सर्वाधिक पढ़ी गईं

Home Loan: सरप्लस फंड का इस्तेमाल लोन चुकाने में करें या निवेश में? समझिए यहां

Home Loan: अगर आपके करियर में उतार-चढ़ाव चल रहा है तो जितनी जल्दी हो सके अपना पूरा लोन चुका देना चाहिए.

Updated: Sep 18, 2021 7:52 PM
surplus funds, loans, invest, home loan, सरप्लस फंड, लोन, होम लोन, निवेश,सरप्लस फंड का इस्तेमाल कैसे करें यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है.

Home Loan: घर खरीदने के लिए एक बड़ी रकम की जरूरत होती है, इसलिए ज्यादातर लोग इसके लिए होम लोन लेना बेहतर समझते हैं. होम लोन लेकर घर खरीदने के कुछ फायदे भी हैं. खरीदार किराए के घर से अपने घर में जाकर किराए का पैसा बचा सकते हैं. होम लोन पर चुकाए गए ब्याज और मूलधन के पुनर्भुगतान पर भी इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता हैं. आम तौर पर होम लोन अन्य लोन की तुलना में सस्ता होता है. कुछ वित्तीय संस्थान 30 साल की चुकौती अवधि के लिए होम लोन दे रहे हैं.

भले ही होम लोन पर ब्याज की दरें कम हों, लेकिन अगर चुकौती अवधि ज्यादा लंबी होगी, तो कुल ब्याज भुगतान भी उतना ही ज्यादा होगा. मान लीजिए कि होम लोन की लंबी चुकौती अवधि के दौरान आपको एक बड़ी राशि एकमुश्त मिल जाती है या आपकी रेगुलर इनकम में काफी बढ़ोतरी हो जाती है, तो इस सरप्लस फंड का इस्तेमाल कैसे किया जाए? क्या इस रकम का इस्तेमाल होम लोन को चुकाने में करना चाहिए या इसे कहीं दूसरी जगह पर निवेश कर देना चाहिए? एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह निर्णय अलग-अलग परिस्थितियों पर निर्भर करता है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपके पास सरप्लस फंड है तो इन परिस्थितियों में आपको अपना पूरा लोन चुका देना चाहिए:

अनस्टेबल कैरियर

अगर आपके करियर में उतार-चढ़ाव चल रहा है और आप भविष्य को लेकर आशंकित है, तो जब भी मौका मिले, होम लोन को जल्दी चुकाकर भविष्य की देनदारियों को कम करना एक बेहतर फैसला होगा.

अगर EMI की रकम ज्यादा हो

अगर आपके मासिक आय की तुलना में EMI की रकम बहुत ज्यादा है, (मान लीजिए, आय के 40-50 फीसदी से ज्यादा) तो इस स्थिति में EMI की राशि को कम करने के लिए एकमुश्त राशि का इस्तेमाल करना बेहतर है.

PNB ने 50 लाख रुपये से ज्यादा का होम लोन किया सस्ता,जानें ग्राहकों को कितना होगा फायदा और क्या हैं नए ऑफर्स

जानिए किन परिस्थितियों में पूरा लोन चुकाने के बजाये एकमुश्त राशि को कहीं निवेश करना बेहतर है

कम ब्याज दर होने पर

आम तौर पर होम लोन पर ब्याज दर ज्यादातर दूसरे लोन्स की तुलना में कम होता है, इसलिए एकमुश्त रकम को निवेश करके ज्यादा रिटर्न जनरेट किया जा सकता है.

होम लोन की अवधि लंबी होने पर

आमतौर पर होम लोन की अवधि 15 वर्ष से अधिक होती है, इसलिए आप अपनी रकम इक्विटी जैसे लंबी अवधि वाली जगहों में निवेश कर सकते हैं और होम लोन के ब्याज दर की तुलना में ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

टैक्स बेनिफिट्स

लोग टैक्स बचाने के लिए मकान नहीं खरीदते हैं, लेकिन यह भी सच है कि होम लोन पर आपको टैक्स में छूट मिलती है. इसलिए आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आपको पूरा होम लोन चुकाना है या फिर आंशिक भुगतान करना है. इस स्थिति में एकमुश्त भुगतान करने के बजाय टैक्स बेनिफिट का लाभ लेना बेहतर है. ऐसी स्थिति में आप अपने एकमुश्त पैसों को कहीं और इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Article: Amitava Chakrabarty)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Home Loan: सरप्लस फंड का इस्तेमाल लोन चुकाने में करें या निवेश में? समझिए यहां

Go to Top