सर्वाधिक पढ़ी गईं

अनिल अंबानी की Reliance MF में सोनिया गांधी ने लगाए हैं पैसे, निवेश के लिए नेताओं की पसंद है RIL

Investment: निवेश के लिए टॉप लीडर्स की क्या है पसंद

Updated: Apr 29, 2019 11:53 AM
Top Leaders, Top Leaders Investment, Equity, Mutual fund, Bonds, Bank, Post Office, NSC, राजनेताओं का निवेश, शेयर, म्यूचुअल फंड, बांड, बैंकInvestment: निवेश के लिए टॉप लीडर्स की क्या है पसंद

Top Leaders Investment: 2019 लोकसभा चुनाव अपने जोरों पर है. कई दिग्गज राजनेता चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन नेताओं से जुड़ी राजनीतिक खबरें तो आप रोज ही सुन रहे होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि ये टॉप लीडर्स पैसे बनाने के लिए क्या करते हैं, वे अपने पैसे कहां निवेश करते हैं. बहुत से टॉप लीडर्स हैं जो राजनीति के साथ कैपिटल मार्केट के भी बड़े खिलाड़ी हैं. 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए दायर किए गए हलफनामे से पता चलता है कि ये लीडर्स बैंक या पोस्ट आफिस ही नहीं शेयर, बांड और म्यूचुअल फंड में भी निवेश करते हैं.

पैसे बनाने के लिए RIL पहली पसंद

चुनाव आयोग को दायर किए गए हलफनामे से पता चलता है कि ज्यादातर नेताओं को मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा है. कई दिग्गज नेताओं ने आरआईएल में निवेश किया है. इनमें जो बड़े नाम हैं उनमें बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह, जया प्रदा, सत्यपाल सिंह, पूनम महाजन और उनकी राइवल प्रिया दत्त भी शामिल हैं.

अनिल अंबानी की Reliance MF में गांधी फैमिली का भरोसा

चुनावी समर में अनिल अंबानी को राफेल विवाद में निशाने पर रखने वाले राहुल गांधी की मां और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रिलायंस ग्रुप के रिलायंस म्यूचुअल फंड में पैसे लगा रखे हैं. गांधी फैमिली ही नहीं, कुछ अन्य लीडर्स ने भी रिलायंस ग्रुप में पैसा लगाया है. इनमें अमित शाह, प्रिया दत्त, पूनम महाजन और सत्यपाल सिंह शामिल हैं.

नरेंद्र मोदी ने कहां किया निवेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं किया है. मोदी ने बैंक, टैक्स-फ्री बॉन्ड, इंश्योरेंस पॉलिसी और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश किया है.

Investment: किस नेता का कहां निवेश

अमित शाह

बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने आरआईएल, टीसीएस, रिलायंस ग्रुप, बजाज ऑटो, कोलगेट-पॉमोलिव, ग्रासिम, एचयूएल, एलएंडटी फाइनेंस और अल्ट्राटेक सीमेंट में निवेश किया है.

राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीधे इक्विटी में पैसे लगाने की बजाए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है. इसके अलावा उन्होंने बैंक, डाकघर, बांड और इंश्योरेंस में भी निवेश किया है.

सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इक्विटी के अलावा HDFC, Kotak, Motilal Oswal and Reliance MF में निवेश किया है.

सुप्रिया सुले

शरद पवार की बेटी एनसीपी की सुप्रिया सुले ने गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के 1 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं, जबकि लिस्टेड कंपनियों के 6 करोड़ रुपये के शेयर हैं. उन्होंने म्यूचुअल फंड में भी निवेश किया है.

नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्ति पावर एंड शुगर लिमिटेड के शेयर में निवेश किया है.

पूनम महाजन

मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से बीजेपी उम्मीदवार पूनम महाजन के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, वोडाफोन आइडिया सेल्यूलर और रिलायंस पावर के अलावा बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के भी शेयर हैं.

जया प्रदा

उत्तर प्रदेश के रामपुर से बीजेपी की उम्मीदवार जया प्रदा ने एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (अमर सिंह हैं प्रमोटर), कोल इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, एमसीएक्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अनिल अंबानी की Reliance MF में सोनिया गांधी ने लगाए हैं पैसे, निवेश के लिए नेताओं की पसंद है RIL

Go to Top