सर्वाधिक पढ़ी गईं

HDFC Bank, ICICI Bank, BoB की स्पेशल FDs: 1% तक ज्यादा मिलेगा ब्याज, स्कीम में बचे हैं कुछ दिन

कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए बुजुर्गों की सहूलियत के लिए कुछ बैंक मई माह में एक खास पेशकश लेकर आए.

Updated: Dec 17, 2020 1:39 PM
upto 1 pc extra inerest on Fixed deposit for senior citizen, Bank of baroda special FD scheme for senior citizen, HDFC bank special FD scheme for senior citizen, ICICI bank special FD scheme for senior citizen

कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए बुजुर्गों की सहूलियत के लिए कुछ बैंक मई माह में एक खास पेशकश लेकर आए. इसके तहत सिलेक्टेड मैच्योरिटी पीरियड वाली एफडी (Fixed Deposit) में सीनियर सिटीजन के लिए लागू ब्याज दर के ऊपर 0.50 फीसदी तक के एक्स्ट्रा ब्याज की पेशकश की गई. यानी रेगुलर कस्टमर को मिलने वाले ब्याज से कुल 1 फीसदी तक ज्यादा ब्याज. जिन बैंकों ने ये पेशकश की उनमें SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल हैं.

पहले इस ज्यादा ब्याज का फायदा सितंबर 2020 तक लिया जा सकता था लेकिन बाद में चारों बैंकों ने इस स्पेशल ऑफर को दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया. लेकिन SBI ने हाल ही में घोषणा की है कि वह सीनियर सिटीजन के लिए इस अतिरिक्त ब्याज की सहूलियत को मार्च 2021 तक बढ़ा रहा है. लेकिन बाकी तीन बैंकों HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से अभी तक कोई नया एलान नहीं हुआ है.

इसका अर्थ है कि HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में सीनियर सिटीजन के पास एफडी पर 1 फीसदी तक ज्यादा ब्याज पाने का मौका फिलहाल 31 दिसंबर 2020 तक ही है. आइए बताते हैं इन तीनों बैंकों द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए लाई स्पेशल पेशकश की डिटेल…

HDFC बैंक

HDFC बैंक में 5 करोड़ रुपये से कम की एफडी के मामले में सभी मैच्योरिटी पीरियड पर सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी की पेशकश की जाती है. लेकिन कोविड19 हालात के चलते बैंक ‘5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक’ की अवधि की एफडी पर सीनियर सिटीजन को 31 दिसंबर 2020 तक अतिरिक्त 0.25 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, यानी इस मैच्योरिटी पीरियड पर उन्हें रेगुलर ब्याज दर से 0.75 फीसदी अधिक ब्याज हासिल होगा. इसे सीनियर सिटीजन केयर एफडी नाम दिया गया है. इसका फायदा दिसंबर 2020 तक नया एफडी अकाउंट खुलवाने वालों के अलावा अकाउंट रिन्यु कराने वालों को भी होगा.

सीनियर सिटीजन केयर FD के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट को 5 साल पूरा होने से पहले प्रीमैच्यो​रली क्लोज कराने पर मिलने वाला ब्याज तय रेट से 1 फीसदी कम होगा. 5 साल पूरे होने पर एफडी प्रीमैच्यो​रली क्लोज कराने पर ब्याज तय रेट से 1.25 फीसदी कम होगा. HDFC बैंक में इस वक्त सीनियर सिटीजन को एफडी पर 3 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी तक का सालाना ब्याज मिल रहा है.

डाकघर की सेविंग्स स्कीम: अनहोनी होने पर कैसे किया जा सकता है क्लेम?

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ बड़ौदा में 2 करोड़ रुपये से कम की कॉलेबल एफडी के मामले में सीनियर सिटीजन के लिए सभी एफडी अवधियों पर 0.50 फीसदी अधिक ब्याज लागू है. लेकिन कोविड19 हालात को देखते हुए स्पेशल पेशकश के तहत ‘5 साल से अधिक से लेकर 10 साल तक’ की अवधि वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन को 1 फीसदी ज्यादा ब्याज की पेशकश की जा रही है, जो कि अब 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा में बुजुर्गों को इस वक्त एफडी पर 3.30 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी तक का सालाना ब्याज मिल रहा है.

ICICI बैंक

कोविड19 काल में ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘गोल्डेन ईयर्स एफडी’ चलाई है. इस खास एफडी के तहत 31 दिसंबर तक ‘5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक’ की अवधि वाली 2 करोड़ तक की एफडी पर सीनियर सिटीजन को पहले से तय 0.50 फीसदी अधिक ब्याज के ऊपर 0.30 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जा रहा है. यानी रेगुलर एफडी रेट से कुल 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज. यह फायदा नई एफडी के साथ-साथ पुरानी एफडी को रिन्यू कराने पर भी मिलेगा.

लेकिन अगर गोल्डन ईयर्स एफडी को 5 साल 1 दिन के बाद प्रीमैच्यो​रली क्लोज या विदड्रॉ किया जाता है तो 1.30 फीसदी पेनल्टी लगेगी. वहीं अगर 5 साल 1 दिन पूरा होने से पहले विदड्रॉ या क्लोज किया जाता है तो बैंक की प्रीमैच्योर विदड्रॉअल पॉलिसी लागू होगी. ICICI बैंक की एफडी पर सीनियर सिटीजन को इस वक्त 3 फीसदी से लेकर 6.30 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिल रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. HDFC Bank, ICICI Bank, BoB की स्पेशल FDs: 1% तक ज्यादा मिलेगा ब्याज, स्कीम में बचे हैं कुछ दिन

Go to Top