मुख्य समाचार:

करने जा रहे हैं निवेश तो याद रखें एक्सपर्ट की ये 5 सलाह, नहीं होगी गलती

कहीं भी निवेश करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.

November 18, 2018 9:03 AM
investment tips, investment tips in hindi, investment tips for beginners, 5 common investment mistakes to avoid, savings news in hindi, financial express hindiकहीं भी निवेश करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.

जब आप निवेश करते हैं या निवेश करना चाहते हैं तो आप कोई भी गलती नहीं करना चाहते हैं. आप चाहते हैं कि मेहनत से कमाए गए पैसे को निवेश कर आप बेहतर रिटर्न पा सकें. कहीं भी निवेश करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.

आइये जानते हैं निवेशकों को निवेश करते हुए कहां-कहां अलर्ट रहना चाहिए:

  • बिना प्लान के कभी कहीं निवेश न करें

यह जरुरी है कि कहीं भी निवेश करने से पहले उसके लिए प्लान बनाएं और उससे भी अधिक जरुरी है कि उस प्लान पर अमल करें. ब्लूप्रिंट के रहने से आपको इस बात की बेहतर जानकारी होती है कि आप कैसे स्टॉक्स, बांड्स आदि में निवेश करें.

आपको अपने लक्ष्यों को लेकर साफ होना चाहिए और अपने टारगेट की पूरी तरह से समझ होनी चाहिए. जब आप रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हैं, तो आपके पास एक बढ़िया ऑब्जेक्टिव होना चाहिए. आपको यह पता होना चाहिए कि निवेश के लिए आप किस प्रकार की संपत्ति को आगे बढ़ा रहे हैं और कौन सा उद्देश्य आपके उस योजना को पूरा करता है. आपको अपने निवेश की प्रकृति को समझने में सक्षम होना चाहिए. शुरुआत में आप अपने प्लान को नोट करके रख सकते हैं ताकि आप जान सकें कि आप अपने लक्ष्यों के सही जा रहे हैं नहीं?

  • पोर्टफोलियो बनाएं

हमेशा र ध्यान रखें. हालांकि, इसे लगातार पर जांचते हुए रहने से आपको आकलन करने में आसानी होगी कि आप कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • भावनाओं में न बहें

सिर्फ भावनाओं पर निर्भर होना बहुत मदद नहीं करता है. खासकर निवेश के संदर्भ में समझदारी और तर्क होने चाहिए. आप कहीं भी निवेश कर सकते हैं यदि वह आपको लुभाने लायक है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप निवेश से पहले खूब रिसर्च करें. हम सभी हमारी भावनाओं पर काफी हद तक भरोसा करते हैं लेकिन यह झुकाव कई बार काम नहीं करता है. इसके साथ ही कई दफा भावनाएं कुछ हद तक एक विरोधाभास हैं. ये कभी-कभी आपको गलत दिशा में ले जा सकते हैं. कोशिश रहे कि इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी को फीलिंग से दूर से रखते हुए बनाएं. ध्यान रहे कि आपके पोर्टफोलियो पर आपका कंट्रोल हो.

  • ऐसा न करें जो सभी कर रहें हों

इस बात को हर वक्त ध्यान रखें. हरेक निवेशक को अलग-अलग परिणाम अलग हैं. उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों, सहयोगियों, आदि के कार्यों से बहुत प्रभावित होंगे. आप अपने दोस्तों, परिवार आदि से बहुत अच्छी तरह परामर्श कर सकते हैं लेकिन आपको यह रिसर्च करना चाहिए कि क्या यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है.

  • रिटर्न के लिए परेशान न हों

जब हम निवेश कर रहे हैं तो रिटर्न की इच्छा हमारे निवेश को प्रभावित करते हैं. हमें याद रखना चाहिए कि स्टॉक और शेयरों के मामले में, बिजनेस हमारी उम्मीदों से अलग तरीके से काम करते हैं. इसके लिए लॉन्ग-टर्म स्ट्रेटजी बनाना और इसका पालन करना बेहतर रहता है.

आपको इंतजार करना चाहिए कि आपके निवेश वास्तव में कैसा प्रदर्शन करते हैं. पूरे इतिहास का आकलन करें और एक अच्छी तरह से विचार-विमर्श निष्कर्ष पर पहुंचें.

इसके लेखक होलिस्टिक इन्वेस्टमेंट प्लानर्स के डायरेक्टर रामलिंगम कालीराजन हैं. (सोर्स: टैक्स गुरु)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. करने जा रहे हैं निवेश तो याद रखें एक्सपर्ट की ये 5 सलाह, नहीं होगी गलती

Go to Top