सर्वाधिक पढ़ी गईं

Post Office MIS: हर महीने 5775 रु तक इनकम की गारंटी, बढ़े ब्याज का उठाएं फायदा

पोस्ट आॅफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम में मंथली इनकम स्कीम (MIS) आपको हर महीने तय इनकम का मौका देता है.

Updated: Mar 28, 2019 2:19 PM
post office, monthly income plan, MIS, पोस्ट आॅफिस, इनकम की गारंटी, single account, joint accountपोस्ट आॅफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम में मंथली इनकम स्कीम (MIS) आपको हर महीने तय इनकम का मौका देता है.

Post Office MIS: पोस्ट आॅफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम में मंथली इनकम स्कीम (MIS) आपको हर महीने तय इनकम का मौका देता है. यह उनके लिए बेहतर है जो अन्य तरीके से आमदनी के लिए किसी अच्छे विकल्प की तलाश में हैं. खास बात है कि 1 अक्टूबर से पोस्ट आॅफिस की यह स्कीम आपके लिए और बेहतर हो गई है. स्कीम के तहत आपको कम से कम 1500 रुपये से पोसट आॅफिस में अकाउंट खुलवाना होगा. स्कीम को हर 5 साल में अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. यानी यह स्कीम आपके लिए लंबे समय तक तय आमदनी का जरिया बन सकती है.

पहले से ज्यादा फायदा

पोसट आॅफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत 1 अक्टूबर से मिलने वाला ब्याज 7.7 फीसदी सालाना हो गया है. सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांट देते हैं और वह मंथली बेसिस पर आपको मिलता रहता है. स्कीम के तहत हर 3 महीने पर ब्याज दरों में संशोधन किया जा सकता है. स्कीम की मेच्योरिटी 5 साल की है, लेकिन मंथली इनकम अकाउंट खुलवाने के बाद पहले महीने से ही शुरू हो जाती है. 5 साल बाद स्कीम को फिर 5—5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.

सिंगल और ज्वॉइंट दोनों अकाउंट की सुविधा

अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपये तक अधिकतम जमा कर सकते हैं. वहीं, अगर आपका अकाउंट ज्वॉइंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं.

मंथली इनकम: अगर सिंगल अकाउंट है

#मान लीजिए कि स्कीम के तहत आपका सिंगल अकाउंट है. इसमें आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.
#सालाना ब्याज 7.7 फीसदी के हिसाब से आपको मिलने वाला सालाना ब्याज 34,650 रुपये होगा.
#इस ब्याज को 12 महीनों में बांटें तो हर महीने के लिहाज से आपको 2887.5 रुपये मिलेंगे.
#2887.5 रुपये आपको हर महीने मिलेंगे, वहीं आपका 4.5 लाख रुपए मेच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोड़कर वापस मिल जाएगा।

मंथली इनकम: अगर ज्वॉइंट अकाउंट है

#स्कीम के तहत आपका ज्वॉइंट अकाउंट है तो इसमें आप अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.
#सालाना ब्याज 7.7 फीसदी के हिसाब से आपको मिलने वाला सालाना ब्याज 69300 रुपये होगा.
#इस ब्याज को 12 महीनों में बांटें तो हर महीने के लिहाज से आपको 5775 रुपये मिलेंगे.
#वहीं आपका 9 लाख रुपए मेच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोड़कर वापस मिल जाएगा।

Post Office MIS: स्कीम का सबसे बड़ा फायदा

#जबतक स्कीम चलेगी, आपको हर महीने तय इनकम होगी. वहीं, मेच्योरिटी पर स्कीम बंद करने के बाद आपका कुल निवेश आपको वापस मिल जाएगा.
#स्कीम के तहत बैंक एफडी की तुलना में आपको बेहतर रिटर्न मिलता है.
#अगर आप मंथली पैसा न निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा.

कौन खोल सकता है अकाउंट?

पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम कोई भी देश का नागरिक खोल सकता है चाहे वह एडल्ट हो या माइनर. अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं. अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है. बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Post Office MIS: हर महीने 5775 रु तक इनकम की गारंटी, बढ़े ब्याज का उठाएं फायदा

Go to Top