सर्वाधिक पढ़ी गईं

कार और स्कूटर/बाइक चलाना होगा महंगा! जानिए कितना बढ़ सकता है थर्ड पार्टी प्रीमियम

आमतौर पर थर्ड पार्टी के रेट 1 अप्रैल से संशोधित होते हैं. हालांकि इस बार इरडा ने पुराने रेट को ही आगे जारी रखने का फैसला किया था.

May 20, 2019 6:17 PM
third party insurance premium rate may increase for cars and two wheelersआमतौर पर थर्ड पार्टी के रेट 1 अप्रैल से संशोधित होते हैं. 

Third Party Insurance: चालू वित्त वर्ष 2019-20 में कार चलाने का खर्च पहले के मुकाबले बढ़ सकता है. सरकार थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरें बढ़ा सकती है. दरअसल, बीमा नियामक IRDAI ने कार, टू-व्हीलर और ट्रांसपोर्ट गाड़ियों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है. इरडा का कहना है कि इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो आफ इंडिया (IIBI) की ओर से मिले आंकड़ों का इस्तेमाल मोटर टीपी प्रीमियम रेट तय करने में किया जाता है.

आमतौर पर थर्ड पार्टी के रेट 1 अप्रैल से संशोधित होते हैं. हालांकि इस बार इरडा ने पुराने रेट को ही आगे जारी रखने का फैसला किया था. अब बीमा नियामक चालू वित्त वर्ष में थर्ड पार्टी प्रीमियम के लिए नए रेट का मसौदा लेकर आया है. इस पर 29 मई तक सभी स्टेकहोल्डर्स से कमेंट मांगे गए हैं. 28.50 रु मंथली खर्च पर 4 लाख का इंश्योरेंस कवर, सरकार की इन 2 स्कीम का उठाएं फायदा

कार के लिए कितने बढ़ेंगे प्रीमियम

इरडा ने 1000 cc से कम की कारों के लिए मोटर थर्ड पार्टी (TP) प्रीमियम रेट बढ़ाकर 2,120 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है. वित्त वर्ष 2019-20 में इन कैटेगरी की कारों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम रेट 1,850 रुपये था.

इसी तरह, 1000 cc और 1500 cc के बीच कारों के लिए इश्योंरेस प्रीमियम रेट मौजूदा 2,863 रुपये से बढ़ाकर 3,300 रुपये करने का सुझाव दिया गया है. हालांकि लग्जरी कारों, 1500 cc से अधिक इंजन क्षमता वाली, के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं करने की बात कही गई है. इन सेगमेंट की कारों के लिए मौजूदा टीपी 7,890 रुपये है.

 

स्कूटर/बाइक के लिए कितने बढ़ेंगे प्रीमियम

मसौदे के अनुसार, 75 cc से कम के टू-व्हीलर्स के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम मौजूदा 427 रुपये बढ़कार 482 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया है. इसी तरह, 75 cc और 350 cc के बीच के टू-व्हीलर्स के लिए प्रीमियम बढ़ाया जाएगा. जबकि 350 cc से ऊपर की सुपर बाइक के लिए प्रीमियम रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ड्रॉफ्ट के अनुसार, इसके अलावा, सिंगल प्रीमियम रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. नई कार के लिए सिंगल प्रीमियम रेट 3 साल के लिए और नए टू-व्हीलर्स के लिए 5 साल है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल को मिलेगी 15% की छूट

इरडा ने इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए मोटर TP प्रीमियम रेट में 15 फीसदी डिस्काउंट देने का भी प्रस्ताव पेश किया है. ईरिक्शा के लिए थर्ड पार्टी रेट नहीं बढ़ेगा. हालांकि, स्कूल बस के मामले में प्रीमियम बढ़ सकता है. टैक्सी, बस और ट्रक के लिए प्रीमियम रेट बढ़ाने का सुझाव है. इसी तरह ट्रैक्टर के लिए TP प्रीमियम महंगे किए जाने की बात है.

क्या होता है Third party insurance?

आमतौर पर मोटर इंश्योरेंस 2 तरह के होते हैं – पर्सनल एक्सीडेंट कवर और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस. इंडियन रोड सेफ्टी एक्ट और इंडियन मोटर व्हीकल के मुताबिक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कोई भी प्रॉपर्टी डैमेज, इंजरी या थर्ड पार्टी की मृत्यु को कवर करता है. थर्ड पार्टी दोनों में किसी भी गाड़ी का ड्राइवर, कार के पैसेंजर, दूसरी गाड़ी के पैसेंजर या राह चलता कोई व्यक्ति हो सकता है.

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर के प्रीमियम हर साल रेगुलेटर द्वारा तय किए जाते हैं. जबकि पर्सनल एक्सीडेंट कवर में इंश्योरेंस कंपनी खुद प्रीमियम की रकम तय करते हैं. हाल ही में आई कोकोबारोमीटर की रिपोर्ट के हिसाब से लोग सबसे कम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना पसंद करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कार और स्कूटर/बाइक चलाना होगा महंगा! जानिए कितना बढ़ सकता है थर्ड पार्टी प्रीमियम

Go to Top