मुख्य समाचार:
  1. आपके सपने तोड़ सकती हैं ये 5 आदतें, छोड़े दें तो अमीर बनने का रास्ता होगा आसान

आपके सपने तोड़ सकती हैं ये 5 आदतें, छोड़े दें तो अमीर बनने का रास्ता होगा आसान

Tips to become Rich: हालात के साथ समझौता न करके हालात को बदलने की सोच और कुछ नया सीखने व करने की ललक ही आपको अमीर बनने की ओर ले जाती है.

June 10, 2019 12:56 PM
warn to earn money these success tips and money making habit will make you richजिंदगी में लगातार तरक्की करने के लिए एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा सेट करें, दूसरे के बाद तीसरा.

अमीर कौन नहीं बनना चाहता है. खासकर की आज के समय में जब मंहगाई और अन्य खर्चें इतने बढ़ गए हैं, पैसे का होना बहुत जरूरी है. लेकिन पैसा कमाने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं बल्कि कुछ स्मार्ट स्ट्रेटजी की भी जरूरत है. लेकिन हमारी ही कुछ खराब आदतें कभी हमें आगे नहीं बढ़ने देती है.  इंक की एक रिपोर्ट में कुछ आदतें बताई गई हैं जिन्हें छोड़कर कोई भी व्यक्ति अमीर बन सकता है. आइये जानते हैं वो आदतें क्या है.

1. मोल-तोल न कर पाना

अक्‍सर लोग मोल-तोल यानी निगोशिएशन करने में कच्‍चे होते हैं. उदाहरण के लिए सैलरी ही ले लीजिए. कई लोग अपनी सैलरी को लेकर मोल-तोल नहीं कर पाते हैं और जितना आॅफर किया जाता है, उस पर मान जाते हैं. ज्‍यादातर पहली जॉब में ऐसा होता है. उस दौरान लोग नौकरी पाने को ज्यादा तवज्जो देते हैं और सैलरी पर बहुत ज्‍यादा बहस करने से बचते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बाद में भी मोल—तोल नहीं कर पाते हैं. यह आदत आपके आगे बढ़ने में बड़ी रुकावट है. अगर आपको अपने स्किल्‍स और अनुभव पर पूरा विश्‍वास है और आप जानते हैं कि मिल रही सैलरी आपके टैलेंट के मुताबिक नहीं है तो आपको ज्‍यादा सैलरी की मांग करनी ही चाहिए. और सिर्फ सैलरी ही नहीं आपको अन्‍य जहां कहीं भी संभव हो मोल-तोल करना आना ही चाहिए.

यह भी पढ़ें..ऑनलाइन ITR भरना बहुत ही आसान, आइए जानते हैं Step by Step पूरी प्रॉसेस

2. एक ही सोर्स ऑफ इनकम पर निर्भर रहना

हममें से कई लोग केवल नौकरी पर ही निर्भर रहते हैं. ऐसा करना गलत नहीं है लेकिन अगर आप और ज्‍यादा पैसा कमाने की चाह रखते हैं तो आपको एक ही सोर्स ऑफ इनकम पर निर्भर न रहकर मल्‍टीपल सोर्सेज को खोजना होगा. ऐसा इसलिए ताकि अगर कभी बिजनेस ठप होने या नौकरी जाने की नौबत आए तो आपके पास बैकअप स्‍ट्रेटेजी हो. जैसे— कोई साइड बिजनेस, कोई रेंटल प्रॉपर्टी या फिर ऐसा कोई भी सोर्स, जो बुरे वक्‍त में काम आ सके और अच्‍छे वक्‍त के लिए तो यह एक्‍स्‍ट्रा इनकम देगा ही.

3. अपनी कमाई को बेकार जाने देना

अमीर बनने के लिए पैसे को दो तरह पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए. पहला तो इंसान को खुद पर इन्वेस्ट करना चाहिए, दूसरा ऐसे प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करना चाहिए जो उन्हें और पैसे कमा कर दें

खुद पर इन्‍वेस्‍ट करने का अर्थ है अपने आपको और बेहतर बनाना. इसके लिए आपको और ज्‍यादा ज्ञान, और ज्‍यादा स्किल्‍स हासिल करने होंगे और अपने अनुभव में इजाफा करना होगा. जब आपके अंदर ये सारे गुण होंगे तो आप अपने इम्‍प्‍लॉयर या बिजनेस के लिए और ज्‍यादा वैल्‍युएबल हो जाएंगे. स्किल्‍स में इजाफा होने से खुद के ऊपर विश्‍वास बढ़ेगा, मुश्किल फैसलों को लेने में मदद मिलेगी और विभिन्न फील्ड्स में हाथ आजमाने के रास्ते खुलेंगे.

कई बार लोग अपनी सेविंग्‍स को यूं ही बैंक में ही पड़ा रहने देते हैं. वे उसे कहीं भी इन्‍वेस्‍ट करने का जोखिम नहीं लेना चाहते. बेहतर होगा कि आप अपनी पूंजी से और प्रॉफिट कमाने की कोशिश करें. इसके लिए आप उस पैसे को स्‍टॉक्‍स, बॉन्‍ड्स या म्‍यूचुअल फंड आदि में इन्‍वेस्‍ट कर सकते हैं और उसे एक्‍स्‍ट्रा इनकम का जरिया बना सकते हैं. इसके अलावा भी ऑप्‍शन हैं. आप इन पैसों को खुद की बेहतरी के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जैसे शिक्षा पर या फिर स्किल्‍स में इजाफा करने पर.

यह भी पढ़ें..सोना क्यों है मुश्किल समय का साथी, मंदी ​हो या इमरजेंसी कभी भी करा सकते हैं कैश

4. जैसा चल रहा है, वैसा ही चलते रहने देना

अक्सर देखा गया है कि करियर की शुरुआत में तो लोगों में काफी उत्‍साह और मोटिवेशन होता है. लोग अपनी पोजिशन, सैलरी आदि को लेकर आवाज उठाते हैं. लेकिन कुछ सालों बाद यह उत्‍साह, यह एनर्जी कहीं खो जाती है. लोग जो जैसा चल रहा है चलने दो, यह सोच अपना लेते हैं. न कुछ नया करते हैं और न सीखते हैं. अपना काम भी केवल निपटाने के लिए करने लगते है. यह आदत अमीरी में एक बड़ी रुकावट पैदा करती है. हालात के साथ समझौता न करके हालात को बदलने की सोच और कुछ नया सीखने व करने की ललक ही आपको अमीर बनने की ओर ले जाती है.

5. लक्ष्‍य हासिल होने के बाद रुक जाना

जिंदगी में लक्ष्‍य होना जरूरी है और उसे पाने के लिए कोशिश करते रहना भी जरूरी है. लेकिन मुश्किल तब पैदा होती है, जब लोग लक्ष्य पाने के बाद रुक जाते हैं कि अब क्या करना. यह सोच तरक्‍की करने से रोकती है. जिंदगी में लगातार तरक्की करने के लिए एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा सेट करें, दूसरे के बाद तीसरा. खुद को रुकने न दें और न ही लक्ष्य को पाने की कोशिशों को.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop