सर्वाधिक पढ़ी गईं

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट: क्या है खासियत और शर्तें, ये है पूरी डिटेल

BSBDA कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है. इसके लिए उम्र या पैसों का कोई अवरोध नहीं है.

October 13, 2018 7:28 AM

what-is-basic-savings-bank-deposit-account-bsbda-benefits-and-conditions-full-detail

अगर आप बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस के झंझट से छूट चाहते हैं तो बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) काम आ सकता है. BSBDA एक जीरो बैलेंस अकाउंट होता है, जिसे कोई भी खुलवा सकता है. इसमें मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं होता. साथ ही हर बैंक में BSBDA खुलवाने की सुविधा है. इस अकाउंट की कई और खासियत भी हैं लेकिन साथ ही कुछ पाबंदियां और शर्तें भी हैं. आइए आपको बताते हैं कि BSBDA अकाउंट की पूरी डिटेल-

खासियत

– BSBDA अकाउंट को कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है. इसके लिए उम्र या पैसों का कोई अवरोध नहीं है. अकाउंट को एकल, ज्‍वॉइंट में खुलवाया जा सकता है.
– यह जीरो बैलेंस पर खुलता है. साथ ही इसमें मंथली मिनिमम बैलेंस रखने का भी झंझट नहीं है.
– इस अकाउंट से भी नॉर्मल सेविंग्‍स बैंक अकाउंट की तरह डिपॉजिट, बैंक या ATM से कैश विदड्रॉल, इंटरनेट बैंकिंग, फंड ट्रान्‍सफर, केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से आने वाले चेक को डिपॉजिट आदि किया जा सकता है. ये सभी सर्विस फ्री होती हैं.
– BSBDA अकाउंट के तहत मिलने वाला ATM कार्ड फ्री ऑफ चार्ज है. इस पर कोई सालाना फीस भी नहीं है.
— BSBDA अकाउंट के ऑपरेशनल न रहने पर भी कोई चार्ज नहीं है. साथ ही अकाउंट को बंद करवाने पर भी चार्ज नहीं देना होता.
– अगर कोई कस्टमर नॉर्मल सेविंग्‍स अकाउंट को BSBDA अकाउंट में कन्‍वर्ट कराना चाहता है तो इसकी भी सुविधा उपलब्‍ध है. इसके लिए कस्‍टमर को लिखित में सहमति देनी होगी.

शर्तें

1. नहीं रख सकते दूसरा सेविंग्स अकाउंट

आप किसी भी बैंक में एक से ज्‍यादा BSBDA नहीं खुलवा सकते. साथ ही इस अकाउंट को खुलवाने के बाद आप उसी बैंक में कोई और सेविंग्‍स अकाउंट नहीं खोल सकते. अगर पहले से कोई सेविंग्‍स अकाउंट है और उसके बाद आप BSBDA खुलवाते हैं तो पुराने सेविंग्‍स अकाउंट को 30 दिनों के अंदर बंद करवाना होगा. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक खुद ऐसा कर देगा. हालांकि आप FD, करंट अकाउंट, RD जैसे अन्‍य अकाउंट रख सकते हैं.

what-is-basic-savings-bank-deposit-account-bsbda-benefits-and-conditions-full-detailImage: PTI

2. महीने में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल पर देना होगा चार्ज

BSBDA से एक माह में 4 से ज्‍यादा विदड्रॉल नहीं किए जा सकते. इसमें अपने बैंक के ATM या अन्‍य बैंकों के ATM से पैसे निकालना भी शामिल है. 4 विदड्रॉल की लिमिट खत्‍म हो जाने पर आप फंड का ऑनलाइन पेमेंट या फंड ट्रान्‍सफर भी नहीं कर सकते. अगर ऐसा हुआ तो बैंक आपसे चार्ज वसूलने के लिए मुक्‍त हैं.

3. एडिशनल सर्विस लीं तो बन जाएगा रेगुलर सेविंग्स अकाउंट

इस अकाउंट के लिए तय सर्विसेज के अलावा बैंक BSBDA के लिए अन्‍य एडिशनल सर्विस जैसे चेकबुक फैसिलटी देने के लिए मुक्‍त हैं. एडिशनल सर्विसेज पर बैंक चाहे तो चार्ज भी ले सकते हैं. ले‍किन एडिशनल सर्विसेज मिलने के बाद इस अकाउंट को BSBDA के तौर पर ट्रीट नहीं किया जाएगा. यानी यह स्‍मॉल या रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट बन जाएगा.

इन चीजों की भी है पाबंदी

– BSBDA से महीने में 10 हजार रुपये से ज्‍यादा विदड्रॉल या ट्रान्‍सफर नहीं किए जा सकते.
– इस अकाउंट में एक साल में 1 लाख रुपये से ज्‍यादा अमाउंट जमा नहीं किया जा सकता. साथ ही किसी भी वक्‍त इस अकाउंट में 50,000 रुपये से ज्यादा मैक्सिमम बैलेंस नहीं हो सकता.
– BSBDA को खोलने के बाद 12 महीनों के अंदर फुल KYC करानी होती है. उसके बाद अगर आपके पास कोई ऑफिशियल डॉक्‍युमेंट नहीं है लेकिन आपने उसके लिए अप्‍लाई कर रखा है तो इसका प्रूफ देने पर बैंक KYC के लिए और 12 महीने की अवधि दे सकते हैं.

(सोर्स- https://www.rbi.org.in/commonman/english/scripts/FAQs.aspx?Id=1289

https://www.rbi.org.in/scripts/NotificationUser.aspx?Id=7501&Mode=0)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट: क्या है खासियत और शर्तें, ये है पूरी डिटेल

Go to Top