scorecardresearch

Savings Account: आपके पास भी है सेविंग अकाउंट? जान लें क्यों है यह खास और क्या हैं इसके फायदे

Savings Account में न केवल आपका पैसा सुरक्षित रहता है. आप अपने सेविंग अकाउंट में पैसा आसानी से डिपॉजिट कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर निकाल भी सकते हैं.

Savings Account: आपके पास भी है सेविंग अकाउंट? जान लें क्यों है यह खास और क्या हैं इसके फायदे
अगर आप अपने फाइनेंशियल जर्नी की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपके लिए सेविंग अकाउंट का होना काफी अहम है.

Benefits of Savings Account: अगर आप अपने फाइनेंशियल जर्नी की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपके लिए सेविंग अकाउंट का होना काफी अहम है. सेविंग अकाउंट में न केवल आपका पैसा सुरक्षित रहता है बल्कि इसमें आपको कम ही सही पर रिटर्न भी मिलता है. इसका फायदा यह है कि आप अपने सेविंग अकाउंट में पैसा आसानी से डिपॉजिट कर सकते हैं या निकाल भी सकते हैं. किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में आप सेविंग अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. यह एक इमरजेंसी फंड है जिसका इस्तेमाल आप पैसे की जरूरत होने पर कर सकते हैं. हालांकि, सेविंग अकाउंट एक इन्वेस्टमेंट नहीं है, इसलिए एक्सपर्ट्स इसमें केवल सरप्लस फंड रखने का सुझाव देते हैं.

आप अपनी शॉर्ट-टर्म जरूरतों के लिए अपने बचत खाते में पैसा जमा कर सकते हैं. इसमें चेक बुक, एटीएम निकासी, और नकद जमा जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए व इसमें मिलने वाली सेवाओं के लिए जरूरी फीस की जांच कर लेनी चाहिए. सीनियर सिटीजन्स बैंक में जमा किए गए अपने पैसे और फिक्स्ड डिपॉजिट में अपना पैसा जमा करने पर हाई रिटर्न हासिल कर सकते हैं. हमने यहां बताया है कि सेविंग अकाउंट रखने के कौन-कौन से फायदे हैं.

FPI ने एक हफ्ते में किया 14,000 करोड़ का निवेश, एक्सपर्ट्स से जानिए आगे कैसा रहेगा निवेशकों का रूझान?

क्या हैं सेविंग अकाउंट के फायदे

  • एक सेविंग बैंक अकाउंट सरप्लस फंड रखने के लिए सुरक्षित है.
  • आपको बचत खाते में रखी राशि पर ब्याज मिलता है.
  • ब्याज दरें 3% से 6.50% प्रति वर्ष तक हो सकती हैं.
  • आप पूरे भारत में अपने डेबिट कार्ड से एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • इसमें इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी है.
  • लॉकर रेंटल फैसिलिटी में डिस्काउंट मिलता है.
  • कुछ बैंक पर्सनल एक्सीडेंट और डेथ कवर सहित बीमा कवर प्रदान करते हैं.

New IPO: SEBI ने 28 कंपनियों को दी 45 हजार करोड़ के IPO लाने की मंजूरी, जानें कब तक मिलेगा निवेश का मौका

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Bankbazaar.com के CEO आदिल शेट्टी कहते हैं, “एक सेविंग अकाउंट आपकी जमा राशि पर ब्याज देने के अलावा आपके पैसे को सुरक्षित रखता है. प्राइवेट और सरकारी बैंक हैं जहां आप को-ऑपरेटिव बैंकों और पोस्ट ऑफिस के अलावा अपना पैसा जमा कर सकते हैं. आपको किस तरह की फैसिलिटी मिलेगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस तरह का सेविंग अकाउंट है. अपने बैंक अकाउंट और उन सर्विसेज के बारे में जानना जरूरी है जिनका आप लाभ उठा सकते हैं. बैंक अपने ग्राहकों को बेनिफिट और नए अपडेट के बारे में जानकारी देने के लिए नियमित रूप से ईमेल और न्यूज लेटर भेजते हैं. आपको लाभ और नई जरूरतों के बारे में नए बैंकिंग नियमों से अवगत रहना चाहिए.”

इसके अलावा, आपको अपने सेविंग अकाउंट को बिना किसी एक्टिविटी के निष्क्रिय नहीं रहने देना चाहिए. यदि आपका खाता बहुत लंबे समय तक निष्क्रिय रहता है या बैंक के निर्देशों के अनुसार आपके द्वारा अहम जानकारी अपडेट नहीं की जाती है तो बैंक आपके खाते को फ्रीज कर सकता है.

(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News