सर्वाधिक पढ़ी गईं

Two-Wheeler Loan Rate: टू-व्हीलर खरीदने के लिए लोन चाहिए? जानिए कहां देनी होगी सबसे कम EMI 

लोन रेट की तुलना करने के दौरान इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, लोन चुकाने की अवधि और लोन टू वैल्यू और दूसरे चार्जेज को भी देखना चाहिए.

Updated: Nov 19, 2021 5:31 PM
टू-व्हीलर लोन लेते समय अलग-अलग बैंकों के रेट की तुलना जरूरी

कोविड-19 के दौरान पर्सनल मोबिलिटी काफी बढ़ गई है. लोग संक्रमण से बचने के लिए सार्वजनिक वाहनों में सफर करना नहीं चाह रहे हैं. ऐसे में टी-व्हीलर की बिक्री बढ़ गई है. हाल के दिनों में टू-व्हीलर के दाम में बढ़ोतरी भी हुई है इसलिए इसके लिए लोन की मांग भी बढ़ी है. अगर आप भी टू-व्हीलर के लिए लोन लेना चाहते हैं तो यह जानना जरूरी है कि सबसे सस्ता लोन कहां मिल रहा है. लगभग हर बैंक ऑटो लोन देता है. लिहाजा लोन लेने से पहले अलग-अलग बैंको के लोन रेट का बारे में पता कर लेना चाहिए.

लोन लेने से पहले रेट की पड़ताल जरूरी 

लोन रेट की तुलना करने के दौरान इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, लोन चुकाने की अवधि और लोन टू वैल्यू और दूसरे चार्जेज को भी देखना चाहिए. लोन लेते समय यह भी देखना चाहिए कि आपको कितना लोन मिल रहा है और कितना डाउनपेमेंट करना होगा. हालांकि टू-व्हीलर लोन के लिए अप्लाई करने से पहले यह पक्का कर लें कि आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे ऊपर होना चाहिए .एक हेल्दी क्रेडिट स्कोर जल्दी और सस्ता लोन दिलाने में मदद कर सकता है. इस वक्त टू-व्हीलर लोन का सबसे निचला रेट 6.85 फीसदी है, जो बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है. लोन के लिए आवेदन करते समय आपको उम्र, इनकम, पहचान से जुड़े डॉक्यूमेंट देने होंगे.

Term Insurance Plan खरीदते समय बचें इन गलतियों से, परिवार को इंश्योरेंस का मिलेगा पूरा फायदा

यहां जानें, कहां मिल रहा है सबसे सस्ता लोन 

बैंक बाजार.कॉम (Bankbazaar.com) लगातार ऑटो लोन का तुलनात्मक रेट प्रकाशित करता है.यहां हम यह लिस्ट दे रहे हैं. आपके इसके जरिये इन रेट की तुलना कर सकते हैं.हालांकि ये रेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए हैं, फिर भी इनमें कुछ अंतर हो सकता है. लोन की दरें ग्राहक की उम्र, इनकम, क्रेडिट स्कोर और लोन देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान की वित्तीय जरूरत पर भी निर्भर करती हैं.यहां तीन साल में एक लाख रुपये की ब्याज दर की तालिका है. इस आधार पर आप यह फैसला कर सकते हैं टू-व्हीलर लोन कहां से लें.

(ये रेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए हैं, फिर भी इनमें कुछ अंतर हो सकता है. लोन की दरें ग्राहक की उम्र, इनकम, क्रेडिट स्कोर और लोन देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान की वित्तीय जरूरत पर भी निर्भर करती हैं)

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Two-Wheeler Loan Rate: टू-व्हीलर खरीदने के लिए लोन चाहिए? जानिए कहां देनी होगी सबसे कम EMI 

Go to Top