सर्वाधिक पढ़ी गईं

Travel Insurance: घूमने फिरने के शौकीन हैं तो जरूर कराएं बीमा; क्या हैं फायदे और क्यों है जरूरी, जानें सबकुछ

ऑस्ट्रेलिया और क्यूबा समेत कुछ देशों का वीजा तभी मिल सकता है, जब आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस हो.

Updated: Nov 05, 2020 1:05 PM
travel insurance need of time check details here and buy policyयात्रा शुरू करने से 15 दिन पहले पॉलिसी लेना बेहतर है. (Image-Bloomberg)

Travel Insurance: अगर आप यात्रा करने के शौकीन हैं या ऑफिस के काम से अक्सर आपको यात्रा पर जाने की जरूरत पड़ती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में जानना बहुत जरूरी है. जिस तरह से लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी है, उसी तरह से ट्रैवल इंश्योरेंस का भी महत्व है. ट्रैवल इंश्योरेंस में आपकी यात्रा को कवर किया जाता है. इस इंश्योरेंस के तहत अगर यात्रा में आपके साथ किसी भी तरह की अनहोनी जैसे कि दुर्घटना, स्वास्थ्य समस्या, सामान चोरी होना, फ्लाइट छूट जाने जैसी समस्याएं होती हैं तो, संबंधित बीमा कंपनी आपको उचित मुआवजा देती है. यह इंश्योरेंस सिर्फ विदेश यात्रा के लिए ही नहीं, बल्कि घरेलू सफर के लिए भी मिलता है.

यात्रा बीमा क्यों है जरूरी

आज अधिकतर लोग अपनी डेली रूटीन से कुछ समय का ब्रेक लेने के लिए किसी जगह घूम आना चाहते हैं. यह प्रवृत्ति तेजी से बढ़ी है. इसे देखते हुए आवश्यक हो जाता है कि यात्रा बीमा लिया जाए क्योंकि यह कई कारणों से जरूरी है.

  • विदेशों की यात्रा के दौरान आपके सामने अगर मेडिकल इमरजेंसी आ गई तो उसके एक्सपेंसेज को लेकर आप परेशान हो सकते हैं. ऐसे में इंश्योरेंस रहने की स्थिति में बीमा कंपनी आपके इलाज पर बीमित राशि के बराबर का कवर उपलब्ध कराएगी. यह सुविधा सिर्फ विदेशी यात्रा पर ही नहीं, घरेलू यात्राओं पर भी मिलती है. इसके अलावा कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जिस जगह पर हैं, वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं तो यह आपकी बीमा कंपनी की जिम्मेदारी होगी कि वह नजदीकी शहर या देश में आपको पहुंचाकर आपको समय पर इलाज उपलब्ध कराए.
  • कुछ देश, जैसे ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, क्यूबा और यूएई के दुबई, अपने यहां की यात्रा के लिए वीजा देने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस की शर्त रखता है. ऐसे में वहां की यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस होना अनिवार्य शर्त है.
  • यात्रा के दौरान आपके साथ कोई अनहोनी हो जाए और आपकी नगदी कहीं खो जाए तो बीमित कंपनी आपको इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी.
  • फ्लाइट में देरी, बैगेज खोने या फ्लाइट हाइजैक जैसी किसी अनहोनी पर आपको मुआवजा मिलेगा.
  • फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत न सिर्फ आपको बल्कि आपके पूरे परिवार को बीमा कवर मिलेगा.

यह भी पढ़ें- SBI में निवेशकों को मिल सकता है 60% रिटर्न

यात्रा बीमा के लिए जरूरी योग्यता

ट्रैवल इंश्योरेंस कवर लेने से पहले आप योग्यता चेक करे लें. यह निर्भर करता है कि आप किस तरह का इंश्योरेंस ले रहे हैं.

  • फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत आपका, आपके जीवनसाथी का और आप पर निर्भर दो बच्चों को कवर किया जाएगा. वयस्कों की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच की और बच्चों की उम्र 6 महीने से 21 साल तक हो सकती है.
  • वरिष्ठ नागिरक यात्रा बीमा के तहत किसी शख्स की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत 16 साल से 35 साल के लोगों को कवर मिलेगा.
  • ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कम से कम 10 लोगों को कवर मिलेगा.

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले आलू-प्याज की महंगाई से मिलेगी राहत!

कहां से खरीदें ट्रैवल पॉलिसी

ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइ लेना ज्यादा सही रहेगा क्योंकि यह सुविधाजनक है और इसकी प्रक्रिया तेज है. हालांकि आपको कौन सी पॉलिसी लेनी चाहिए, यह इस पर निर्भर करेगा कि इंश्योरेंस पॉलिसी के जितने विकल्प आपके सामने हैं, उनमें कवर क्या-क्या हैं और क्या-क्या उनमें कवर नहीं है. ट्रैवल इंश्योरेंस करने वाली कुछ कंपनियां आदित्य बिरला ट्रैवल इंश्योरेंस, बजाज एलियांज ट्रैवल इंश्योरेंस, भारती एएक्सए ट्रैवल इंश्योरेंस, एचडीएफसी इर्गो जनरल ट्रैवल इंश्योरेंस, इफको टोकियो ट्रैवल इंश्योरेंस और ओरिएंटल ट्रैवल इंश्योरेंस हैं. इनके अलावा भी कई कंपनियां हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि पॉलिसी कवर में क्या-क्या है.

कोरोना महामारी का प्रभाव

इस समय दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण फ्लाइट्स बंद हो रही हैं. ऐसे में फ्लाइट कैंसिलेशन को लेकर सवाल उठता है कि इस पर कवर मिलेगा. तो इसका जवाब है कि अगर फ्लाइट बैन होने से पहले इंश्योरेंस कराया गया है तो इसका कवर मिलेगा, नई पॉलिसी पर नहीं मिलेगा.

500 रुपये से 2 हजार तक लागत

ट्रैवल पॉलिसी की लागत इस पर निर्भर करती है कि ट्रैवलिंग कॉस्ट कितनी है, आपकी उम्र, बीमित राशि कितनी है. इसके अलावा भी कई फैक्टर्स पर भी यह निर्भर करता है, जैसे कि आप कहां की यात्रा कर रहे हैं और कितने दिनों के लिए. उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपको एक महीने से कम समय के लिए मैक्सिको जाना है को 1 लाख डॉलर (74 लाख रुपये) के सम इंश्योर्ड के लिए आपको 580 रुपये से लेकर 1254 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.

यात्रा  से 15 दिन पहले पॉलिसी लेना बेहतर

कुछ बीमा कंपनियां यात्रा शुरू करने के दिन तक यात्रा बीमा लेने की सुविधा देती हैं लेकिन इसे खरीदने का बेहतर समय यात्रा शुरू करने के 15 दिन पहले होता है. इससे आपको कुछ बोनल कवरेज मिलने की भी संभावना बढ़ जाती है. अधिकतर कंपनियां यात्रा के दिन बीमा कराने का मौका नहीं देती हैं.

कुछ क्रेडिट कार्ड फ्री देती हैं ट्रैवल इंश्योरेंस

एक्सिस बैंक प्रिविलेज क्रेडिट कार्ड, एचडीएफसी बैंक रिगैलिया क्रेडिट कार्ड, इंडसइंड बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड, इंडसइंड बैंक प्लैटिनम औरा क्रेडिट कार्ड और एक्सिस बैंक विस्तारा सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड इत्यादि के साथ आपको फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस मिलता है.

(स्रोतः पॉलिसीबाजारडॉटकॉम)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Travel Insurance: घूमने फिरने के शौकीन हैं तो जरूर कराएं बीमा; क्या हैं फायदे और क्यों है जरूरी, जानें सबकुछ

Go to Top