मुख्य समाचार:

NSC, FD, RD, SSY, KVP पर जल्द लॉक कर लें ब्याज; अगले महीने से हो सकता है नुकसान

कोरोना संकट के बीच छोटी बचत योजनाओं को लेकर निवेशकों का भरोसा एक बार फिर बढ़ा है.

Published: June 22, 2020 1:31 PM
NSC, FD, SSY, KVP, PPF, RD, time to lock interest rate in small savings scheme soon, small savings rates may revise from next week, post office, bond yield, RBI monitory policy, interest rates, lockdown, COVID-19, Liquidityकोरोना संकट के बीच छोटी बचत योजनाओं को लेकर निवेशकों का भरोसा एक बार फिर बढ़ा है.

कोरोना संकट के बीच छोटी बचत योजनाओं को लेकर निवेशकों का भरोसा एक बार फिर बढ़ा है. असल में कोरोना वायरस क्राइसिस की वजह से जिस तरह से वित्तीय बाजारों की हालत खराब हुई है, निवेशक अब सुरक्षित रिटर्न का विकल्प खोज रहे हैं. असल में इक्विटी मार्केट और म्यूचुअल फंड स्कीमों में निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ा है. अगर आप भी छोटी बचत योजनाओं मसलन NSC, FD, SSY, KVP, आरडी और पीपीएफ के जरिए गारंटेड रिटर्न पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जल्दी करना चाहिए. असल में आरबीआई द्वारा हाल ही में जिस तरह से ब्याज दरें घटाई हें और बांड यील्ड निचले स्तरों पर है, जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए इन बचत योजनाओं पर ब्याज घटा सती है.

क्यों घट सकती हैं ब्याज दरें

असल में पिछले दिनों आरबीआई ने कोरोना संकट को देखते हुए लिक्विडिटी के उपाय करने के लिए 2 बार में ब्याज दरों में 0.75 फीसदी और 0.40 फीसदी की कटौती की थी. जिसके बाद से रेपो रेट 4 फीसदी हो गया है. वहीं, रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर आ गया है. दूसरी ओर बांड यील्‍ड में लगातार गिरावट आ रही है. अभी यह 5.85 फीसदी है. इससे साफ संकेत मिलते हैं कि छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दर घट सकती है. अगले हफ्ते ब्‍याज दर में बदलाव होना है.

PPF, NSC, RD, KVP, SSY पर अभी कितना ब्याज?

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.4 फीसदी तक की कटौती की थी. जून तिमाही के लिए डाकघर की जमा योजनाओं पर ब्याज दरें ये हैं….

5 साल की टाइम डिपॉजिट: 6.7 फीसदी

रिकरिंग डिपॉजिट: 5.8 फीसदी

मंथली इनकम स्कीम: 6.8 फीसदी

PPF: 7.1 फीसदी

NSC: 6.8 फीसदी

KVP: 6.9 फीसदी

SSY: 7.6 फीसदी

सीनियर सिटीजंस स्कीम: 7.4 फीसदी

किस योजना पर कितना घटा था ब्याज

अप्रैल में 5 साल की टाइम डिपॉजिट पर ब्याज 7.7 फीसदी से घटकर 6.7 फीसदी हो गया. आरडी पर 1.4 फीसदी ब्याज घटकर 5.8 फीसदी रह गया. पीपीएफ की दर 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी की गई थी. सीनियर सिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम की दर 8.6 फीसदी से घटकर 7.4 फीसदी रह गई थी. नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (एनएससी) की दरें 7.9 फीसदी से कम होकर 6.8 फीसदी और सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट स्‍कीम की 8.4 फीसदी से घटकर 6.9 फीसदी रह गई थीं. सीनियर सिटीजंस स्कीम पर ब्याज दर 1.2 फीसदी घटकर 7.4 फीसदी रह गया.

हर तिमाही स्माल सेविंग्स रेट की समीक्षा

बता दें कि हर तिमाही पर सरकार छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दरों की समीक्षा करती है. आरबीआई की मौद्रिक नीति में तय दरों और बांड यील्ड के आधार पर इन योजनाओं के ब्याज दरों में कटौती या बढ़ोत्तरी की जा सकती है. बता दें कि पिछले दिनों आरबीआई ने 2 बार में ब्याज दरों में 1.15 फीसदी की कटौती की है. वहीं बांड यील्ड भी अभी 6 फीसदी से नीचे है. छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को तिमाही आधार पर संशोधित किया जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. NSC, FD, RD, SSY, KVP पर जल्द लॉक कर लें ब्याज; अगले महीने से हो सकता है नुकसान

Go to Top