सर्वाधिक पढ़ी गईं

LTC Cash Voucher Scheme: बिना यात्रा किए भी एलटीए का ले सकते हैं फायदा; कैश वाउचर स्कीम कितना फायदेमंद?

LTC Cash Voucher Scheme: केंद्र सरकार ने वर्तमान ब्लॉक 2018-2021 के लिए एक खास योजना एलटीसी कैश वाउचर स्कीम पेश किया है.

November 23, 2020 8:02 AM
Travel or no travel should you take benefit of LTC cash voucher scheme know hereआप ट्रैवल करते हैं या नहीं, एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का फायदा जरूर उठाएं.

कोरोना महामारी अभूतपूर्व संकट है और इसने न सिर्फ आर्थिक तौर पर लोगों के सामने चुनौतियां पेश की हैं बल्कि सामाजिक तौर पर भी लोगों को प्रभावित किया है. आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार ने लोगों को कई राहत प्रदान की हैं, जैसे कि आईटीआर की डेडलाइन बढ़ाना, लोन मोरेटियम की सुविधा देना और आवासीय नियमों में राहत इत्यादि.

आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कर्मियों को चार कैलेंडर वर्ष (जनवरी से दिसंबर) के बीच दो यात्राओं के आने-जाने के खर्च पर लीव ट्रैवल कंसेसन ((एलटीसी) के रूप में टैक्स फायदा मिलता है. हालांकि कोरोना महामारी के दौर में यात्रा करना संभव नहीं हो पा रहा है तो केंद्र सरकार ने वर्तमान ब्लॉक 2018-2021 के लिए एक खास योजना एलटीसी कैश वाउचर स्कीम पेश किया है. इसका फायदा सरकारी कर्मियों के साथ-साथ निजी सेक्टर के कर्मियों को भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें- एडवांस ऑटो लोन से चुकाएं डाउन पेमेंट, पूरा करिए कार का सपना

इस तरह मिलेगा फायदा

एलटीसी कैश वाउचर स्कीम से न सिर्फ करदाताओं को फायदा मिल सकता है बल्कि इससे इकोनॉमी को भी फायदा मिलेगा, इसेगा इस तरह डिजाइन किया गया है. इस योजना के तहत बिना यात्रा किए भी आप एलटीसी का फायदा उठा सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है.

  • एलटीसी का फायदा उठाने के लिए इसके तीन गुने के बराबर राशि खर्च करनी होगी.
  • यह खर्च उन वस्तुओं या सेवाओं के लिए करना होगा जो 12 फीसदी या उससे अधिक की जीएसटी स्लैब में आते हों.
  • भुगतान डिजिटल मोड में होना चाहिए.
  • इनवॉइस पर उसका ही नाम होना चाहिए जिसे एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का फायदा उठाना है. हालांकि यह परिवार के उन सदस्यों के नाम पर भी ले सकते हैं जो एलटीसी के योग्य हैं.
  • खर्च 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच होना चाहिए.

एक उदाहरण से इसे समझ सकते हैं. रिचा एक लीडिंग आईटी कंपनी में काम करती है और वह महामारी के कारण यात्रा नहीं कर सकती है. उसके परिवार में चार सदस्य हैं और 80 हजार रुपये की एलटीसी का फायदा ले सकती है. अगर वह इसके तीन गुने यानी 2.4 लाख रुपये से टेलीविजन, एसी, मोबाइल, फ्रिज इत्यादि कोई सामान खरीदती है तो उसे 80 हजार का भत्ता बिना किसी टैक्स के मिलेगा. अगर उसने इस योजना का फायदा न उठाया होता तो चूंकि उसे 42.74 फीसदी के मैक्सिमम मार्जिनल रेट से चुकाना पड़ता, ऐसे में उसने 34 हजार रुपये बचाए. अगर वह एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का फायदा न उठाती तो 80 हजार का एलटीए मिलने पर उसे 34 हजार रुपये का टैक्स चुकाना पड़ता.

यह भी पढ़ें- LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत कैलकुलेट करें अपना स्पेशल पैकेज

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

सरकार द्वारा लाई गई एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का फायदा उन लोगों को नहीं मिलेगा जिन्होंने नया कंसेशनल पर्सनल टैक्स रिजाइम को चुना है. नए पर्सनल टैक्स रूल्स में एग्जेंप्शंस और डिडक्शंस को हटा दिया गया है और टैक्स रेट कम कर दिया गया है.

एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का फायदा निजी सेक्टर के भी कर्मी ले सकते हैं. इसके लिए कंपनियों को एक प्रक्रिया के तहत एंप्लाई द्वारा सबमिट किए गए वाउचर को वेरिफाई करना होता है; जैसे कि जीएसटी रेट, डिजिटल पेमेंट, एंप्लाई का नाम, इनवॉइस का समय इत्यादि. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि एलटीए के फायदे अगर नहीं ले पाते हैं तो यह अगले साल कैरी फॉरवर्ड हो पाता है या लैप्स हो जाएगा.

क्यों उठाएं इस योजना का फायदा

इस तरह से यह योजना गेम-चेंजर साबित हो सकती है और चालू वित्त वर्ष में ओवरऑल कंजम्प्शन बढ़ा सकती है. इसके अलावा जीएसटी कलेक्शन में भी बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा यह टैक्सपेयर्स के लिए भी फायदे की स्कीम है क्योंकि वे एलटीए की राशि पर टैक्स भी बचा सकते हैं और कीमती सामान भी खरीद सकते हैं. इसलिए अगर आप ट्रैवल करते हैं या नहीं, एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का फायदा जरूर उठाएं.

(Article- Amarpal S Chadha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LTC Cash Voucher Scheme: बिना यात्रा किए भी एलटीए का ले सकते हैं फायदा; कैश वाउचर स्कीम कितना फायदेमंद?

Go to Top