सर्वाधिक पढ़ी गईं

Cheapest Home Loan on Diwali: इस दिवाली पर लीजिए सबसे सस्ता होम लोन, ये बैंक दे रहे हैं 7% से भी कम ब्याज पर कर्ज

Cheapest Home Loan on Diwali: अगर आपने पहले से होम लोन लिया हुआ है, तो भी आप बैलेंस ट्रांसफर करके सस्ती ब्याज दरों का फायदा उठा सकते हैं.

Updated: Oct 28, 2021 6:54 PM
Want to take a home loan this festive season? Check out the lowest interest ratesयहां 7 फीसदी से कम ब्याज दर पर होम लोन ऑफर करने वाले बैंकों की लिस्ट दी गई है.

Cheapest Home Loan on Diwali: इस त्योहारी सीजन में होम लोन की ब्याज दरें अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं. देश भर के कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए त्योहारी सीजन में होम लोन पर ऑफर का ऐलान किया है. कई प्राइवेट और सरकारी बैंक फेस्टिव ऑफर के तहत, प्रोसेसिंग फीस माफ करने समेत कई तरह के ऑफर दे रहे हैं. अगर आप भी इस त्योहारी सीजन में होम लोन लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर मौका साबित हो सकता है.

650 से कम क्रेडिट स्कोल वालों को हो सकती है मुश्किल

अगर आपने पहले से होम लोन ले रखा है, तो भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो कम ब्याज दरों की पेशकश करने वाले बैंकों में स्विच कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि बैंकों के इस त्योहारी ऑफर्स का फायदा वही बॉरोअर उठा सकते हैं जिनका क्रेडिट प्रोफाइल अच्छा है. उदाहरण के लिए, बैंकबाजार के अनुसार एक प्रमुख सरकारी बैंक ने ऐलान किया है कि 800 से ज्यादा क्रेडिट स्कोर वाले बॉरोअर ही 6.7 प्रतिशत ब्याज दर पर होम लोन का फायदा उठा सकते हैं. इसलिए, अगर आपका क्रेडिट स्कोर 650 से कम है, तो आपके लिए लोन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है.

Festive Season Shopping : फेस्टिव सीजन में शॉपिंग के लिए चाहिए पैसे? क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन और BNPL में कौन है आपके लिए बेस्ट, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

सस्ते ब्याज दर वाले बैंक में कर सकते हैं स्विच

वर्तमान में, ऐसे 20 से ज्यादा बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां हैं जो 7 प्रतिशत से कम ब्याज दर पर होम लोन दे रही हैं. इसलिए, अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह अच्छा मौका साबित हो सकता है. अगर आप पहले से ही होम लोन चुका रहे हैं और अपने टेन्योर के शुरुआती चरण में हैं, तो आप अपना बोझ कम करने के लिए सस्ते ब्याज दर वाले बैंक में स्विच करने पर विचार सकते हैं. लेकिन ऐसा करने से पहले यह जान लें कि री-फाइनेंस में कुछ खर्च आते हैं, जैसे – फोरक्लोजर चार्ज, बंधक विलेख शुल्क, प्रोसेसिंग फीस आदि. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए फैसला लें.

इन बैंकों में 7 % से कम है ब्याज दर

अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो यहां हमने बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों की एक लिस्ट दी है. इसमें SBI, HDFC, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, PNB और LIC HFC शामिल हैं – जो 30 लाख रुपये से कम की रकम के लिए 7% से कम ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी उम्र, लिंग, आय, क्रेडिट स्कोर, लोन अमाउंट, प्रॉपर्टी वैल्यू, एलटीवी रेश्यो या आपके लेंडर द्वारा तय किसी अन्य नियम और शर्तों के आधार पर आप पर लागू ब्याज दर ज्यादा हो सकती है.

(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Cheapest Home Loan on Diwali: इस दिवाली पर लीजिए सबसे सस्ता होम लोन, ये बैंक दे रहे हैं 7% से भी कम ब्याज पर कर्ज

Go to Top