतान करने के लिए नियमित आय चाहिए.
  • बेहतर क्रेडिट इतिहास.
  • उधारकर्ता की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए.
  • पिछले तीन महीनों की वेतन पर्ची जरुरी है.

इसके लेखक आदिल शेट्टी, बैंक बाज़ार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.

Go to Top