किराया देने से आजादी चाहिए? नया घर ले लीजिए!

अधिकतर लोगों के लिए घर खरीदना जीवन में कई सारे लक्ष्यों को पूरा करने के बाद का लक्ष्य होता है.

how to get new home, how to buy a new home, how to buy a new home with no money down, how to buy a property in india, business news in hindi
अधिकतर लोगों के लिए घर खरीदना जीवन में कई सारे लक्ष्यों को पूरा करने के बाद का लक्ष्य होता है.

आजादी का मतलब सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है. बहुत कम लोग इस बात पर ध्यान देते हैं कि एक अपना घर होना उनके लिए कितनी आजादी दे सकता है. अपना घर होने से मकान मालिक से सरदर्दी खत्म हो जाती है साथ ही महीने का किराया और हर साल बढ़ते हुए किराये के झंझट से मुक्ति मिल जाती है. घर होना, आपके लिए सबसे बड़ी प्रोपर्टी है. यदि घर आपका है तो कई दफा आपके परिवार के सुरक्षा के लिए फाइनेंशियल सिक्यूरिटी देता है.

अपना घर खरीदने के लिए सबसे सही कौन सा वक्त है?

अधिकतर लोगों के लिए घर खरीदना जीवन में कई सारे लक्ष्यों को पूरा करने के बाद का लक्ष्य होता है. कई बार पहली बार घर के खरीदारों को लगता है कि एक बार जब उन्होंने घर खरीदा है, तो उनके निजी जीवन के कई अन्य पहलुओं में गिरावट आ रही है, लेकिन यह एक सही फैसला होता है यदि सोच-समझकर लिया गया हो तो.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 20 सालों में सभी शहरी स्थानों पर दो करोड़ घरों का निर्माण करने के लिए 2022 तक ‘सभी के लिए आवास 2022 तक आवास’ योजना की घोषणा की थी.

सस्ती घरों के निर्माण के डेवलपर्स के लिए मुनाफे पर 100 फीसदी टैक्स छूट देने जैसे कई योजनाओं और प्रोत्साहनों द्वारा किफायती आवास को दिया गया सपोर्ट इस क्षेत्र के डेवलपर्स के लिए बहुत आकर्षक मौका देता है जो बजट घरों की सूची बढ़ाने में मदद करेगा जिससे लोगों को अपना घर मिल सके.

संपत्ति वर्ग में एक उत्साह को देख भारतीय रियल सेक्टर बाजार में आत्मविश्वास लौट रहा है जबकि कॉर्पोरेट संस्थानों और निवेशक देश में सक्रिय रूप से निवेश और लीज पर देते देखे जा रहे हैं.

रियल एस्टेट बाज़ार मौजूदा वक्त में अच्छे हालत में है. वित्तीय वर्ष 2018 में अब तक 26.4 मिलियन वर्ग फुट अचल संपत्ति की जगह बेची गई है, जिसका मतलब एक साल में 50.1 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज करना है.

एक साल में क्या बदलाव आया है?

प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) जैसी प्रमुख सरकारी योजनाएं और अन्य विकास जैसे कि किफायती आवास के लिए बुनियादी ढांचे की स्थिति प्रदान करना, रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम 2016 या रेरा एक्ट के कार्यान्वयन को इस इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़े विकास चालकों में से एक माना जा सकता है.

RERA, विशेष रूप से इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख मुद्दों को सुलझाने में एक शक्तिशाली साधन रहा है. उनमें से, परियोजनाओं के पूरा होने/डिलीवरी के मामले में सबसे अधिक प्रभाव दिखाई देता है जिसके द्वारा उन्होंने सक्रिय खिलाड़ियों में बाड़ बैठने वाले उपभोक्ता विश्वास को बढ़ाने में कामयाब रहे हैं.

इसके अतिरिक्त, अगर किसी ने प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) योजना के तहत ऋण का लाभ उठाया है जो अब 2100 वर्ग फीट के तक आवास को कवर करता है, तो 2.30 लाख रुपये से 2.67 लाख रुपये के बीच सब्सिडी के लिए पात्र है और जो मूल बकाया राशि के खिलाफ एडजस्ट किया गया है.

EWS और LIG श्रेणियों के लिए आवासीय संपत्तियों के पहले समय के खरीदारों के लिए सब्सिडी योजनाओं को न भूलना, शायद वास्तविकता बताने के लिए सबसे बेहतर समय है.

(इसके लेखक धवल अजमेरा,अजमेरा ग्रुप के डायरेक्टर हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News