मुख्य समाचार:
  1. महीने के आखिर में हो जाती है पैसों की किल्लत! अपनाएं ये 5 टिप्स, जेब नहीं होगी खाली

महीने के आखिर में हो जाती है पैसों की किल्लत! अपनाएं ये 5 टिप्स, जेब नहीं होगी खाली

क्रेडिट कार्ड बनवाने का एक फायदा है कि इसमें पैसा हमेशा रिजर्व रहता है जिसे आप जरूरत के समय खर्च कर सकते हैं.

July 16, 2019 12:44 PM
बस या मेट्रो का पास खरीदिए और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लीजिए.

हम मुश्किल से मुश्किल ऐप चलाना सीख सकते हैं लेकिन अपने खर्चों को मैनेज करना सीखना हमेशा मुश्किल लगता है. आज की जनरेशन के पास पहले के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं हैं और ज्यादा तरीके भी जिससे वो अपना पैसा अलग-अलह जगह खर्च करते हैं. इन आदतों की वजह से हमेशा महीने के आखिर में पैसों की तंगी से जूझना पड़ता है. महीने के अंत में पैसों की किल्लत के चलते आपको दूसरों से पैसे ना मांगने पड़े इसलिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं.

महंगे कैफे से बचें

दोस्तों के साथ बाहर जाने में अक्सर खर्च करते वक्त दोबारा सोचा नहीं जाता है. कुछ रेस्टोरेंट और कॉफी हाउस ऐसे हैं जो जरूरत से ज्यादा महंगे हैं. ऐसे कैफे जाने से बेहतर है कि आप घर पर ही कॉफी पिएं और अपने पैसे को किसी जरूरी काम के लिए इस्तेमाल करें.

अपने खर्चों को ट्रैक करें

हमारी जनरेशन डिजीटली काम करना ज्यादा पसंद करती है. ऐसे में सभी के पास कोई न कोई गैजेट या अच्छा स्मार्टफोन होता है. यही गैजेट्स आपकी पैसा बचाने में भी मदद कर सकते हैं. आजकल कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जो आपकी खर्चों की आदतों के बारे में बताते हैं. अपने आईफोन या एंड्रॉयड पर इन्हीं में से कोई ऐप डाउनलोड करें और अपने खर्चों को ट्रैक करें.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करें

कैब में चलना आरामदायक होता है. ऐसे में कोई हैरानी की बात नहीं अगर आप रोज कैब से आना-जाना पसंद करते हों. लेकिन यह भी सच है कि इसकी आदत छोड़ना बहुत मुश्किल है. साथ ही अलग-अलग कैशबैक और डिस्काउंट इस्तेमाल करने के बाद भी यह सब जरूरत से ज्यादा महंगी होती हैं. बस या मेट्रो का पास खरीदिए और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लीजिए.

SIP से निवेश करें

आज से ही SIP में निवेश करना शुरू करें. ऐसी कई ऐप मौजूद हैं जो बिना किसी एजेंट के खर्चें के आपको निवेश करने में मदद कर सकती हैं. आप सिर्फ 500 रुपये से भी SIP में निवेश कर सकते हैं. आप बाद में इस राशि को घटा-बढ़ा भी सकते हैं. हर छोटी चीज के लिए लोन या बैंक की मदद लेने से अच्छा है कि आपके द्वारा किया गया निवेश आपके काम आए.

क्रेडिट कार्ड बनवाएं

क्रेडिट कार्ड बनवाने का एक फायदा है कि इसमें पैसा हमेशा रिजर्व रहता है जिसे आप जरूरत के समय खर्च कर सकते हैं. अब तो क्रेडिट कार्ड लेने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है. आप ऑनलाइन ही अपनी जरूरत के हिसाब से क्रेडिट कार्ड खरीद सकते हैं.

 

By: Anuj Kacker, COO & Co-Founder, MoneyTap

Go to Top