सर्वाधिक पढ़ी गईं

Warren Buffett Tips: वॉरेन बफेट के जन्मदिन पर सीखें निवेश के खास टिप्स, शेयर बाजार में पैसे लगाने का डर होगा खत्म

Warren Buffett Investment Tips: वॉरेन बफेट 30 अगस्त 2021 को 91 साल के हो गए. उम्र के इस पड़ाव पर भी वे दुनिया भर के निवेशकों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं.

Updated: Aug 30, 2021 2:40 PM
warren buffett birthday today on 30th august know here some buffett tips to invest in marketबफे बाजार में गिरावट को डर के रूप में नहीं लेते, बल्कि उनका कहना है कि गिरावट हमेशा आगे के लिए निवेश का मौका लाती है. (File Photo)

Buffett Tips: शेयर बाजार में नए निवेशक पैसा लगाने से डरते हैं. लेकिन दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में शामिल वॉरेन बफेट की सोच कुछ अलग है. आज 30 अगस्त को वे 91 साल के हो गए हैं और उम्र के इस पड़ाव पर भी वे दुनिया भर के निवेशकों के लिए प्रेरणास्रोत हैं. शेयर बाजार से घबराने वाले निवेशक अगर बफेट के निवेश के मंत्र को अपनाएं तो उनका पैनिक खत्म हो सकता है. वह बाजार में गिरावट को डर के रूप में नहीं लेते, बल्कि उनका कहना है कि गिरावट हमेशा आगे के लिए निवेश का मौका लाती है. आइए वॉरेन बफेट की ऐसे ही 5 गोल्डन टिप्स के बारे में जानते हैं.

Warren Buffett के पांच निवेश टिप्स

  • जब बाजार गिर रहा हो तो निवेशक को खुद को शांत रखना चाहिए और हड़बड़ी में शेयर बेचने का कदम बिल्कुल नहीं उठाना चाहिए. निवेशकों को निवेश के बेसिक्स यानी ‘शेयर खरीदो और लंबे वक्त तक रखो’ को फॉलो करना चाहिए. गिरावटें आई हैं और आगे भी आएंगी. कोई नहीं बता सकता कि ऐसा कब होगा. इसलिए बाजार पर बारीकी से नजर रखने और घबराने के बजाय खुद को शांत रखते हुए हड़बड़ी न दिखाएं.
  • जब दूसरे लोग बाजार में लालची हो रहे हैं तो आप डरपोक बन जाएं, जब बाकी लोग डर रहे हों तो आप लालची हो जाएं. हमेशा ऐसे काबिल मैनेजर्स को साथ रखना चाहिए, जिनके हित आपसे मिलते हों. ऐसा निवेश करें जो पूरी जिंदगी के लिए हो, जो आपको हमेशा प्रॉफिट देता रहे.
  • दूसरे निवेशकों को देखकर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहिए. बफे के मुताबिक निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ हो. उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्‍यान नहीं देना चाहिए. शेयर बाजार में अफवाहें बहुत चलती हैं. उनके मुताबिक यह बेहतर है कि अच्छी कंपनी का शेयर फेयर प्राइस पर है तो निवेश किया जाए, न कि फेयर कंपनी का शेयर ज्यादा भाव पर खरीदें.

बैंक या एनबीएफसी? दोनों से ही मिलता है लोन, कहां से कर्ज लेना बेहतर फैसला?

  • खुद में यकीन करें कि आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं. अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई करें. अलग अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं, जिससे जोखिम कम होगा. अगर आप खुद को एक ऐसी नाव में पाते हैं जो लगातार लीक हो रही है तो उसके सुरागों को बंद करने में लगने वाली एनर्जी नाव को बदलने में लगने वाली एनर्जी से कम प्रोडक्‍टि‍व होगी.
  • एक दिन के ट्रेडर बनने की बजाए लंबी अवधि का लक्ष्य लेकर बाजार में आएं. लक्ष्य पूरा होने तक इंतजार करें, संयम रखने से ही पैसा बढ़ता है. ज्‍यादा रिटर्न की लालच न रखें, अगर 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें. बाजार में निवेश किया है तो सामंजस्य और सब्र जरूरी है. ज्यादातर निवेशक ऐसा न करके अपने ही दुश्मन बन जाते हैं. संयम रखने से ही निवेश बढ़ता है.

99% दौलत समाज सेवा के लिए दान का लक्ष्य

दुनिया के सफल निवेशकों में शुमार वॉरेन बफेट सामाजिक कार्यों के लिए दान देने की वजह से भी जाने जाते हैं. उन्होंने 2006 में ही ऐलान कर दिया था कि वे अपने निधन से पहले अपनी 99 फीसदी दौलत भलाई के कार्यों में खर्च करने के लिए दान कर देंगे. इसी लक्ष्य को लेकर वे समय-समय पर अपनी संपत्ति का कुछ हिस्सा दान करते रहते हैं. दुनिया की सबसे बड़ी चैरिटेबल संस्थाओं में शामिल बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ट्रस्टी के पद से उन्होंने दो महीने पहले जून में इस्तीफा दिया था और इस्तीफा देने के साथ ही उन्होंने ट्रस्ट को 410 करोड़ डॉलर के बर्कशायर हैथवे के शेयर दान करने का ऐलान किया था.

बफेट इस ट्रस्ट को लगातार दान देते रहते हैं. पिछले साल 2020 में भी उन्होंने इस ट्रस्ट को 200 करोड़ डॉलर का दान किया था. जून 2021 में दान देने के बाद बफेट ने कहा था कि उन्होंने 99 फीसदी संपत्ति दान करने के अपने लक्ष्य का आधा पड़ाव पार कर लिया है. फोर्ब्स की सूची के मुताबिक वॉरेन बफेट दुनिया के नवें सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी नेटवर्थ 10,390 करोड़ डॉलर (7.63 लाख करोड़ रुपये) है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Warren Buffett Tips: वॉरेन बफेट के जन्मदिन पर सीखें निवेश के खास टिप्स, शेयर बाजार में पैसे लगाने का डर होगा खत्म

Go to Top