सर्वाधिक पढ़ी गईं

Travel Tips: अचानक आखिरी वक्त में कैंसिल हो जाए फॉरेन टूर, तो ऐसे कम करें अपना नुकसान

Travelling Abroad in Summer : ट्रिप कैंसिल करने पर इंश्योरेंस की रकम तक का ट्रिप के पूरे पैकेज का खर्चा वापस किया जाता है.

Updated: Apr 22, 2019 12:18 PM
travelling abroad in summer know how to minimize the cost of cancelled trip with travel insurance policyव्यक्ति की उम्र या और अलग-अलग ट्रिप ड्युरेशन के हिसाब से प्रीमियम की रकम भी हर केस में अलग होती है.

Travel insurance : ज्यादातर सभी लोग बहुत सोच-समझकर घूमने की प्लानिंग करते हैं और खासकर की जब विदेश जाना हो तो वो और भी सतर्क हो जाते हैं. सभी तरह के खर्चों और हालातों को ध्यान में रखकर विदेश जाने की प्लानिंग की जाती है. जिससे कि आखिरी समय में कोई परेशानी न हो. लेकिन कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं कि हमें अपनी ट्रिप कैंसिल करनी पड़ जाती है और हमारा सारा पैसा जैसे होटल का खर्चा, फ्लाइट टिकट बेकार जाता है. लेकिन एक चीज है जिससे आखिरी वक्त में फॉरन ट्रिप कैंसिल करने पर भी आपके पैसे बच जाएंगे. अगर आप ट्रिप पर जाने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं तो ट्रिप कैंसिल होने पर भी आपको आपका सारा पैसा वापस मिल जाएगा. आइये जानते हैं कि ये ट्रावल पॉलिसी इंश्योरेंस कैसे काम करती है.

यह भी पढ़ें..क्रेडिट कार्ड का लोन चुकाने के 5 आसान तरीके, भारी भरकम पेनल्टी से बच जाएंगे

Travel insurance : ट्रिप कैंसिलेशन पॉलिसी की शर्तें

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का ट्रिप कैंसिलेशन फीचर प्री-डिपार्चर कवरेज में शामिल होता है. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर अगर आपने ट्रिप पर जाने से पहले ही सब खर्चों की पेमेंट की है जिसका रिफंड नहीं मिल सकता, तो टिकट कैंसिल करने पर इंश्योरेंस कवर की अमाउंट तक की रकम आपको वापस मिल जाएगी. आपका पैसा तभी वापस किया जाएगा जब पॉलिसी में शामिल किसी वजह से आपने ट्रिप कैंसिल की हो. वैसे तो हर पॉलिसी में अमाउंट वापस करने की अलग- अलग कंडिशन शामिल की जाती हैं लेकिन ज्यादातर पॉलिसी में ये शर्तें शामिल की जाती है:

  • अगर पॉलिसी होल्डर या उसका कोई करीबी बीमार है या उसकी मृत्यु हो गई है.
  • किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से ट्रिप कैंसिल करनी पड़ रही है.

ज्यादातर पॉलिसी में शामिल इन दो शर्तों में से कुछ घटने पर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आपके पूरे नॉन-रिंफडेबल पैकेज की रकम को वापस कर दिया जाता है. इसलिए पॉलिसी लेने से पहले उसकी शर्तें जरूर पढ़ें और अपनी सहूलियत के हिसाब से पॉलिसी लें.

यह भी पढ़ें..SBI के अलावा इन बैंकों के कस्टमर भी बिना कार्ड ATM से निकाल सकते हैं कैश, ये है तरीका

ट्रिप कैंसिलेशन कवर

ट्रिप कैंसिल करने पर इंश्योरेंस कंपनी इंश्योरेंस की रकम तक के सभी खर्चें वापस करती है. ट्रिप कैंसिल करने पर इंश्योर्ड अमाउंट तक का आपके पूरे पैकेज का खर्चा वापस किया जाता है. ज्यादातर पैकेज में शामिल खर्चें जैसे ट्रावल टिकट, होटल रिजर्वेशन या अन्य दूसरे खर्चों का इंश्योर्ड अमाउंट तक सभी का पैसा वापस कर दिया जाता है. हालांकि ये पॉलिसी सिर्फ डिपार्चर की तारीख तक ही मान्य होती है. ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप ट्रिप पर नहीं जा पाएगा तो जल्द उसे कैंसिल कराकर अपना रिफंड क्लेम करें.

ट्रावल इंश्योरेंस की कीमत

नीचे दी गई टेबल में कुछ कंपनियों की ट्रैवल इंश्योरेंस कॉस्ट शामिल की गई. इसमें ट्रैवलर की उम्र 33 से 35 साल, इंश्योरेंस की रकम $1,00,000 और ट्रिप का समय 15 दिन दिन है. व्यक्ति की उम्र या अलग-अलग ट्रिप ड्युरेशन के हिसाब से भी प्रीमियम की रकम हर केस में अलग होती है.

 

By: तरुण माथुर, चीफ बिजनेस ऑफिसर-जनरल इंश्योरेंस, पॉलिसी बाजार.कॉम

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Travel Tips: अचानक आखिरी वक्त में कैंसिल हो जाए फॉरेन टूर, तो ऐसे कम करें अपना नुकसान

Go to Top