मुख्य समाचार:

UIDAI लाया ‘आधार हैंडबुक’, मिलेगा Aadhaar से जुड़े हर सवाल का जवाब

अगर आपके मन में आधार को लेकर कोई सवाल है तो उसका जवाब पाने में 'आधार हैंडबुक' (Aadhaar Handbook) काम आ सकती है.

Updated: Mar 18, 2020 2:57 PM

UIDAI brings aadhaar handbook, you will get any aadhaar related question's answer from this

आधार (Aadhaar) आज के समय में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. पैन कार्ड बनवाने, ITR भरने जैसे कई कामों में आधार की जरूरत रहती है. आधार जारी करने वाली और इससे जुड़ी सेवाएं देने वाली अथॉरिटी UIDAI वक्त-वक्त पर आधार से जुड़े सवालों के जवाब देती रहती है. लेकिन इसके बावजूद अगर आपके मन में आधार को लेकर कोई सवाल है तो उसका जवाब पाने में ‘आधार हैंडबुक’ (Aadhaar Handbook) काम आ सकती है.

आधार हैंडबुक UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी की गई है. इसमें आधार से जुड़े हर सवाल का जवाब है. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि आधार हैंडबुक को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है. यह PDF फाइल फॉर्मेट में https://uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर उपलब्ध है.

वेबसाइट और mAadhaar ऐप पर FAQs भी मौजूद

UIDAI ने एक अन्य ट्वीट में बताया है कि आधार से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQs) UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. https://uidai.gov.in/contact-support/have-any-question.html पर इन्हें एक्सेस किया जा सकता है. इसके अलावा नागरिक अपने मोबाइल पर भी इन्हें पढ़ सकते हैं. यह mAadhaar ऐप में भी उपलब्ध हैं.

आधार चैटबोट की भी ले सकते हैं मदद

UIDAI का यह भी कहना है कि आधार से जुड़ी जानकारी या किसी भी अन्य सवाल के उत्तर के लिए नागरिक आधार चैटबोट की भी मदद ले सकते हैं. UIDAI का दावा है कि इस पर यूजर को आधार से जुड़ी किसी भी क्वेरी का तुरंत जवाब मिलेगा. दरअसल चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है. यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सवालों के जवाब देता है. ये जवाब क्विक और ऑटोमेटेड होते हैं. इसके लिए https://uidai.gov.in पर जाकर ‘Ask Aadhaar’ आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके इस्तेमाल के बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें… UIDAI के ‘चैटबोट’ पर करिए Aadhaar कार्ड से जुड़े सवाल, तुरंत मिलेगा जवाब

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. UIDAI लाया ‘आधार हैंडबुक’, मिलेगा Aadhaar से जुड़े हर सवाल का जवाब
Tags:UIDAI

Go to Top