सर्वाधिक पढ़ी गईं

UIDAI का अलर्ट! आधार ऑपरेटर बनाने के नाम पर फ्रॉड, यहां दर्ज करें शिकायत

आधार (Aadhaar Card) से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने नागरिकों के लिए एक चेतावनी जारी की है.

November 27, 2020 11:13 AM
aadhaar schemeJustice D Y Chandrachud, who was part of the bench, had given a dissenting judgement in which he ruled the Aadhaar Act should not have been passed as a Money Bill.

आधार (Aadhaar Card) से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने नागरिकों के लिए एक चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी एक तरह के फ्रॉड को लेकर है. UIDAI ने कहा है कि अगर कोई आपको पैसे लेकर आधार सेंटर ऑपरेटर बनाने का वादा करता है तो उसके झांसे में न आएं.

UIDAI ने ट्वीट में कहा है कि आधार ऑपरेटर्स को UIDAI नहीं बल्कि रजिस्ट्रार नियुक्त करते हैं. आधार सेंटर ऑपरेटर बनने के लिए व्यक्ति को अपने क्षेत्र के रजिस्ट्रार से कॉन्टैक्ट करना होता है. इसलिए अगर कोई आपको यह वादा करता है कि वह पैसे लेकर आपको आधार सेंटर ऑपरेटर बना देगा तो उसके झांसे में न आएं. साथ ही उसकी शिकायत 1947 नंबर पर कॉल कर दर्ज कराएं.

हेल्पलाइन पर 24 घंटे उपलब्ध है IVRS सपोर्ट

1947 आधार हेल्पलाइन नंबर है, जो कि टोल फ्री है और पूरे सप्ताह उपलब्ध रहता है. इस हेल्पलाइन पर IVRS (इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम) सपोर्ट 24×7 उपलब्ध है. वहीं आधार संबंधी क्वेरीज के जवाब एजेंट से पाने के लिए 1947 पर सोमवार से शनिवार सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक और रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कभी भी कॉल की जा सकती है.

Income Tax: रिश्तेदारों से मिले गिफ्ट पर कहां मिलेगी टैक्स छूट, कहां देना पड़ेगा आयकर

अगर ऑपरेटर वसूले ज्यादा चार्ज..

ट्विटर पर एक यूजर को रिप्लाई में UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर कोई आधार इनरॉलमेंट एजेंसी आपसे किसी भी तरह के आधार अपडेशन के लिए तय चार्ज से अधिक मांगती है तो आप उस एजेन्सी/ऑपरेटर के ​खिलाफ भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. नागरिक https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर जाकर शिकायत ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं. UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी उपलब्ध करा रखी है कि आधार से जुड़ी किस सर्विस के लिए कितना चार्ज है और कौन सी सर्विस निशुल्क है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. UIDAI का अलर्ट! आधार ऑपरेटर बनाने के नाम पर फ्रॉड, यहां दर्ज करें शिकायत
Tags:UIDAI

Go to Top