सर्वाधिक पढ़ी गईं

Credit Card पर क्या लिया है लोन? दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की जान लें चेतावनी, नहीं होगा नुकसान

क्रेडिट कार्ड लोन की उच्च ब्याज दरों का बोझ पूरी जिंदगी उठाना, समझदारी नहीं है.

May 18, 2020 12:40 PM
Warren Buffett warns against credit card loan, if you have the means to pay down your credit card loan, its better to do it sooner rather than laterबफे ने यह बात हाल ही में हुई बर्कशायर हैथवे की सालाना आम बैठक में कही थी. (Image: Reuters)

Warren Buffett investment tips in Hindi: दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) का कहना है कि अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया हुआ है और आप इसे चुकाने में सक्षम हैं तो इसे जल्द से जल्द चुकाएं. क्रेडिट कार्ड लोन की उच्च ब्याज दरों का बोझ पूरी जिंदगी उठाना, समझदारी नहीं है. CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, बफे ने यह बात हाल ही में हुई बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) की सालाना आम बैठक में कही थी. बफे के मुताबिक, उनकी एक दोस्त के पास कुछ पैसे आए और हाल ही में वह बफे के पास आई थी. उन्होंने सलाह मांगी कि वह इन पैसों का क्या करे.

इस पर बफे का पहला सवाल था कि तुमने कोई क्रेडिट कार्ड लोन ले रखा है या नहीं. इस पर बफे की दोस्त ने जवाब दिया कि उसने क्रेडिट कार्ड लोन ले रखा है और 18 फीसदी की दर से ब्याज चुका रही है. बफे ने आगे बताया कि इस पर उन्होंने सलाह दी थी कि अगर मैंने 18 फीसदी की दर पर लोन ले रखा है तो पैसे होने पर मैं सबसे पहला काम इस लोन को चुकाने का करूंगा. यह किसी भी निवेश आइडिया पर अमल करने से बेहतर है.

किसी ​निवेश से हासिल रिटर्न से ज्यादा बचेंगे पैसे

बफे ने कहा था कि क्रेडिट कार्ड लोन चुका देने पर उस पर लग रहे ब्याज से बचे पैसे, रियल एस्टेट या स्टॉक मार्केट या किसी अन्य विकल्प में निवेश ​से हासिल रिटर्न से ज्यादा होंगे. क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज दर आम लोन से ज्यादा होती है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, इस चुकाने की कोशिश करनी चाहिए. बफे का मानना है कि आप इतनी उच्च दरों पर लिया गया उधार पूरी जिंदगी नहीं खींच सकते.

अब नौकरी के 1 साल बाद ही मिलेगी ग्रेच्युटी की रकम! मोदी सरकार ला रही है प्रावधान

लोन से जल्द छुटकारा पाने में ही समझदारी

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोई भी लोन हो, अगर आप वित्तीय रूप से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं, एक ही वक्त पर खर्चे और लोन को चुकता कर देना आपके लिए संभव नहीं है तो ही इसे जारी रखना ठीक है. लेकिन अगर आपके पास इतना पैसा है कि आप अपने खर्चों को अलग कर लोन को चुका सकते हैं, तो जल्द से जल्द ऐसा करने में ही बुद्धिमानी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Credit Card पर क्या लिया है लोन? दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की जान लें चेतावनी, नहीं होगा नुकसान

Go to Top